Move to Jagran APP

डकैती की साजिश रचते दिनेश गिरोह के सरगना समेत चार सदस्य गिरफ्तार

अपरहण, लूट व डकैती को अंजाम देने में सक्रिय दिनेश यादव गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करने में पुलिस की टीम ने सफलता हासिल की है।

By Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 07:52 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 07:56 AM (IST)
डकैती की साजिश रचते दिनेश गिरोह के सरगना समेत चार सदस्य गिरफ्तार
डकैती की साजिश रचते दिनेश गिरोह के सरगना समेत चार सदस्य गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: तिसरी थाना क्षेत्र में अपरहण, लूट व डकैती को अंजाम देने में सक्रिय दिनेश यादव गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करने में पुलिस की टीम ने सफलता हासिल की है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों में गिरोह का सरगना गांवा थाना क्षेत्र के सेरूआ गांव निवासी दिनेश यादव, जमुआ थाना क्षेत्र के सागडीह गांव निवासी जीतेन्द्र कुमार साव, परगोडीह गांव निवासी रोहित यादव व देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद निवासी प्रसादी यादव शामिल हैं। इनलोगों को डकैती की साजिश रचते तिसरी थाना क्षेत्र के थम्भाचक जंगल से पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

गिरफ्तार आरोपितों के पास से घटना को अंजाम देने में प्रयोग की जाने वाली पिस्टल समेत कुछ दिन पूर्व लूटा गया लैपटॉप भी बरामद किया गया है। आरोपितों की चार बाइक भी जब्त की गई है। तिसरी, गांवा, भेलवाघाटी समेत बिहार की सीमा पर सक्रिय था गिरोह: इस संबंध में सोमवार को एसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने पुलिस लाइन में प्रेसवार्ता कर बताया कि तिसरी, गांवा, भेलवाघाटी, बिरनी व देवरी थाना क्षेत्र के अलावा बिहार सीमा पर घटनाओं को अंजाम देने में दिनेश गिरोह काफी दिनों से सक्रिय था। इस गिरोह में शामिल अपराधियों को गिरफ्तार करने को लेकर पुलिस काफी प्रयासरत थी। इसी बीच सोमवार को पुलिस को मिली कि उक्त गिरोह के करीब एक दर्जन सदस्य तिसरी के थम्भाचक जंगल में शराब पी रहे हैं और डकैती की योजना बना बना रहे हैं। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसडीपीओ राजीव कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर उक्त जंगल में सोमवार सुबह छापेमारी की गई। पुलिस को आते देख अपराधकर्मियों ने भागना प्रारंभ कर दिया। इसी बीच एक अपराधकर्मी ने पुलिस बल पर फाय¨रग भी की, जिसके बाद टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारियों व जवानों ने मोर्चा संभालते हुए जंगल क्षेत्र में घेराबंदी कर चार अपराधकर्मियों को धर दबोचा। पूछताछ के क्रम में सभी ने घटना को अंजाम देने की तैयारी करने की बात पुलिस के समक्ष स्वीकार की। प्रेसवार्ता में अपर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार, खोरीमहुआ के एसडीपीओ राजीव कुमार, थाना प्रभारी लक्ष्मेश्वर चौधरी, संतोष कुमार मिश्रा व कुलदीप राम शामिल थे। दो पिस्टल समेत अन्य सामान बरामद: गिरफ्तार आरोपितों के पास से पुलिस ने लूटकांड की घटना को अंजाम देने में प्रयुक्त किए जाने वाले हथियार व अन्य सामानों को बरामद किया है। बरामद सामानों में एक ऑटोमेटिक पिस्टल, एक देशी कट्टा, 25 पीस जिन्दा कारतूस, पांच मोबाइल सेट, मेवाडा निर्मित कारतूस रखने वाला बेल्ट तथा चार बाइक शामिल हैं। हाल ही में लूटा गया एक लैपटॉप भी अपराधियों के पास से जब्त किया गया है। 11 सदस्यीय गिरोह का सरगना है दिनेश यादव: आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले गावां थाना क्षेत्र के दिनेश यादव के गिरोह में 11 सदस्य हैं। गिरोह में गांवा थाना क्षेत्र के सेरूआ निवासी दिनेश यादव, जमुआ थाना क्षेत्र के मिर्जागंज निवासी प्रभात कुमार साव, सांगडीह निवासी जीतेन्द्र कुमार साव, गौतम कुमार राम व बड़े ¨सह, लताकी निवासी अजय पासवान, परगोडीह निवासी बबलू यादव, रोहित यादव, चकमंजो निवासी सोनू ¨सह व गांवा थाना क्षेत्र के सेरूआ निवासी एक अन्य दिनेश यादव समेत लताकी गांव के दो अन्य युवक शामिल हैं। दिनेश के विरुद्ध दर्ज है विभिन्न थानों में 13 प्राथमिकी: गिरोह का सरगना दिनेश यादव के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में लूट, डकैती, अपहरण के अलावा अन्य घटनाओं को अंजाम देने से संबंधित 13 मामले दर्ज हैं। गावां के अलावा बिरनी, देवरी, जमुआ, हिरोडीह तथा तिसरी थाना में उसके खिलाफ मामले दर्ज हैं। घटना को अंजाम देने के बाद दिनेश हो जाता था फरार: गिरोह का सरगना दिनेश घटना को अंजाम देने के बाद अक्सर फरार हो जाया करता था। घटना के कुछ दिन बाद मामला शांत हो जाने पर वह अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर दूसरी घटना को अंजाम देता था। पुलिस की नजरों से बचते हुए दिनेश गिरोह वर्ष 2004 से आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ था। थानेदार समेत अन्य को प्रशस्ति पत्र देने की होगी सिफारिश: एसपी ने कहा कि पूरी टीम ने बेहतर कार्य किया है।

तिसरी के थानेदार लक्ष्मेश्वर चौधरी की भूमिका काफी सराहनीय रही है। इनके अलावे एसडीपीओ राजीव कुमार समेत इस सफलता को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुलदीप राम, थाने के मुंशी व अन्य जवानों को प्रशस्ति पत्र देने को लेकर पुलिस महानिदेशक से सिफारिश की जायेगी और बेहतर सफलता अर्जित करने वाले इन पदाधिकारियों व जवानों को पुलिस महानिदेशक के हाथों प्रशस्ति पत्र दिलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.