Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट से करें परहेज

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से लोगों को बचने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:22 AM (IST)
सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट से करें परहेज
सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट से करें परहेज

गिरिडीह : सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से लोगों को बचने की जरूरत है। नहीं तो विवादित पोस्ट करनेवालों पर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी। इन दिनों पुलिस की नजर सोशल मीडिया पर है। यह बातें पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार झा ने दैनिक जागरण से बात करते हुए कही। कहा कि फेसबुक, ट्विटर, टिक-टॉक, वॉट्सएप आदि पर भड़काऊ, विवादित या आपत्तिजनक मैसेज के अलावा फोटो पोस्ट, शेयर या कमेंट किया जाता है। ऐसे में सांप्रदायिक विद्वेष फैलने, सामाजिक सौहार्द व विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है तो वैसे लोगों को चिह्नित कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कहा कि सोशल मीडिया ग्रुप के एडमिन व ग्रुप के सदस्यों को ऐसे आपत्तिजनक मैसेज या पोस्ट करने से बचने के प्रति जागरूक करते हुए प्रचार-प्रसार करें। इसके बावजूद भी अगर ग्रुप के सदस्य सचेत नहीं होते हैं और ऐसे पोस्ट करते हैं तो एडमिन इसकी शिकायत पुलिस की टोल फ्री नंबर 100 या 9693143157 पर कराने का काम करें।

loksabha election banner

अगर ग्रुप एडमिन ऐसा नहीं करते हैं और आपत्तिजनक पोस्ट किया जाता है तो ग्रुप एडमिन को इसका जिम्मेदार ठहराते हुए कार्रवाई की जाएगी। कहा कि कुछ लोगों ने इस तरह का आपत्तिजनक पोस्ट करने का प्रयास किया जिन्हें चिह्नित करते हुए प्राथमिकी करने या बॉन्ड भराने की कार्रवाई की गई है। उन्होंने जिले के आम नागरिकों से अपील की है कि सामाजिक समरसता बनाए रखते हुए कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने में एक-दूसरे का सहयोग कर इसे मात देने में अहम भूमिका निभाएं। आपत्तिजनक पोस्ट करने पर बॉन्ड भराकर छोड़ा : सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में नगर पुलिस ने धरियाडीह निवासी दीपक कुमार यादव को हिरासत में ले लिया। इसके बाद उससे पुलिस पदाधिकारियों ने ऐसा पोस्ट करने को लेकर पूछताछ करते हुए आगे से इस तरह की हरकत नहीं करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात आरोपित युवक से थाने में पीआर बांड भराया गया तथा भविष्य में ऐसी गलती करने पर कठोर कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए छोड़ दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.