खोरीमहुआ : ग्रामीण मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए धनवार प्रखंड अंतर्गत लालबाजार के कर्बला मैदान में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेन्द्र की स्थापना की गई, जिसका शिलान्यास तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक राजकुमार यादव ने वर्ष 2006 में किया था। केन्द्र का निर्माण शिलान्यास के साथ ही प्रारंभ कर दिया गया। ग्रामीण मरीजों में सरकार की इस कार्य संस्कृति के प्रति सकारात्मक आस जगी। उन्हें लगा कि सरकार का स्वस्थ समाज निर्माण का सपना धरातल पर उतरेगा, लेकिन छह वर्ष से अधिक गुजर जाने के बाद भी उक्त स्वास्थ्य उप केन्द्र का अब तक उद्घाटन भी नहीं किया जा सका है।

यह है वर्तमान स्थिति

उद्घाटन के इंतजार में उक्त केन्द्र उचित रखरखाव के अभाव में काफी जर्जर हो चुका है। खिड़की व दरवाजे में लगे कांच टूट चुके हैं। चहारदीवारी पर लोहा का लगा मेन गेट 50 फीसद सड़ चुका है। शौचालय भी पूरी तरह खंडहर में तब्दील होने लगा है और विभाग बेखबर बना हुआ है।

30 हजार की आबादी होगी लाभान्वित :

धनवार प्रखंड के लाल बाजार, गरजासारण और बांधी पंचायत के लगभग 30 हजार की आबादी उक्त केन्द्र से सीधे तौर पर लाभान्वित होगी। इसके अलावा आसपास के देवरी, रजकुरहा, घुठिया, करिहारी आदि गांवों के लोगों को भी इससे लाभ होगा। इस प्रकार उक्त केन्द्र के प्रारंभ होने से ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे झोला छाप चिकित्सकों से लोगों को निजात मिलेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस