Move to Jagran APP

11.66 लाख युवाओं को आज से वैक्सीन, पंजीकरण जरूरी

गिरिडीह कोरोना से बचाव को लेकर जिले के 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को 14 मई से

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 06:53 PM (IST)
11.66 लाख युवाओं को आज से वैक्सीन, पंजीकरण जरूरी
11.66 लाख युवाओं को आज से वैक्सीन, पंजीकरण जरूरी

गिरिडीह : कोरोना से बचाव को लेकर जिले के 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को 14 मई से वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके तहत इस आयु वर्ग के 11,66,439 लोगों को वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए वैक्सीन की पहली खेप उपलब्ध हो गई है जिसमें कोविशिल्ड व कोवैक्सीन की पांच-पांच हजार डोज स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। उक्त जानकारी उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने गुरुवार को समाहरणालय में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। इस वैक्सीनेशन का लाभ लेने के लिए इस आयु वर्ग के लोगों को कोविन पोर्टल पर जाकर पहले पंजीकरण कराना होगा तथा उसी पंजीकरण के मुताबिक निर्धारित तिथि व केंद्र पर जाकर वैक्सीन का लाभ लिया जा सकता है। पूर्व में कराया गया पंजीकरण अब मान्य नहीं होगा। नए सिरे से पंजीयन कराना अनिवार्य है। बिना पंजीकरण कराए वैक्सीन लेने पहुंचने पर उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इस कारण, सेंटर पर बिना पंजीकरण के वैक्सीन लेने जाकर अनावश्यक परेशान न हों।

loksabha election banner

पोर्टल पर पंजीकरण कराने की सरल व्यवस्था की गई है। इसमें पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज लेने का समय भी निर्धारित रहेगा। पंजीकरण कराने के बाद कोई प्रूफ लाने की आवश्यकता नहीं है। सेशन साइट पर पंजीकरण कराने के बाद शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाकर वैक्सीनेशन कराने जाना है। प्रतिदिन एक सौ लोगों को एक केंद्र पर वैक्सीन का लाभ मिल सकेगा। यह नियम 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों पर लागू नहीं होता है। उन्हें पूर्व की भांति वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीनेशन का लाभ मिलता रहेगा। प्रेसवार्ता में डीडीसी, सीएस डॉ. सिद्धार्थ सान्याल, डीपीआरओ रश्मि सिन्हा के अलावा अन्य मौजूद थे।

- नगर में पांच केंद्र पर वैक्सीनेशन की सुविधा : इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन देने के लिए शहरी क्षेत्र में पांच स्थानों पर व्यवस्था की गई है। इसमें जिला परिषद भवन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कार्यालय भवन, विवाह भवन, श्रम कल्याण विभाग भवन व बभनटोली स्थित श्रीराम भवन शामिल है। वहीं प्रखंडों में स्थित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई है। वैक्सीनेशन करने के लिए हर केंद्र पर चार स्वास्थ्यकर्मियों की व्यवस्था की गई है जिसमें वैक्सीनटर, वेरिफायर, कंप्यूटर ऑपरेटर व वॉलेंटियर शामिल हैं।

तीसरे दिन मिल रही आरटीपीसीआर रिपोर्ट : कोरोना जांच के लिए स्वाब देनेवालों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट हर तीसरे दिन मिल रही है। वहीं जिले में सात स्थानों पर ट्रूनेट जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसकी रिपोर्ट उसी दिन या दूसरे दिन जबकि एंटीजन किट से जांच की रिपोर्ट महज बीस से तीस मिनट के अंदर उपलब्ध करा दी जा रही है। वैक्सीनेशनवाले स्थान पर ऑन द स्पॉट एंटीजन किट से जांच की व्यवस्था की गई है।

दोनों वैक्सीन की पांच-पांच हजार डोज उपलब्ध : कोरोना से बचाव को लेकर कोविशिल्ड व कोवैक्सीन की पांच-पांच हजार डोज उपलब्ध कराई गई है। इसमें बगोदर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए पांच सौ, बेंगाबाद के लिए चार सौ, बिरनी के लिए पांच सौ, डुमरी के लिए पांच सौ, देवरी के लिए पांच सौ, गांडेय के लिए चार सौ, जमुआ के लिए पांच सौ, पीरटांड़ के लिए तीन सौ, तिसरी के लिए पांच सौ व राजधनवार रेफरल अस्पताल के लिए पांच सौ कोविशिल्ड, वहीं सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व शहरी क्षेत्र के लिए ढाई-ढाई हजार कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध है।

- पॉजिटिव से निगेटिव आने के 15 दिन बाद मिलेगी वैक्सीन : इस वैक्सीन का लाभ कोरोना पॉजिटिव मरीज को नहीं दिया जा सकेगा। कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट निगेटिव आने के 15 दिनों के बाद उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। साथ ही गर्भवती एवं अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को भी इस वैक्सीनेशन का लाभ नहीं मिल सकेगा। ऐसे व्यक्ति को फिलहाल वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है। वहीं हल्की सर्दी, बुखार, सिर दर्द, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत महसूस करनेवाले इस वैक्सीनेशन करने के लिए फिलहाल पंजीयन न कराएं तथा ठीक होने के बाद ही वैक्सीन लें।

- एक क्लिक कर जानें अपनी कोरोना जांच रिपोर्ट : कोरोना जांच कराने को स्वाब देनेवाले व्यक्ति अब एक क्लिक करते ही अपनी कोरोना जांच रिपोर्ट जान सकते हैं। उन्हें अपनी जांच रिपोर्ट के लिए सदर अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जिला प्रशासन ने घर बैठे अपनी सवाब जांच रिपोर्ट देखने की व्यवस्था की है। इसके तहत जिले की वेबसाइट एचटीटीपीएस//गिरिडीहडॉटएनआइसीडॉट इन या एचटीटीपीएस// कारोना-कोविड-19 जारी कर दी है जिस पर कोरोना जांच के लिए स्वाब देनेवालों की रिपोर्ट 27 अप्रैल के बाद से अपलोड कर दी गई है। स्वाब देनेवाले व्यक्ति इस वेबसाइट को खोलकर कोविड-19 टेस्ट रिजल्ट की बटन पर क्लिक कर रिपोर्ट देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.