Move to Jagran APP

लेवी के लिए नक्सलियों ने चार वाहन फूंके, सात लोगों की पिटाई की

नक्सलियों ने रमकंडा थाना क्षेत्र के बिराजपुर व भंडरिया थाना क्षेत्र के रोदो गांव में जमकर उत्पात मचाया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 12:09 PM (IST)
लेवी के लिए नक्सलियों ने चार वाहन फूंके, सात लोगों की पिटाई की

जाटी, गढ़वा। लेवी के लिए नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे चार वाहनों को फूंका और दो सौ बोरी बीड़ी पत्ता को आग के हवाले कर दिया। भाकपा माओवादी जोनल कमांडर मृत्युंजय के दस्ता द्वारा घटना को अंजाम दिया गया है। मंगलवार की रात 50 की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने रमकंडा थाना क्षेत्र के बिराजपुर व भंडरिया थाना क्षेत्र के रोदो गांव में जमकर उत्पात मचाया। यहां रमकंडा-भंडरिया सड़क निर्माण कार्य में लगे दो हाइवा ट्रक, पानी का एक ट्रक व एक लोडर वाहन को उन्हीं वाहनों से डीजल निकालकर फूंक दिए। इसके साथ ही नक्सलियों ने वाहन चालकों सहित सात लोगों की जमर पिटाई की व इनके मोबाइल लूट लिए।

loksabha election banner

चारों वाहन पूरी तरह से जलकर बर्बाद हो गए। इसके उपरांत नक्सलियों ने रमकंडा-भंडरिया वन क्षेत्र के एक प्लॉट में खोले गये चार बीड़ी पत्ता केंद्रों में पहुंचकर चार मुंशी, एक चेकर को बंधक बनाकर उनकी भी जमकर पिटाई की। इन केंद्रों पर रखे गए करीब 200 बोरी बीड़ी पत्ता को आग के हवाले कर दिया। करीब दो घंटे तक विराजपुर व रोदो गांव में उत्पात मचाने के बाद माओवादी मंजरी गांव होते हुए निकल भागे।

बुधवार की सुबह गढ़वा एसपी शिवानी तिवारी, एएसपी सदन कुमार, रंका थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार समेत कई पुलिस पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर वाहन चालकों से पूछताछ की। वहीं आग लगाए गए बीड़ी पत्ता केंद्रों की जांच की। यहां बताया गया कि माओवादियों ने धमकी दी है कि अगर बिना लेवी दिए काम किया तो इसका अंजाम बुरा होगा।
 

गुदड़ी में नक्सलियों ने की हत्या, गाड़ी व घर फूंका
पश्चिम सिंहभूम जिले के गुदड़ी थाना की डारियो कमरोड़ा पंचायत के बांदोकुम्बा गांव में रविवार की देर रात नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया। 52 वर्षीय सीटा हुनी पूर्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई। नक्सलियों ने मृतक के घर, कमांडर जीप व बाइक को भी आग के हवाले कर दिया। सीटा हुनी पूर्ति अपने बेटे सोमा के साथ मिलकर अपनी सवारी गाड़ी लोढ़ाई से टेबो तक चलाया करता था।

जानकारी के मुताबिक, रविवार की रात 8 से 10 की संख्या में हथियारबंद नक्सली सीटा हुनी पूर्ति के घर पहुंचे। नक्सलियों ने सीटा हुनी पूर्ति व पुत्र सोमा हुनी पूर्ति (25) को घर से बाहर निकाला। कुछ दूर ले जाकर सीटा हुनी पूर्ति को गोली मारकर व पत्थर से कुचलकर हत्या कर दी। नक्सलियों ने सीटा को तीन गोली मारी। उसके बाद पत्थर से कुचल डाला। इसके बाद उसके घर, सवारी गाड़ी व बाइक में आग लगा दी। घटना के दूसरे दिन यानि सोमवार की शाम पुलिस को घटना की सूचना मिली। लोढ़ाई स्थित सीआरपीएफ कैंप पहुंचकर मृतक के परिजन ने घटना की सूचना दी। इसके बाद पुलिस यह पता लगाने में जुट गई कि क्षेत्र में पुलिस को बुलाने के लिए कहीं यह नक्सलियों की कोई चाल तो नहीं है।

पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद मंगलवार को सोनुवा थाना के इंस्पेक्टर आनंद नेम्हस मिंज, थाना प्रभारी कुलदीप कुमार पुलिस और सीआरपीएफजवानों के साथ घटनास्थल पहुंचे। पुलिस ने शव को बरामद कर लिया है। लेकिन देर शाम तक पुलिस टीम सोनुवा थाना नहीं लौट पाई थी। पुलिस टीम के आने के बाद ही पता चलेगा कि हत्या की वजह क्या रही। पुलिस के अनुसार, गुदड़ी गांव बेहद सुदूर है। यहां पहुंचना बेहद कठिन है। नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण यहां पुलिस भी सोच समझकर ही जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.