Move to Jagran APP

50 प्रतिशत अनुदान पर युवाओं को मिलेगा रोजगार सृजन के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण : सीएम

संवाद सहयोगी गढ़वा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को गढ़वा में 53.99 करोड़ रुपये की

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 07:07 PM (IST)
50 प्रतिशत अनुदान पर युवाओं को मिलेगा रोजगार सृजन के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण : सीएम
50 प्रतिशत अनुदान पर युवाओं को मिलेगा रोजगार सृजन के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण : सीएम

संवाद सहयोगी, गढ़वा : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को गढ़वा में 53.99 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए समाहरणालय भवन का शिलान्यास शिलापट्ट का अनावरण कर किया। गढ़वा प्रखंड के कल्याणपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार बेहतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। युवाओं को 50 प्रतिशत अनुदान पर 25 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। जिससे वह कैटरिग के सामान, वाहन आदि खरीदकर अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे। हमारा प्रयास है कि किसानों के उत्पाद सीधे सरकार खरीदे। इसके लिए व्यवसायिक माडल तैयार किया जा रहा है। वन उत्पादों की खरीदारी भी इसी माडल के तहत सरकार सीधे करेंगी तथा विभिन्न विभागों में जरूरत के अनुसार आपूर्ति की जाएगी। जब हमारा राज्य हर संपदा से परिपूर्ण है तो आखिर क्यों हम दूसरे राज्यों से इसकी खरीदारी करें।

loksabha election banner

----------------------

- बदल रही गढ़वा की तस्वीर : मिथिलेश ठाकुर

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि दो वर्ष से भी कम समय में गढ़वा की तस्वीर बदलती दिख रही है। सरकार बनने के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गढ़वा व पलामू पर विशेष ध्यान रहा है। पूर्व में जहां गढ़वा को मुश्किल से आठ घंटे बिजली मिलती थी। अब 20 घंटे बिजली मिलने लगी है। बाईपास सड़क का निर्माण तेजी से हो रहा है। पेयजल समस्या के निदान की दिशा में काम हो रहा है। 2024 तक हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना है। गढ़वा के लिए भव्य बहुददेश्यीय नगर भवन का निर्माण कराया जा रहा है। नया समाहरणालय भवन बनने से एक छत के नीचे सभी विभाग आएंगे तथा विकास को नई दिशा मिलेगी। सरकार का प्रयास है कि जनता की हर समस्या का समाधान हो। इस दिशा में पंचायत आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

-------------

विषय परिस्थिति में भी सीएम कर रहे बेहतर काम : बादल पत्रलेख

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने गढ़वा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि विषम परिस्थिति में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बेहतर कार्य कर रहे हैँ। राज्य में डबल इंजन की सरकार नहीं है बावजूद विकास को गति प्रदान की गई है। हर समस्या का निदान हो रहा है। युनीवर्सल पेंशन का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा। ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की प्रक्रिया की जा रही है। निजी संस्थानों में भी स्थानीय बेरोजगार युवाओं को आरक्षण देने के निर्णय लिया जाना साहसिक कदम है। घंटाघर परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा स्थापित कर अच्छी पहल की गई है।

----------------

15 एकड़ में होगा नया समाहरणालय भवन : डीसी

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने नए समाहरणालय भवन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुल 53.99 करोड़ की लागत से नया समाहरणालय भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 15 एकड़ भूमि अधिकृत की गई है। यह समाहरणालय भवन बहुमंजिला होगा तथा इसका निर्माण 1.42 लाख वर्ग फुट में बनाया जाएगा। इस परिसर में सुज्जि्जत गार्डेन समेत विभिन्न प्रकार की सुविआएं होगी। हेलीपैड के समीप बिरसा स्मारक उद्यान बनेगा। जिसको सुसज्जित किया जाएगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.