Move to Jagran APP

सरकारी अमीन को रिश्वत लेते एसीबी टीम ने दबोचा

फोटो- 10 जीआरडी 23 -जमीन मापी रिपोर्ट देने के एवज में भूमि मालिक से ले रहा था पांच हजार

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 07:35 PM (IST)
सरकारी अमीन को रिश्वत लेते एसीबी टीम ने दबोचा
सरकारी अमीन को रिश्वत लेते एसीबी टीम ने दबोचा

फोटो- 10 जीआरडी 23

loksabha election banner

-जमीन मापी रिपोर्ट देने के एवज में भूमि मालिक से ले रहा था पांच हजार रुपये रिश्वत, शिकायत मिलने पर एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने की कार्रवाई

-डेढ़ महीने से रिपोर्ट देने में टालमटोल कर रहा था अमीन

संवाद सहयोगी,

गावां/तिसरी (गिरिडीह) : हड़हड़ा दोनोसोत गांव में शनिवार दोपहर एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी ) धनबाद की टीम ने खोरीमहुआ अनुमंडल के सरकारी अमीन अनिरुद्ध प्रसाद ¨सह को पांच हजार रुपये रिश्वत लेते दबोच लिया। एसीबी टीम उसे अपने साथ धनबाद ले गई है। तिसरी अंचल के गुमगी निवासी धर्मेद्र यादव की जमीन की मापी रिपोर्ट देने के एवज में अमीन रिश्वत ले रहा था।

क्या है मामला

खोरीमहुआ अनुमंडल के सरकारी अमीन अनिरुद्ध प्रसाद ¨सह ने 22 दिसंबर को धर्मेद्र की जमीन की नापजोख की थी। बावजूद उसने ़रिपोर्ट देने में आनाकानी की। डेढ़ माह से धर्मेद्र दौड़ रहा था। अमीन ने धर्मेद्र से कहा था कि रिपोर्ट चाहिए तो पांच हजार रुपये दो। अंतत: परेशान होकर धर्मेद्र ने पूरे मामले की जानकारी धनबाद एसीबी के अधिकारियों को दी।

अमीन को दबोचने के लिए एसीबी टीम ने बिछाया जाल

एसीबी टीम ने शिकायत मिलते ही अमीन को रंगेहाथ दबोचने की योजना बनाई। एसीबी अधिकारियों ने धर्मेद्र से कहा कि अमीन से बात कर रिश्वत देने की बात मान ले और उससे जगह तय करे। धर्मेद्र ने जब अमीन से कहा कि रिश्वत देने कहां आना है तो उसने गावां थाना क्षेत्र के दोनोसोत गांव में उसे बुलाया। शनिवार को अमीन को इसी गांव में दिनेश रविदास व मंजूर मियां की जमीन के बगल में बने नाला की मापी करनी थी। इसके बाद जाल बिछा दिया गया। धर्मेद्र को रिश्वत के रूप में देने के लिए पांच हजार रुपये दिए। इन रुपयों में टीम ने रसायन लगा दिया था। ताकि पुख्ता सबूत भी रहे। शनिवार को धर्मेद्र गावां पहुंचा। इधर एसीबी टीम के सदस्य भी वहां नजर रखे थे। दोपहर करीब 2:30 बजे अमीन को धर्मेद्र ने रुपये दे दिए†ा तभी एसीबी के डीएसपी विनोद रवानी व अन्य सदस्यों ने उसे धर दबोचा। अमीन का हाथ जब पानी से धुलवाया गया तो उसका हाथ नोट में लगे रसायन के कारण रंगीन हो गया। गावां क्षेत्र में एसीबी के हाथों किसी सरकारी कर्मी की गिरफ्तारी की यह पहली घटना है।

टीम में थे ये सदस्य शामिल

टीम में डीएसपी विनोद रवानी, इंस्पेक्टर इंद्रदेव राय के अलावा पुलिस के जवान मौजूद थे।

-------------------

धर्मेद्र को टाइगर फोर्स सदस्यों ने एसीबी तक पहुंचाया

टाइगर फोर्स के सुनील शर्मा, धर्मेद्र यादव, नरेश यादव, दिनेश विश्वकर्मा, बी यादव, राम प्रसाद राउत, मो. जीशान खान, अखिलेश मिस्त्री ने इस मामले में धर्मेद्र को हर मदद की। धर्मेद्र ने जब इन लोगों को जानकारी दी तो ये उसे एसीबी के पास लेकर गए। इससे पहले भी टाइगर फोर्स के सदस्यों ने तिसरी में आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका, एक पंचायत सेवक व एक एएसआइ को एसीबी की टीम से रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.