Move to Jagran APP

शॉर्ट सर्किट से दुकान-घरों में लगी आग, लाखों की क्षति

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: शहर के अलकापुरी व मोहनपुर में रविवार सुबह शॉर्ट सर्किट

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 11:19 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 11:19 PM (IST)
शॉर्ट सर्किट से दुकान-घरों में लगी आग, लाखों की क्षति
शॉर्ट सर्किट से दुकान-घरों में लगी आग, लाखों की क्षति

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: शहर के अलकापुरी व मोहनपुर में रविवार सुबह शॉर्ट सर्किट होने से कई घरों व दुकानों में आग लग गई। इससे लाखों रुपये की क्षति हुई है। यह घटना अलसुबह 220 वोल्ट के तार पर 11 हजार वोल्ट का तार टूटकर गिरने से घटी। इस घटना में कई दुकान, एसबीआइ की एटीएम, दर्जनों घरों के पंखा, फ्रिज, बल्ब, तार, बिजली का मीटर सहित कई अन्य घरेलू सामान जलकर राख हो गए।

loksabha election banner

अलकापुरी चौक पर स्थित संजीत तर्वे के प्रेम स्नैक्स गिफ्ट सेंटर में तीन फ्रीज व दुकान में रखे सामान पूरी तरह जलकर राख हो गए। जानकारी के अनुसार, तड़के 11 हजार वोल्ट का तार अचानक टूटकर 220 वोल्ट के तार पर गिर गया। इससे घरों व दुकानों में 11 हजार वोल्ट का करंट दौड़ गया और शॉर्ट सर्किट हो गया। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण देखते-देखते पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना की जानकारी मिलने के बाद विभाग के अधिकारी व अंचलाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी भी प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे और समझा-बुझाकर लोगों को शांत कराया।

इन्हें हुई क्षति:अलकापुरी व मोहनपुर मस्जिद गली के अलावा इसके समीप के मोहल्लों में लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। अलकापुरी चौक पर लगी एसबीआइ की एटीएम भी क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा रंजीत बरनवाल के आस्था श्रृंगार स्टोर, विवेक शू पैलेस, मो सलीम, मुमताज अली मिर्जा, कासिम अंसारी, केबल आपरेटर मो मुख्तार, नसीम अंसारी, मो हलीम, मो कमरूल, शहनाज खातून, हिदायत, मुख्तार खान, मो नसीर, मो शमीम अंसारी, सबीना खातून, मो कयूम अंसारी, मंजूर अंसारी सहित अन्य के घरों में विद्युत उपकरणों को क्षति हुई है।

धुएं से खुली लोगों की नींद: जिस वक्त घटना घटी, उस वक्त लोग घरों में सो रहे थे। जब बिजली के उपकरण जलने लगे तो धुंए से लोगों की नींद खुली और आनन-फानन में लोग घरों से बाहर निकलकर शोर मचाने लगे। इसके बाद लोगों ने इसकी सूचना विद्युत विभाग के साथ-साथ अग्निशमन विभाग को दी।

रोज-रोज तार बदलने के बाद भी हुआ हादसा: वैसे तो आए दिन विभाग बिजली तार बदलने व जर्जर तार की मरम्मत करने के नाम पर दिन-दिन भर बिजली काटकर लोगों को रुलाता है। उसके बाद भी जर्जर हाईवोल्टेज तार का इस तरह टूटकर गिरना और बड़ा हादसा होना विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर गया।

आप-माले ने की क्षतिपूर्ति की मांग: आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष कृष्ण मुरारी शर्मा ने शॉर्ट सर्किट से बिजली उपभोक्ताओं को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की मांग की है। वहीं गिरिडीह विधानसभा प्रभारी राजेश सिन्हा के नेतृत्व में भाकपा माले नेताओं ने कहा कि विभाग हर घर में जाकर क्षति का आकलन कर उसके अनुसार मुआवजा राशि तय करे।

वर्जन:::

विद्युत प्रवाहित तार पर कौए के बैठने से शॉर्ट सर्किट से घरों व दुकानों में क्षति होने की सूचना मिली है। घरों व दुकानों में जले मीटर को शीघ्र ही लगाया जाएगा। साथ ही शॉर्ट सर्किट से हुई क्षति का भी आकलन किया जाएगा। वैसे विभाग की ओर से क्षतिपूर्ति का कोई प्रावधान नहीं है।

- आलोक कुमार, कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमंडल, गिरिडीह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.