Move to Jagran APP

15 दिसंबर तक सभी घरों में होगी बिजली: एमडी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : झारखंड बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार ने

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 07:49 PM (IST)
15 दिसंबर तक सभी घरों में होगी बिजली: एमडी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : झारखंड बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार ने कहा कि 15 दिसंबर तक जिले के सभी घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। अभी तक जिले के 2782 गांवों में से 1500 गांवों का विद्युतीकरण कर दिया गया है। शेष 1282 गांवों में 15 दिसंबर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसे पूरा करने में पांच एजेंसियां लगी हुई हैं। प्रबंध निदेशक बुधवार को न्यू सर्किट हाउस में उपायुक्त नेहा अरोड़ा की उपस्थिति में विभागीय अभियंताओं के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

loksabha election banner

करीब चार घंटे तक चली बैठक के दौरान उन्होंने अभियंताओं एवं कार्यकारी एजेंसियों कई निर्देश दिए। साथ ही चेतावनी भी दी कि इस काम में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार का लक्ष्य है हर घर में बिजली पहुंचाना, इसे हर हाल में पूरा करना है। कहा कि जब घर-घर में बिजली पहुंचेगी तो इसके वितरण पर लोड बढ़ेगा। इस लोड को कम करने के लिए जिले में 28 नए पावर सबस्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसे 7 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। डीवीसी की निर्भरता कम करने के लिए जिले के गिरिडीह के करहरबारी, जमुआ, सरिया एवं गावां में नए ट्रांसमिशन स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। सभी का निर्माण कार्य चार-पांच महीने में पूरा कर लिया जाएगा। विभाग का मकसद है लोगों को क्वालिटी पावर देना।

पैसा नहीं, डीवीसी प्लांट में कोयले की कमी था लोड शे¨डग का कारण: पिछले दो महीने तक की जा रही लोड शेडिंग के मुद्दे पर पुरवार ने कहा कि पैसा कोई इश्यू नहीं था। दरअसल, डीवीसी के पावर प्लांटों में कोयले का अभाव था, जिस कारण बिजली के उत्पादन में कमी आ गई थी। इसी कारण डीवीसी लोड शे¨डग कर रहा था। यह समस्या केवल गिरिडीह में ही नहीं, राज्य के सात जिलों में थी, जो डीवीसी के कमांड एरिया है। निगम की बातचीत लगातार डीवीसी अधिकारियों के साथ हो रही है। अगले 15-20 दिनों में इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

16 जिलों को 30 दिसंबर तक कर दिया जाएगा रोशन: एमडी ने कहा कि गत 5 अक्टूबर को रामगढ़ एवं 10 अक्टूबर को बोकारो जिले के हर घर में बिजली पहुंचा दी गई है। अर्थात इन जिलों को पूर्ण विद्युतीकरण कर दिया गया है। इसी प्रकार 9 नवंबर को रांची एवं धनबाद, 15 नवंबर को देवघर, हजारीबाग, कोडरमा एवं लोहरदगा को पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य कई जिलों को मिलाकर 30 दिसंबर तक 16 जिले के हर घर में बिजली पहुंचा दी जाएगी। गिरिडीह, गढ़वा, दुमका एवं पलामू को भी 30 दिसंबर तक पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित कर दिया जाएगा। एक सवाल के जबाव में कहा कि राज्य के साढ़े चार लाख घरों में अभी भी बिजली पहुंचना बाकी है। इसमें अकेले गिरिडीह में 60 हजार घर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.