Move to Jagran APP

डुमरी में ट्रामा सेंटर बनाने को भेजा जाएगा प्रस्ताव

उपायुक्त के अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा यातायात की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई।जिसमें सडक सुरक्षा पथ साईनेज अतिक्रमण आदि मुद्धो पर चर्चा हुई। सड़कों पर फलैंक एवं साईनेज रहे । उपायुक्त ने बैठक में कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि जो भी सडक खराब हो चुके है उनकी मरम्मति की जाय। साथ ही सड़को पर फ्लैंक पर फेवर बलॉक लगाए तथा नालों का ढकना सुनिशिचत करेंगे। मकतपुर-गांडेय बभनटोली से टुडी रोड़ तथा अन्य सड़कों पर उपरोक्त कार्यवाई करेंगे। साथ ही सड़कों पर साइनेज एवं बिलंीकर लगाना सुनिशि

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 12:46 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 12:46 AM (IST)
डुमरी में ट्रामा सेंटर बनाने को भेजा जाएगा प्रस्ताव
डुमरी में ट्रामा सेंटर बनाने को भेजा जाएगा प्रस्ताव

गिरिडीह : उपायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा यातायात समिति की समीक्षात्मक बैठक हुई। इसमें सड़क सुरक्षा, पथ साइनेज, अतिक्रमण आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। उपायुक्त ने में कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि कि जो सड़क खराब हो चुकी हैं उनकी मरम्मत की जाए। साथ ही सड़कों पर फ्लैंक पर फेवर ब्लॉक लगाएं तथा नालों को ढंकना सुनिश्चित करें। मकतपुर से गांडेय, बभनटोली से टुंडी रोड तथा अन्य सड़कों पर उपरोक्त कार्रवाई करें। प्रमुख पथों पर लगे साइनेज में जिला नियंत्रण केंद्र की दूरभाष संख्या, स्थानीय थाना का दूरभाष संख्या 100,108 एंबुलेंस का नंबर तथा नजदीकी अस्पताल की दूरी अंकित करें। बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि गिरिडीह में कोई ट्रामा सेंटर नहीं है। डुमरी में ट्रामा सेंटर बनाया जा सकता है। गिरिडीह जिले से डुमरी प्रखंड के लिए ट्रामा सेंटर का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने उत्पाद अधीक्षक को निर्देश दिया कि सड़क किनारे स्थित ढाबों में लगातार छापामारी करें। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नगर में शराब विक्रय केंद्रों के आसपास विद्यालय या धार्मिक स्थल ना हों।

loksabha election banner

सड़कों पर से हटाया जाएगा अतिक्रमण :उपायुक्त ने कहा कि सड़कों पर अतिक्रमण से आवागमन बाधित होता है। इससे जाम की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही दुघर्टना की भी संभावना बनती है। ऐस में यह आवश्यक है कि सड़क अतिक्रमण मुक्त रहे। फल, सब्जी की दुकानें एवं ठेला सड़क पर ना लगाकर निर्धारित स्थान पर रहे। नगर निगम पुलिस एवं परिवहन विभाग इसे सुनिश्चित करें तथा जन संपर्क कार्यालय इसका माइक से प्रचार प्रसार भी करेंगे।

जिले के साथ अनुमंडल स्तर पर भी ड्राइविग टेस्ट को लगेंगे कैंप: निर्देश दिया गया कि सप्ताह में दो दिन जिला मुख्यालय, एक-एक दिन अनुमंडल, खोरीमहुआ, बगोदर, सरिया व डुमरी में कैंप के माध्यम से ड्राइविग लाइसेंस, वाहन निबंधन, वाहन बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

बिना हेलमेट के सरकारी व गैर सरकारी कर्मियों का कार्यालय में प्रवेश वर्जित रहेगा: बिना हेलमेट के पेट्रोल व डीजल पंप में नहीं दिया जाएगा। उपायुक्त ने निदेश दिया कि बिना हेलमेट के सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय में प्रवेश वर्जित रहेगा। इसे सभी कार्यालय के प्रधान सुनिश्चित करेगे। साथ ही प्रधानाध्यापकों को भी निर्देश दिया गया है कि विद्यार्थी बगैर हेलमेट के दोपहिया वाहनों पर ना आएं। पेट्रोल पंप के संचालकों को भी निर्देश दिया गया है कि बगैर हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल व डीजल ना दें ।

स्कूल बसों का भी किया जाएगा निरीक्षण :उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिला परिवहन पदाधिकारी स्कूल के बसों की भी लगातार जांच करें कि स्कूल के सभी मापदंडों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं । साथ ही ओवरलोडिग की भी जांच की जाएगी ताकि स्कूल ऑटो, वैन व बस में सीट से अधिक बच्चों का परिचालन नहीं हो। कॉमर्शियल वाहनों के भी ओवरलोडिग की जांच करने का निर्देश दिया गया। शहरी क्षेत्र में आवागमन सुगम रखने के लिए ट्रैफिक डायवर्सन प्लान बनाने का निदेश दिया गया। कुछ प्रमुख स्थलों पर दिन में नो इंट्री रखने पर चर्चा की गई। बैठक में नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, पथ पुलिस उपाधीक्षक, उत्पाद अधीक्षक, पीआईओ (सड़क सुरक्षा) पुलिस निरीक्षक (यातायात) एवं अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.