Move to Jagran APP

फास्टैग अनिवार्यता किसी को परेशानी तो किसी को सहूलियत

गिरिडीह/बेंगाबाद सोमवार की मध्य रात्रि से देश के अन्य टोल प्लाजा की तरह जिले के दोनों ट

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 08:37 PM (IST)
फास्टैग अनिवार्यता किसी को परेशानी तो किसी को सहूलियत
फास्टैग अनिवार्यता किसी को परेशानी तो किसी को सहूलियत

गिरिडीह/बेंगाबाद : सोमवार की मध्य रात्रि से देश के अन्य टोल प्लाजा की तरह जिले के दोनों टोल प्लाजा पर फास्टैग से टोल टैक्स वसूली प्रारंभ कर दिया गया, लेकिन इस नियम का पालन कराने में बगोदर के अटका घंघरी टोल प्लाजा पर तैनात कर्मी वाहन चालक से उलझकर मारपीट करने लगे तो बेंगाबाद के नावासार स्थित टोल प्लाजा पर मामूली रूप से बहसा बहसी भी हुई। हालांकि मौके पर तैनात निजी सुरक्षा कर्मियों ने विवाद को सलटाते हुए वाहन चालकों को समझा बुझाकर मामला भी शांत कराया। फास्टैग लागू होने से इन टोल प्लाजा की ओर से गुजरने वाले फास्टैग युक्त वाहनों को काफी सहुलियत हुई, लेकिन बगैर फास्टैग वाले वाहन चालकों को लाइन में लगे रहकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि टोल प्लाजा पर लगी ऑटोमैटिक मशीन पूरी तरह से काम कर रही थी, जिस कारण फास्टैग लगे हुए वाहनों को सफर में बिना रुकावट गंतव्य की ओर टोल से गुजरने में कोई दिक्कत नहीं हुई। जिन वाहनों में फास्टैग नहीं लगा थ वैसे वाहन चालकों से मैनुअल ही डबल टैक्स लेने का काम किया गया, जिससे टोल प्लाजा पर कई बार वाहनों की लंबी लाइन भी लगी रही। इस संबंध में नावासार टोल प्लाजा के प्रबंधक जेके यादव ने कहा कि फास्टैग व्यवस्था लागू होने से थोड़ी परेशानी तो वाहन चालकों को हो रही है, लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य हो जाएगा और फास्टैग से टैक्स का भुगतान स्वत: होने से सफर आसान हो जाएगा। फास्टैग लगाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। वहीं घंघरी टोल प्लाजा के प्रबंधक अशोक यादव ने कहा कि मामूली बात को लेकर थोड़ा विवाद हुआ था, जिसे सलटा लिया गया है। फास्टैग लागू होने से थोड़ी परेशानी हो रही है लेकिन फास्टैग लगा लेने से सब कुछ आसान हो जाएगा।

loksabha election banner

- किसी को हुई सहूलियत तो कोई हुआ परेशान : फास्टैग के लागू होने से कई वाहन चालकों को सफर करने में सहूलियत हुई तो कई वाहन चालकों के परेशानी का सामना भी करना पड़ा। मधुपुर जा रहे बेरमो के राकेश शरण नावासार टोल प्लाजा पर अपने वाहन में फास्टैग नहीं रहने के कारण थोड़ा परेशान हुए। कहा कि फास्टैग की सुविधा ले लेने से टोल पर कोई परेशानी नहीं हो सकती। वाहन में पहले से फास्टैग नहीं कराने के कारण थोड़ी परेशानी हुई जो मायने नहीं रखती। फिलहाल फास्टैग से वाहन को जोड़ने का काम करा लिया हूं। वहीं रांची से सारठ जा रहे किशोर कुंदन नावासार टोल प्लाजा पर जाम के कारण थोड़ी देर रुके, लेकिन उनके आगे का वाहन जैसे ही बढ़ा वह सरपट ही आगे बढ़ गए। पूछने पर कहा कि फास्टैग से जुड़े रहने के कारण किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। हां, आगे वाहन रुका था, इसलिए इंतजार करना पड़ा।

घंघरी टोल प्लाजा में ट्रक चालक के साथ मारपीट

संवाद सहयोगी, बगोदर : राष्ट्रीय राजमार्ग-टू पर बगोदर के घंघरी स्थित टोल प्लाजा मारपीट व गुंडागर्दी के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहा है। टोल पर मामूली बात को लेकर चालकों के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार करना भी आम बात हो गई है। कर्मियों की मनमानी व गुंडागर्दी से वाहन चालक पूरी तरह से त्रस्त हैं। इसी क्रम में मंगलवार की सुबह ट्रक चालक हेसला निवासी लक्ष्मण ठाकुर के साथ टोल कर्मियों ने मारपीट की। चालक लक्ष्मण ट्रक से डुमरी की ओर जा रहा था। घघंरी टोल पर बीच की लाइन पर वाहन पार कर रहा था। इसी बीच एक टोलकर्मी ने गाली देते हुए साइड से वाहन पार करने को बोला। वाहन को साइड से पार करने के क्रम में विवाद बढ गया और एक टॉल कर्मी उसके साथ मारपीट करने लगा। मारपीट होता देख उप चालक नरेश यादव बीच बचाव करने पहुंचा तो एक कर्मी ने फास्टैग स्कैनर मशीन से उपचालक के सिर पर वार कर दिया, जिससे सिर फट गया। वहीं घटना की सूचना ट्रक चालक ने मालिक को दी। सूचना पाकर ट्रक मालिक सह हेसला निवासी रामचंद्र यादव सहित कई लोग टोल प्लाजा पहुंच कर चालक व उपचालक को जख्मी देख आक्रोशित हो गए। बाद में स्थानीय लोगों की पहल पर आपस में समझौता कर लिया गया। वहीं दूसरी ओर घटना के क्रम में एक पत्रकार के साथ बदसलूकी भी की गई। जख्मी ट्रक चालक लक्ष्मण से घटना की जानकारी ली जा रही थी। इसी क्रम में भाकपा माले नेता पुरन महतो ने खबर नहीं प्रकाशित करने की नसीहत देते हुए कैमरा बंद करने को कहा।

- घटना की पत्रकारों ने की निदा : पत्रकार के साथ हुए अभद्र व्यवहार को लेकर पत्रकारों ने रोष प्रकट किया। इस मामले को लेकर पत्रकारों ने मंगलवार को एक बैठक की। बैठक में पत्रकारों ने घंघरी टोल प्लाजा में एक ट्रक चालक के साथ मारपीट की घटना मामले का समाचार संकलन के क्रम में पत्रकार सोहन महतो के साथ भाकपा माले नेता पूरन महतो द्वारा किए गए दु‌र्व्यवहार की निदा की। कहा कि घटना व दुर्घटना से संबंधित समाचारों का संकलन करना पत्रकारों का दायित्व है। समाचार का संकलन में व्यवधान डालना अनैतिक कार्य है। माले के वरीय नेता ने पत्रकार के साथ गलत आचरण किया है जो निदनीय है। बैठक में रंजीत पाठक, धर्मेंद्र पाठक, कुमार गौरव, सोहन लाल महतो, अशोक कुमार यादव, बिट्टू खान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.