Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार गिरिडीह आएंगे Champai Soren, हेमंत के अधूरे काम को करेंगे पूरा; देंगे बड़ी सौगात

CM Champai Soren झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन मंगलवार को गिरिडीह आएंगे। यहां वह अबुआ आवास योजना के लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद चंपई सोरेन का यह पहला गिरिडीह दौरा होगा। इससे पहले वह आखिरी बार बीते वर्ष जुलाई महीने में डुमरी प्रखंड के छछंदो में आयोजित संपत्ति वितरण कार्यक्रम में पहुंचे थे।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Shashank ShekharPublished: Mon, 19 Feb 2024 02:14 PM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2024 02:14 PM (IST)
मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार गिरिडीह आएंगे Champai Soren, हेमंत के अधूरे काम को करेंगे पूरा;

दीपक कुमार पाण्डेय, गिरिडीह। राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन मंगलवार को गिरिडीह आएंगे। यहां वह अबुआ आवास योजना के लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद चंपई का यह पहला गिरिडीह दौरा होगा।

loksabha election banner

इससे पहले वह आखिरी बार बीते वर्ष जुलाई महीने में डुमरी प्रखंड के छछंदो में आयोजित संपत्ति वितरण कार्यक्रम में पहुंचे थे। मुफस्सिल थाना क्षेत्र स्थित स्टेडियम में मंगलवार को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दोपहर बाद चंपई के यहां पहुंचने की संभावना है।

पहले हेमंत करने वाले थे योजना की शुरुआत

गौरतलब है कि राज्य में अबुआ आवास योजना की शुरुआत पहले पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गिरिडीह जिले से ही करने वाले थे। पहले 31 जनवरी और फिर एक फरवरी को हेमंत सोरेन का गिरिडीह दौरा प्रस्तावित किया गया, लेकिन इस बीच उनके इस्तीफे के बाद कार्यक्रम टल गया।

तब हेमंत सोरेन के दौरे को लेकर गिरिडीह में सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी थीं। झंडा मैदान में पंडाल भी बना लिया गया था, लेकिन ऐन मौके पर कार्यक्रम के टलने के बाद सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं।

बोड़ो हवाई अड्डे में उतरेंगे सीएम, दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन कल दोपहर करीब दो बजे बोड़ो हवाई अड्डे में उतरेंगे। यहां जिला पुलिस की ओर से उन्हें गार्ड आफ आनर दिया जाएगा। हवाई अड्डे से सीएम का काफिला गिरिडीह सर्किट हाउस और फिर स्टेडियम जाएगा। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर बोड़ो हवाई अड्डे से स्टेडियम तक शहर में होर्डिंग-बैनर लगाए गए हैं। सड़क की साफ-सफाई कराई गई है। जर्मन हैंगर लगाया गया है।

35 हजार लाभुकों को देंगे अबुआ आवास की स्वीकृति पत्र

मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन गिरिडीह में करीब 35 हजार लाभुकों को अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र देंगे। आवास निर्माण के लिए लाभुकों के खाते में पहली किस्त की राशि भी हस्तांतरित की जाएगी। सीएम के कार्यक्रम में तीन जिलों के लाभुकों का जुटान होगा। इनमें गिरिडीह के अलावा धनबाद और बोकारो जिले के लाभुक होंगे।

गिरिडीह के सबसे अधिक लाभुकों को मिलेगा स्वीकृति पत्र

अबुआ आवास के कुल 35441 लाभुकों को स्वीकृति पत्र मिलना है। इनमें सबसे अधिक गिरिडीह जिले के 17860 लाभुक शामिल हैं। इसके अलावा धनबाद जिले के 8973 तथा बोेकारो जिले के 8608 आवेदकों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। आवास निर्माण के लिए लाभुकों के खाते में पहली किस्त के रूप में कुल एक अरब छह करोड़ 32 लाख 30 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी।

गौरतलब है कि योजना के तहत चार किस्तों में लाभुकों को कुल दो लाख रुपये दिए जाएंगे। आवास स्वीकृति के बाद प्रथम किस्त के रूप में 15 प्रतिशत रकम यानी 30 हजार रुपये खाते में हस्तांतरित की जाएगी। लिंटर तक का काम पूरा होने पर अतिरिक्त 25 प्रतिशत यानी 50 हजार रुपये, छत की ढलाई होने पर 50 प्रतिशत राशि यानी एक लाख रुपये तथा आवास पूर्ण होने पर शेष 10 प्रतिशत राशि यानी 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इन्हें दिया जा रहा है योजना का लाभ

कच्चे घरों में रहने वाले परिवार, आवासविहीन व निराश्रित परिवार, कमजोर जनजाति समूह के परिवार, प्राकृतिक आपदा के शिकार परिवार व आवास योजना से वंचित परिवारों को अबुआ आवास योजना का लाभ दिया जाना है। इसके तहत एसटी व एससी वर्ग के 50 प्रतिशत, ओबीसी के 35 प्रतिशत, अल्पसंख्यक के 10 प्रतिशत व सामान्य वर्ग के लिए जनसंख्या के आधार पर पांच प्रतिशत लाभुकों का चयन किया जाना है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अब Champai के सामने नया संकट! लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस-JMM में ठनी; 7-9 फॉर्मूले पर फंसा पेंच

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: स्‍टेडियम में खिलाड़ियों के हर एक कदम पर होगी पैनी नजर, 40 कैमरों से होगा मैच का कवरेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.