Move to Jagran APP

मुहर्रम में न ताजिया मिलन न लगेगा मेला

गिरिडीह कोरोना काल में मुहर्रम त्योहार सादगी व सद्भाव से कैसे मनाया जाए इस पर विचार-ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 08:21 PM (IST)
मुहर्रम में न ताजिया मिलन न लगेगा मेला
मुहर्रम में न ताजिया मिलन न लगेगा मेला

गिरिडीह : कोरोना काल में मुहर्रम त्योहार सादगी व सद्भाव से कैसे मनाया जाए इस पर विचार-विमर्श करने के लिए मंगलवार को जिलेभर में शांति समितियों की बैठक हुई। सदस्यों ने निर्णय लिया कि किसी भी तरह का जुलूस क्षेत्र में नहीं निकाला जाएगा। मेले का भी आयोजन नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

खोरीमहुआ : मंगलवार को धनवार थाना और घोड़थंबा ओपी में प्रखंड के शांति समिति की बैठक हुई। सदस्यों ने निर्णय लिया कि किसी भी तरह का जुलूस क्षेत्र में नहीं निकाला जाएगा। मेले का भी आयोजन नहीं किया जाएगा। त्योहार में होनेवाले विधि-विधान में सीमित लोग ही भाग लेंगे। जो भाग लेंगे उन्हें भी तमाम अहर्ताओं को पूरा करना होगा। उन्हें मस्जिद, कर्बला, मदीना आदि धार्मिक स्थलों में होनेवाले विधि-विधान में मास्क का प्रयोग और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा व अनावश्यक भीड़ नहीं लगानी होगी। भड़काऊ गीत गाने और नारे लगाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। अंजुमन कमेटी से आग्रह किया गया कि इस पर लोगों को जागरूक करें और प्रयास करें कि भीड़ नहीं लगे। सीओ शशिकांत सिकर ने लोगों से मुहर्रम को सादगी और सद्भाव से मनाने पर जोर दिया। कहा कि कोरोना प्रसार क्षेत्र में नहीं बढ़े इस पर लोग ख्याल रखते हुए घर पर ही इसे मनाएं। थाना प्रभारी रूपेश कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस त्योहार को लेकर काफी सजग है। अगर नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। घोड़थंबा ओपी प्रभारी आरके पांडेय ने कहा कि न तो ताजिया मिलन होगा और न किसी धार्मिक स्थल पर मेले का आयोजन होगा। बैठक में पवन साव, मकसूद आलम, लव कुमार, विदेशी पासवान, अभिमन्यु शर्मा, अजमल अंसारी, अहमद अंसारी, साबिर वारसी, डॉ. जावेद, सजरुल अंसारी, कृष्णदेव रजक, नकुल राय, अनिल राय, सतार अंसारी, मंजूर आलम, अब्दुल गफूर, उदय सिंह, मुस्तकीम अंसारी, सबदर अली, शंकर पासवान, मो. कुदुस, टूना तूरी समेत दर्जनों की संख्या में लोग शामिल थे।

निमियाघाट : निमियाघाट थाना परिसर में करमा पूजा व मुहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। इसमें दोनों समुदाय के लोगों ने भाग लिया। इसमें मुख्य रूप से डुमरी की प्रमुख यशोदा देवी, डुमरी के सीओ रविभूषण प्रसाद, निमियाघाट थाना प्रभारी विकास पासवान उपस्थित थे। इसकी अध्यक्षता प्रमुख यशोदा देवी ने की। प्रमुख ने कहा कि करमा व मुहर्रम दोनों बहुत पवित्र त्योहार हैं। इसे दोनों समुदाय के लोग आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं। सीओ ने कहा कि अफवाह पर ध्यान न दें। किसी तरह की परेशानी होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें। बैठक में मोबिन रिजवी, हाजी गुल मोहम्मद, अख्तर अंसारी, अजीत कुमार, डालेश्वर गोप, डालोराम महतो, छोटू सिंह, पप्पू कुमार, भुनेश्वर रविदास, दीप नारायण महतो सहित दोनों समुदाय के लोग मौजूद थे।

बगोदर : बगोदर थाना परिसर में मंगलवार को मुहर्रम व करमा शांति से मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। निर्णय लिया गया कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए त्योहार मनाया जाएगा। साथ ही कोरोना महामारी को लेकर मुहर्रम जुलूस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। बैठक का संचालक थाना प्रभारी नवीन कुमार सिंह ने किया। मौके पर बीडीओ मनोज कुमार, सीओ एके ओझा, प्रमुख मुश्ताक अंसारी, उप प्रमुख सरिता साव, मुखिया प्रेमचंद साहू, अनवर अंसारी, चांद खान, गोपाली मिस्त्री, मुस्तकीम अंसारी, इलियास अंसारी, पूर्व जिला परिषद सदस्य जितेंद्र सिंह समेत दोनों समुदाय के दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे। गांडेय : गांडेय थाना परिसर में मंगलवार को मुहर्रम को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में मुहर्रम को कोरोना वायरस के तहत जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए मनाने का निर्णय लिया गया। सीओ धनंजय पाठक ने सभी अखाड़ा समिति को निर्देश दिया कि इस वर्ष मुहर्रम में खेलकूद का आयोजन नहीं करेंगे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अखाड़ा निकाला जाएगा। साथ ही सभी शांतिपूर्ण माहौल में मुहर्रम मनाने की अपील की। बैठक में इंस्पेक्टर दिलीप कुमार यादव, थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास, मो. शाकिर, मास्टर उस्मान, मो. याकूब, ध्रुवदेव पंडित, मो. वसीम, विकास पाठक, एंथोनी स्वामी, लीलाधर यादव, मो. हफीज समेत सभी अठारह अखाड़ा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

डुमरी : मुहर्रम का त्योहार शांतिपूर्ण व सौहार्द के साथ मनाने पर आवश्यक विचार-विमर्श करने को मंगलवार को निमियाघाट थाना में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व थाना क्षेत्र के दोनों समुदाय के दर्जनों लोगों की उपस्थिति में बैठक की गई। थाना प्रभारी विकास पासवान ने लोगों से मुहर्रम का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाने की अपील करते हुए किसी भी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की। कहा कि त्योहार आपस में लोगों को जोड़ने का काम करता है इसलिए हम सभी का दायित्व है कि त्योहार चाहे किसी भी धर्म व संप्रदाय का हो उसे आपसी भाईचारे व सौहार्द के साथ मनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.