Move to Jagran APP

पावर ग्रिड तैयार, बस बिजली का इंतजार

फोटो संस गिरिडीह प्रवीण कुमार* जमुआ गिरिडीह बीते पांच दिनों से जमुआ सहित धनवार तीसरी गावां बिरनी और देवरी प्रखंड में हो रही बिजली की आंखमिचौनी से उपभोक्ता परेशान हैं।हल्की बारिश और गर्जना के कारण गिरिडीह भोरंडीहा से जमुआ पावर सब स्टेशन आने वाली मेन लाईन में पांच दिनों के भीतर तीन बार खराबी आ जाने के कारण बिजली की आंखमिचौनी क्षेत्र में जारी है।यहां यह बता दें कि उक्त मेन लाइन के जमुआ आने के बाद बाकी के प्रखंडों में बिजली आपूर्ति की

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 09:00 AM (IST)
पावर ग्रिड तैयार, बस बिजली का इंतजार
पावर ग्रिड तैयार, बस बिजली का इंतजार

प्रवीण कुमार, जमुआ : बीते पांच दिनों से जमुआ सहित धनवार, तिसरी, गावां, बिरनी और देवरी प्रखंड में हो रही बिजली की आंखमिचौनी से उपभोक्ता परेशान हैं। हल्की  बारिश और गर्जन के कारण गिरिडीह के भोरंडीहा से जमुआ पावर सब स्टेशन आनेवाले मेन लाइन में पांच दिनों के भीतर तीन बार खराबी आ चुकी है। इस कारण बिजली की आंखमिचौनी क्षेत्र में जारी है। उक्त मेनलाइन के जमुआ आने के बाद बाकी के प्रखंडों में बिजली आपूर्ति की जाती है। 19 अप्रैल की रात में हुई हल्की बारिश और गरज के बाद मेनलाइन में खराबी आ गई। विद्युतकर्मियों की कड़ी मशक्कत से करीब चौबीस घंटे बाद यानि 20 अप्रैल की देर शाम तक विद्युतापूर्ति सुचारू हुई। 21 अप्रैल को फिर से हुई हल्की बारिश से मेनलाइन में खराबी आ गई। 22 अप्रैल की रात में मेनलाइन में आए फॉल्ट को बनाकर फिर से क्षेत्र में बिजली की सप्लाई देर शाम से शुरू जरूर हुई मगर कुछ घंटे के बाद फिर से मेनलाइन में फॉल्ट आ गया। इस कारण उक्त प्रखंडों के सैकड़ों गांव अंधेरे में डूब गए हैं। गुरुवार सुबह से ही विद्युतकर्मी फॉल्ट पकड़ने के लिए जमुआ से भोरंडीहा तक की पेट्रोलिग करने निकल चुके थे। शाम तक विद्युतापूर्ति बाधित थी।

loksabha election banner

मेनलाइन के निर्माण में नहीं रखा गया गुणवत्ता का ख्याल: जानकार बताते हैं कि करीब 8 वर्ष पूर्व जब भोरंडीहा से जमुआ तक 33 हजार नई विद्युतलाइन का निर्माण हुआ तब इसमें गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया। घटिया किस्म के इंसुलेटर आदि का प्रयोग नई लाइन के निर्माण में किया गया। हल्की सी बूंदाबांदी में भी इंसुलेटर लीक हो जाता है। करीब 35 किलोमीटर लंबी लाइन में कौन का इंसुलेटर लीक हुआ है या खराब हुआ है, इसका पता लगाने के लिए विद्युतकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

जमुआ में बने पावर ग्रिड को चालू करने की मांग: बिजली समस्या से जूझ रहे जिला अंतर्गत कई प्रखंड के लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से पूर्व की रघुवर सरकार ने जमुआ से सटे कुरुमडीहा गांव मे पावर ग्रिड के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। बीते वर्ष ही यह ग्रिड बनकर तैयार भी हो गया मगर तकनीकी कारणों से इसे चालू नहीं किया जा सका है। इस ग्रिड के चालू होने से हमेशा बिजली के ब्रेकडाउन होने की समस्या से क्षेत्रवासियों को निजात मिल सकेगी। पावर सब स्टेशन से ग्रिड की दूरी कम रहने के कारण किसी तरह की खराबी होने पर भी इसे तुरंत दुरुस्त किया जा सकेगा। स्थानीय लोगों ने कुरुमडीहा में बने ग्रिड को चालू करवाने की मांग स्थानीय विधायक, सांसद और मुख्यमंत्री से की है।

------------------------

जमुआ में बिजली संकट से उपभोक्ता त्रस्त हैं। यह समस्या लंबे समय से मुंह बाए खड़ी हैं। स्थानीय सांसद और विधायक को क्षेत्रवासियों की इस जरूरी समस्या के समाधान की दिशा में सार्थक पहल करनी चाहिए।

-सुशील कुमार, शिक्षक

--------------

बीते वर्ष ही जमुआ के भोरंडीहा में पावर ग्रिड का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसे चालू करने से बिजली समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकेगी। झारखंड सरकार को ग्रिड चालू करवाने की पहल करनी चाहिए।

-राजीव कुमार साव उर्फ मंगरु, व्यवसायी, जमुआ। भोरंडीहा ग्रिड से जमुआ तक 35 किलोमीटर की मेनलाइन मेंबराबर खराबी आने के कारण बिजली संकट बना रहता है। गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया जिसका खमियाजा विद्युत उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। निरंजन साव, व्यवसायी

--------------------

जमुआ के लोग शहरी क्षेत्र के बिजली का बिल की अदायगी करते हैं मगर बिजली उस हिसाब से नहीं मिलती है। विभाग को जमुआ के भोरंडीहा में बने पावर ग्रिड को शीघ्र चालू कर बिजली व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए।

-ओमप्रकाश राम, व्यवसायी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.