Move to Jagran APP

मेन लाइन में गड़बड़ी से छह प्रखंडों में अंधेरा, दस लाख की आबादी प्रभावित

गिरिडीह के भोरंडीहा से जमुआ तक पहुँची 33 हजार मेन लाइन में बुधवार शाम को आयी खराबी के कारण 24 घण्टे से बिजली गुल है।मेन लाइन खराब रहने के कारण जमुआ सहित देवरी धनवार गावां तीसरी और बिरनी प्रखंड के सैकड़ों गांव अंधेरे में हैं।भीषण गर्मी में बिजली नही रहने के कारण उक्त प्रखंडों के लाखों लोग परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:18 AM (IST)
मेन लाइन में गड़बड़ी से छह प्रखंडों में अंधेरा, दस लाख की आबादी प्रभावित
मेन लाइन में गड़बड़ी से छह प्रखंडों में अंधेरा, दस लाख की आबादी प्रभावित

जमुआ (गिरिडीह): गिरिडीह के भोरंडीहा से जमुआ तक पहुंचे 33 हजार मेनलाइन में बुधवार शाम को आयी खराबी के कारण 24 घंटे से बिजली गुल है। मेन लाइन खराब रहने के कारण जमुआ के अलावा देवरी, धनवार, गावां, तिसरी और बिरनी प्रखंड के सैकड़ों गांव अंधेरे में हैं। करीब दस लाख की आबादी इससे प्रभावित है। भीषण गर्मी में बिजली नहीं रहने के कारण उक्त प्रखंडों के लोग परेशान हैं। टंकी में पानी भरने की बात हो या फिर पंखा, मोबाइल, फ्रिज, कूलर, टीवी आदि के चलने की, सबके लिए बिजली की आवश्यकता है। गुरुवार शाम तक मेन लाइन में आई खराबी को ठीक कर क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था बहाल नहीं की जा सकी थी। बिजली विभाग गड़बड़ी दूर करने में बुधवार की रात से ही लगा हुआ है लेकिन सफलता नहीं मिली है। इस संबंध में विभाग के कनीय अभियंता दुर्गेश नंदन सहाय ने बताया कि गड़बड़ी कहां है, इसके लिए पेट्रोलिग की गई। एक बार बिजली चालू भी की गई, लेकिन फिर खराबी आ गई। गुरुवार की शाम को बारिश के कारण कार्य प्रभावित हो गया। फिर से टीम मरम्मत में लगी है। देर रात या शुक्रवार की सुबह तक बिजली आपूर्ति नियमित हो जाएगी। इधर 24 घंटे से अधिक समय से बिजली आपूर्ति ठप रहने से छह प्रखंड के करीब दस लाख से अधिक लोग बिजली के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं।

loksabha election banner

ग्रिड चालू करने की मांग तेज : उक्त प्रखंडों में बिजली समस्या से लोगों को पूरी तरह से निजात मिल सके इसके लिए जमुआ के कुरुमडीहा में पावर ग्रिड का निर्माण कराया गया है। पूर्व की रघुवर सरकार के निर्देश पर ग्रिड निर्माण का कार्य तो बीते वर्ष पूरा करा लिया गया मगर इसे अब तक चालू नहीं किया जा सका है। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस दिशा में गंभीर पहल करते नहीं देखे जा रहे हैं। हालांकि धनवार के पूर्व विधायक राजकुमार यादव ने कुरुमडीहा ग्रिड को शीघ्र चालू करने की मांग को लेकर दो दिन पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है।

---------------------

बिजली विभाग के खिलाफ फूटा आक्रोश

संस, गिरिडीह: गिरिडीह कॉलेज मोड़ के पास 14 जून से खराब पड़े ट्रांसफार्मर के कारण लोगों को बिजली सुविधा नहीं मिल रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बिजली विभाग के अधिकारी को ट्रांसफार्मर जलने की सूचना दी गई है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जला हुआ ट्रांसफार्मर अभी भी पोलपर जस का तस पड़ा है। स्थानीय लोगों ने कई बार विभाग को इससे अवगत कराया लेकिन अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। लोगों ने ट्रांसफार्मर जलने की शिकायत उपायुक्त से पत्राचार व ट्वीटर के माध्यम से भी की लेकिन उसका कोई फलाफल नहीं निकला। विधायक सुदिव्य कुमार सोनू को भी बिजली समस्या से अवगत कराया गया लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है जिससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है। लोगों का कहना है कि अगर 24 घंटे में बिजली विभाग ने जले हुए ट्रांसफार्मर को नहीं बदला तो वे लोग सड़क पर बैठकर आंदोलन करेंगे। मौके पर महादेव यादव, नरेश कुमार, दीपक कुमार, प्रवीण कुमार, मुन्ना कुमार, राजू राय, राजू चौधरी, गोवर्धन महतो, प्रफुल्ल कुमार राय आदि मौजूद थे।

-------

बगोदर को बिजली संकट से मिलेगी निजात

संस, बगोदर (गिरिडीह): विधायक विनोद कुमार सिंह के प्रयास से बगोदर बाजार के विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली की आंखमिचौनी से राहत मिलेगी। वर्तमान में बगोदर बाजार में बगोदर पावर सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति की जाती है। बगोदर फीडर से बगोदर बाजार के अलावा अटका, धरगुल्ली, मुंडरो, अड़वारा सहित दर्जनों गांवों मे विद्युतापर्ति की जाती है। यदि कहीं भी तार टूट जाए या किसी तरह का फॉल्ट होता है तो उक्त फीडर में शेड डॉन लेने से एक दिन में कई घंटे बगोदर बाजार में विद्युत आपूर्ति बाधित रहती है। चूंकि बगोदर बाजार मे बार-बार बिजली कटने से व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और बैंकों का कामकाज काफी प्रभावित होता है और आम नागरिकों को भी इस वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए विधायक ने विभाग के वरीय अधिकारियों से बात कर बगोदर बाजार फीडर को अलग करने का निर्देश दिया। इसके बाद विभाग ने सारी प्रक्रिया पूरी की। माले नेता संदीप जायसवाल ने कहा कि बगोदर बाजार की विद्युत समस्या को दूर करने के लिए बगोदर बाजार को अलग फीडर में करते हुए अतिरिक्त 8 से 10 ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा जिससे बगोदर बाजार और आसपास के इलाके में बिजली आपूर्ति काफी हद तक ठीक हो जाएगी। उक्त कार्य को ले गुरुवार को विभाग के एसडीओ, एनसीसी कंपनी के प्रतिनिधि, माले नेता संदीप जायसवाल, पूरन कुमार महतो, बिजली मिस्त्री रामा बिद, सुभाष बिद आदि ने बगोदर बाजार का मुआयना किया।

------------

बेंगाबाद में सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा बिजली संकट

बेंगाबाद : बेंगाबाद में बिजली व्यवस्था लाख दावे के बाद भी सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है। यहा चौबीस घंटे में मात्र आठ घंटे ही बिजली मिल पाती है। वह भी लगातार नहीं मिलती। लोडशेडिंग के कारण बीच बीच में बिजली काटकर आपूर्ति की जाती है। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जिस समय बच्चों की पढ़ाई लिखाई या घर के कामकाज का समय होता है उस समय बिजली लोडशेडिग के नाम पर काट दी जाती है। इससे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हो रही है। भाजपा नेता शिवपूजन राम ने कहा कि विभाग लोडशेडिग के समय में परिवर्तन कर नौ बजे रात्रि से दस बजे तक करे और बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करे अथवा भाजपा की ओर से विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.