गिरिडीह : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने विधानसभा निर्वाचन संबंधी द्वितीय एवं अन्य प्रशिक्षण में सभी मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि निर्वाचन संबंधी प्रथम चरण का प्रशिक्षण जिले के सभी अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय में बीते 14 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक आहूत था। इसमें बहुत सारे कर्मी बीमारी समेत कई कारणों और समस्याओं का उल्लेख करते हुए अनुपस्थित रहे। उपायुक्त ने सभी मतदानकर्मियों को निर्देश दिया है कि वे सर्वप्रथम प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें। जो ऐसा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-मेडिकल बोर्ड का होगा गठन: उपायुक्त ने कहा है कि शरीर से लाचार एवं बीमार कर्मियों के लिए चुनाव पूर्व मेडिकल बोर्ड का गठन किया जाएगा। शरीर से लाचार और बीमार कर्मियों को आवेदन देने को अलग से सूचना दी जाएगी। इसके आलोक में वैसे कर्मी अपने चिकित्सा चिट्ठा के साथ अपना आवेदन प्रभारी पदाधिकारी काíमक कोषांग को समर्पित करेंगे। गठित मेडिकल बोर्ड की ओर से जांच के बाद प्रमाणपत्र के आधार पर उन्हें निर्वाचन कार्य से मुक्त किया जाएगा।

-अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई: उपायुक्त ने विधानसभा निर्वाचन के निमित्त प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों को निर्देशित किया है कि वह चुनाव के निमित्त आगामी सभी प्रशिक्षणों में निर्धारित तिथियों पर ससमय उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करें अन्यथा अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 के तहत सुसंगत धाराओं के साथ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

------------------------

-आज और कल घर-घर जाकर बीएलओ करेंगे सत्यापन:

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : घर घर जाकर 19 एवं 20 अक्टूबर को बीएलओ सत्यापन करेंगे एवं छूटे हुए योग्य नागरिकों का प्रपत्र प्राप्त करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह सचिव मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग रांची के निर्देश पर आगामी 19 एवं 20 अक्टूबर को बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) घर घर जाकर सत्यापन करेंगे। इस दौरान बीएलओ एक जनवरी 19 की अहर्ता पर छूटे हुए योग्य नागरिकों, विशेषकर महिलाओं को चिन्हित करते हुए उनका नाम मतदाता सूची में पंजीकरण करने को प्रपत्र 6 प्राप्त करेंगे। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिले के सभी छह विधानसभा के सभी 2393 मतदान केंद्रों के प्रतिनियुक्त बीएलओ को निर्देश दिया है कि वह 12 अक्टूबर को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची एवं विहित प्रपत्र-6 के साथ 19 एवं 20 अक्टूबर को घर घर जाकर सत्यापन कर छूटे हुए योग्य नागरिकों खासकर महिलाओं को चिन्हित करते हुए उनका फार्म जमा लेंगे। उन्होंने बीएलओ को वैसे नागरिकों का पूर्ण भरा हुआ फार्म 6 के साथ पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र की छाया प्रति भी प्राप्त करने का निर्देश दिया है। सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्ष, सचिव, प्रखंड अध्यक्ष, प्रखंड सचिव एवं जन प्रतिनिधियों से इस कार्य के व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए उनसे मतदाता सूची में लिगानुपात का लक्ष्य प्राप्ति करने को सहयोग करने की अपील की है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस