Move to Jagran APP

फर्जी बैंक अधिकारी बनकर करते थे ठगी, सात धराए

जागरण संवाददाता गिरिडीह साइबर अपराध पर लगाम लगाने को लेकर साइबर पुलिस की टीम को छ

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 08:08 PM (IST)
फर्जी बैंक अधिकारी बनकर 
करते थे ठगी, सात धराए
फर्जी बैंक अधिकारी बनकर करते थे ठगी, सात धराए

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : साइबर अपराध पर लगाम लगाने को लेकर साइबर पुलिस की टीम को छापेमारी अभियान में एक बार फिर सफलता हाथ लगी है। पुलिस की टीम अलग-अलग थाना क्षेत्रों के गांवों में छापेमारी कर साइबर अपराध में संलिप्त सगे भाई समेत सात को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपितों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के मानसिंहडीह निवासी सगे भाई चंदन मंडल व विशाल मंडल के अलावा लुप्पीडीह निवासी मुर्शीद आलम, गांडेय थाना क्षेत्र के मरगोडीह निवासी भीम कुमार मंडल, श्यामलाल मंडल तथा अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के पंदनियां गांव निवासी कैलाश मंडल व छोटू मंडल शामिल हैं।

loksabha election banner

इन आरोपितों के पास से बरामद मोबाइलों व पासबुक, एटीएम आदि को खंगालने के बाद पुलिस को साइबर अपराध में इनके संलिप्त रहते हुए लोगों को तरह-तरह के झांसा देकर उनके खातों से संबंधित गोपनीय जानकारी हासिल करते हुए ठगी करने का साक्ष्य भी मिला है और आरोपितों ने ठगी की घटना को अंजाम देने में अपनी संलिप्तता भी स्वीकार की है। इन आरोपितों के खिलाफ मिले साक्ष्य के आधार पर साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी दर्ज करने के बाद आवश्यक कागजी प्रक्रिया पूरी करते हुए स्वास्थ्य व कोरोना जांच कराकर न्यायालय में पेश किया जाएगा।

पुलिस को साइबर अपराध में संलिप्त रहकर ठगी करनेवालों के बारे में गुप्त सूचना मिली थी जिसके आधार पर पुलिस की टीम गांडेय थाना क्षेत्र के मरगोडीहीह में छापेमारी कर संदेह पर दो युवकों को दबोचने में कामयाब हुई। दोनों के खिलाफ साइबर ठगी करने के साक्ष्य पुलिस को हाथ लगे हैं। इसके बाद इनकी निशानदेही पर अहिल्यापुर व बेंगाबाद थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में छापेमारी कर सगे भाई समेत पांच को दबोचने में पुलिस की टीम को सफलता मिली। सभी आरोपितों से साइबर ठगी में संलिप्तता के संबंध में थाने में पूछताछ करते हुए जब्त मोबाइलों व अन्य सामानों का डिटेल खंगाला गया।

गिरफ्तार युवकों के बारे में पुलिस को फर्जी बैंक अधिकारी बनकर व कंपनी का फर्जी लिक भेजकर लोगों से ठगी करने की गुप्त सूचना मिली थी। गिरफ्तार आरोपितों के पास से पुलिस की टीम ने मोबाइल, एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पासबुक समेत साइबर अपराध में उपयोग करने अन्य सामान को बरामद किया है। साइबर डीएसपी संदीप सुमन ने बताया कि साइबर अपराध के संदेह पर दबोचे गए युवकों में से सात के खिलाफ साइबर अपराध में संलिप्तता का साक्ष्य मिला है। गिरफ्तार सातों आरोपितों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए न्यायालय में पेश करने से पूर्व कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.