Move to Jagran APP

योजनाएं लगा रहीं डुबकी, बिचौलिए कमा रहे पुण्य

संवाद सहयोगी तिसरी बीचे कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से ग्रामीण इलाके में जनजीवन बुरी

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 09:21 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 09:21 PM (IST)
योजनाएं लगा रहीं डुबकी, बिचौलिए कमा रहे पुण्य
योजनाएं लगा रहीं डुबकी, बिचौलिए कमा रहे पुण्य

संवाद सहयोगी, तिसरी : बीचे कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से ग्रामीण इलाके में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोग घरों में दुबके हुए हैं। बहुत जरूरी काम पड़ने पर ही लोग घरों से बारिश से बचते हुए निकल रहे हैं, लेकिन प्रखंड की गुमगी पंचायत में मनरेगा योजना में काम नहीं रुका है। यहां दो सौ मजदूरों का डिमांड भरा गया है। इसका मतलब है कि इस मूसलाधार बारिश में भी मनरेगा योजना में मजदूर कार्य कर रहे हैं, जो आश्चर्यजनक लग रहा है। बारिश में योजनाएं जहां डुबकी लगाएगी रही हैं, वहीं बिचालिए मालामाल हो रहे हैं। गुमगी के समाजसेवी बलवीर यादव ने उप विकास आयुक्त व बीडीओ को आवेदन देकर मामले से अवगत कराते हुए जांच की मांग की है।

loksabha election banner

आवेदन में कहा है कि रोजगार सेवक रोहित मरांडी व गुमगी पंचायत में मनरेगा योजना का काम करा रहे बिचौलिया की मिलीभगत से भारी अनियमितता बरती जा रही है। पूरे झारखंड में मूसलाधार बारिश 10 दिनों से हो रही है, वहीं रोजगार सेवक ने बिचौलिया से पैसा लेकर मनरेगा के तहत डोभा, कूप, कच्ची नाली व रोड आदि योजनाओं पर बरसात में 16 से 22 जून तक दो सौ मजदूरों का डिमांड भरा है। भारी बरसात में किस योजना में मजदूर काम कर रहे हैं, इसकी जांच कराने की मांग की है। रोजगार सेवक रोहित मरांडी ने कहा कि 53 मजदूरों का डिमांड किया गया है। बरसात में काम नहीं करने वाले मजदूरों की मजदूरी काटी जाएगी।

इधर, खिजुरी पंचायत के बलियारी व चकलमुंडा गांव में पांच दिन पहले मनरेगा योजना से कूप व सड़क निर्माण में गड़बड़ी कर अवैध रूप से निकासी बिचौलिया द्वारा करने की शिकायत भाजपा नेता उपेंद्र साव सहित कई ग्रामीणों ने बीडीओ सुनील प्रकाश की थी। बलियारी गांव में बड़की हेम्ब्रम की जमीन पर कूप निर्माण पुराने कूप में कर लगभग चार लाख रुपये निकासी की गई है। पांच दिन बाद भी मनरेगा योजना में गड़बड़ी की शिकायत की जांच नहीं करने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.