Move to Jagran APP

सरकार दूर करेगी प्रवासी मजदूरों की पीड़ा

लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे गिरिडीह के 14110 प्रवासी मजदूरों ने शनिवार को झारखंड सहायता एप में आवेदन दिया है। आवेदनों में 12074 को स्वीकृत कर लिया गया है। गलत आधार कार्ड व फोटो देने के कारण 832 आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया गया है जबकि 1204 आवेदन फिलहाल लंबित है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 07:00 AM (IST)
सरकार दूर करेगी प्रवासी मजदूरों की पीड़ा
सरकार दूर करेगी प्रवासी मजदूरों की पीड़ा

दिलीप सिन्हा, गिरिडीह : लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे गिरिडीह के 14110 प्रवासी मजदूरों ने शनिवार को झारखंड सहायता एप में आवेदन दिया है। आवेदनों में 12074 को स्वीकृत कर लिया गया है। गलत आधार कार्ड व फोटो देने के कारण 832 आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया गया है, जबकि 1204 आवेदन फिलहाल लंबित है।

loksabha election banner

दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को तत्काल सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड सहायता एप लांच किया है। इस एप में आवेदन देने वाले झारखंड के प्रवासी मजदूरों के अकाउंट नंबर पर सरकार डीबीटी के माध्यम से एक हजार रुपए ट्रांसफर करेगी। आवेदन देने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित की गई है। इसके अलावा विधायक मद से भी प्रवासी मजदूरों को राशि दी जाएगी।

शनिवार को दिए गए आवेदनों में बगोदर प्रखंड के 1241, बेंगाबाद 515, बिरनी 1134, देवरी 672, राजधनवार 1395, डुमरी 1308, गांडेय 146, गावां 345, गिरिडीह 73, तिसरी 314, जमुआ 2464, पीरटांड़ 109 एवं सरिया प्रखंड के 868 स्वीकृत किए गए हैं।

-----------------------

जिला प्रशासन के सत्यापन के बाद सीधे सरकार भेजेगी राशि : झारखंड सहायता एप में जितने भी आवेदन 22 अप्रैल तक आएगा, 23 अप्रैल तक जिला प्रशासन उसका सत्यापन कर रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज देगा। इसके बाद राज्य सरकार इन प्रवासी मजदूरों के खाते में एकसाथ राशि भेज देगी।

----------------------

विधायकों की अनुशंसा पर विधायक मद से जिला प्रशासन भेजेगा राशि : प्रवासी मजदूरों को विधायक मद से भी राशि दी जाएगी। विधायक अपने विधायक मद से 25 लाख रुपए अपने क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों के बीच बांट सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रवासी मजदूरों के नाम की अनुशंसा उनके खाता नंबर के साथ करना होगा। इसके आधार पर जिला प्रशासन मजदूरों के खाते में राशि ट्रांसफर करेगा।

------------------

70 हजार मजदूरों के आवेदन देने की संभावना : उपायुक्त

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि एक दिन में 14 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों ने सहायता एप में आवेदन दिया है। अभी चार दिन और बाकी है। ऐसे में अनुमान है कि 70 हजार से अधिक प्रवासी मजदूर आवेदन देंगे। उन्होंने बताया कि सरकार सभी प्रवासी मजदूरों को मदद पहुंचा रही है। विधायक मद से भी प्रवासी मजदूरों को मदद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.