तिसरी : माइका खदान में गत 6 फरवरी को पत्थर खिसकने से एक किशोरी की मौत मामले में पुलिस ने पुलिस व वन विभाग ने अलग-अलग कार्रवाई की है। इसके तहत दो माइका माफिया समेत तीन नामजद और एक अन्य माइका माफिया पर मुकदमा दर्ज किया गया है।  तिसरी पुलिस ने  मृतका के भाई बिनोद टुडू के बयान पर माइका माफिया रतन बर्णवाल, तिसरी पंचायत के पंदनाटांड़ निवासी समेत एक अन्य व्यक्ति पर  प्राथमिकी दर्ज की है।  तिसरी प्रखंड के वनपाल जयप्रकाश महतो ने बताया कि वन क्षेत्र के भीतर अवैध उत्खनन करानेवाले माइका माफिया सतेंद्र लाल बर्णवाल चिलगिली निवासी और मजदूर के रूप में उत्खनन करने वाले मृतका के भाई बिनोद टुडू पचरुखी निवासी पर कोर्ट में वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

कहा कि वन को नष्ट कर  भूमि पर अवैध उत्खनन और अतिक्रमण करने वाले को चिन्हित किया जा रहा है। सूची तैयार कर सभी सूचीबद्ध लोगों के विरुद्ध भी नामजद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी ।

दो माइका माफिया समेत तीन नामजद और एक अन्य माइका माफिया पर मुकदमा दर्ज किया है।  तिसरी पुलिस ने  मृतक के भाई बिनोद टुडु द्वारा दिये गए लिखित बयान के आधार पर तिसरी थाना कांड संख्या 7/20 धारा 304(न्) 34 भादवी दिनांक 7/2/020 को माइका माफिया रतन बर्णवाल तिसरी पंचायत के पंदनाटांड निवासी समेत एक अन्य व्यक्ति पर  प्राथमिकी दर्ज किया है।  तिसरी प्रखण्ड के वन पाल जयप्रकाश महतो ने बताया वन क्षेत्र के भीतर अवैध उत्खनन कराने वाले माइका माफिया सतेंद्र लाल बर्णवाल चिलगिली निवासी और मजदूर के रूप में उत्खनन करने वाले मृतक किशोरी छात्रा के भाई बिनोद टुडु पचरुखी निवासी पर कोर्ट में वन विभाग द्वारा वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है । वन को नष्ट कर  भूमि पर अवैध उत्खनन और अतिक्रमण करने वाले को चिह्नित किया जा रहा है सूची तैयार कर सभी सूचीबद्ध लोगो के विरुद्ध भी नामजद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी ।

झगडैया पहाड़ी में माइका खदान में पत्थर खिसकने से पंचरुखी आदिवासी टोला निवासी रघु टुडू की 16 वर्षीय पुत्री सीता टुडू की मौत पत्थर से दबकर मौके पर ही हो गई थी। वह तिसरी अग्रवाला उच्च विद्यालय में नवम वर्ग की  छात्रा थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस