Move to Jagran APP

पोर्टल पर घर बैठे दर्ज करें साइबर अपराध की शिकायत

साइबर अपराध की घटना में ठगी के शिकार होने वाले लोगों की शिकायत दर्ज करने को केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल लागू किया है। इस पोर्टल पर साइबर ठगी के प्रयास व साइबर ठगों के जाल में फंसकर आर्थिक नुकसान उठाने वाले बेझिझक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 07:00 AM (IST)
पोर्टल पर घर बैठे दर्ज करें साइबर अपराध की शिकायत
पोर्टल पर घर बैठे दर्ज करें साइबर अपराध की शिकायत

जासं, गिरिडीह : साइबर अपराध की घटना में ठगी के शिकार होनेवाले लोगों की शिकायत दर्ज करने को केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर साइबर ठगी के प्रयास व साइबर ठगों के जाल में फंसकर आर्थिक नुकसान उठाने वाले बेझिझक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस संबंध में साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से वैसे लोग जो साइबर ठगी के शिकार हो चुके हैं या साइबर ठगी के प्रयास से परेशान हैं वे अपने घर से ही इस पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। एनसीसीआरपी पोर्टल पूरी तरह से साइबर अपराध पर अंकुश लगाने को लागू किया गया है। लोग थानों तक नहीं पहुंच पाने के कारण या थाने में जाने के बाद कई तरह की दिक्कतों को झेलने के बाद बगैर शिकायत दर्ज कराए वापस लौट जाते हैं। इससे साइबर अपराधियों के विरूद्ध शिकायत दर्ज नहीं हो पाती है। ऐसे में केन्द्र सरकार ने लोगों की सहूलियत व साइबर अपराध की घटना पर अंकुश लगाने को लेकर ऐसे पोर्टल को चालू किया है। बताया कि इस पोर्टल में दो पार्ट बनाया गया है जिसके तहत आम लोगों के लिए शिकायत दर्ज करने को सिटीजन व उसके निवारण को अनुसंधान करने के लिए पुलिस वाला कॉलम बनाया गया है। पोर्टल के माध्यम से साइबर ठगी के प्रयास की शिकायत अपलोड करने पर सनहा व ठगी के शिकार होने पर प्राथमिकी दर्ज करने का प्रावधान है। इसके तहत इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर नोडल अधिकारी इसकी समीक्षा प्रतिदिन करते हैं और संबंधित राज्य को दर्ज शिकायत भेजते हैं। संबंधित राज्य इन शिकायतों का आकलन कर उसे संबंधित जिले में भेजती है और साइबर अपराधियों की धरपकड़ से लेकर अन्य आवश्यक कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश देती है। अगर ठगी के शिकार हो गए हैं और कहीं जाने में असमर्थ हैं तो 100 नंबर पर डायल कर इसकी सूचना पुलिस को देने का प्रावधान भी किया गया है।

loksabha election banner

सीआइडी के एसपी स्टेट नोडल पदाधिकारी : इस पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का निराकरण करने को लेकर राज्य स्तर पर सीआइडी के पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिलों में पदस्थापित साइबर डीएसपी इसके नोडल पदाधिकारी बनाए गए हैं। जिन जिलों में साइबर डीएसपी का पदस्थापन नहीं है वैसे जिलों में सदर एसडीपीओ इसके नोडल पदाधिकारी के प्रभारी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.