Move to Jagran APP

विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवारों को दी सरकारी सहायता

विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवार के लोगों को सरकारी सहायता प्रदान किया विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवार के लोगों को सरकारी सहायता प्रदान किया विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवार के लोगों को सरकारी सहायता प्रदान किया

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 06:22 PM (IST)
विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवारों को दी सरकारी सहायता

श्रीबंशीधर नगर : दैनिक जागरण में गत 12 दिसंबर को मुसहर परिवार की जिल्लत भरी ¨जदगी की दास्तान संबंधी सिस्टम पर प्रहार करती हुई खबर प्रकाशित होने पर प्रशासन सजग हुआ। डीसी हर्ष मंगला के निर्देश पर एसडीओ कमलेश्वर नारायण खुद आगे आये और पूरी प्रशासनिक टीम के साथ शनिवार को नयाखाड़ में विशेष शिविर लगाकर मुसहर परिवार के लोगों को सरकारी सहायता प्रदान की। शिविर में मुसहर परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, बैंक खाता, मतदाता सूची में नाम जोड़ने, बच्चों का विद्यालय एवं आंगनबाड़ी में नामांकन, वृद्धा एवं विधवा पेंशन की स्वीकृति प्रदान की गई।

loksabha election banner

दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद डीसी के निर्देश पर एसडीओ ने कमलेश्वर नारायण तत्काल सभी विभागों को पत्र लिखकर विशेष कैंप आयोजित कर मुसहर परिवार के सभी सदस्यों को हर सरकारी सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था।

विशेष कैंप में स्वयं अनुमंडल पदाधिकारी ने पहुंचकर बच्चों का विद्यालय में नामांकन किया एवं 7 वृद्धा एवं विधवा पेंशन की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि यह काफी खेद जनक बात है कि मुसहर परिवार को आज तक विभिन्न सरकारी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ा। - मुसहर टोले के विकास के लिए सीआइ नोडल अधिकारी नियुक्त

एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने सीआइ दिवाकर दुबे को मुसहर परिवार के विकास हेतु नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का निर्देश अंचल पदाधिकारी अरुणिमा एक्का को दिया। उन्होंने कहा कि नोडल पदाधिकारी सभी विभागों से कोर्डिनेशन कर प्रति सप्ताह यहां के प्रगति रिपोर्ट से हमें अवगत कराएंगे। उन्होंने अंचल पदाधिकारी को मुसहर परिवार का सूची तैयार कर भूमि बंदोबस्ती के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भूमि बंदोबस्त हो जाने पर नगर पंचायत से इन्हें आवास भी उपलब्ध कराया जाएगा।

- सात विधवा और वृद्ध मुसहर परिवार के सदस्यों का पेंशन स्वीकृत

विशेष शिविर में एसडीओ कमलेश्वर नारायण ने सात विधवा और वृद्ध मुसहर परिवार के सदस्यों का पेंशन स्वीकृत किया। सभी मुसहर परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड, मतदाता सूची में नामकरण के लिए प्रपत्र 6 भरा गया 13 बच्चों का विद्यालय में नामांकन किया गया, सभी का बैंक खाता खोला गया, 0 से 3 वर्ष के 17 बच्चों का नामांकन आंगनबाड़ी केंद्र में किया गया साथ ही राशन हेतु प्रपत्र भरा गया। शिविर में लगे चिकित्सा शिविर में चिकित्सक ने 7 कुपोषित पर बच्चों की पहचान कर उन्हें कुपोषण उपचार केंद्र में भेजने का अनुशंसा की। शिविर में बीडीओ अमित कुमार, अंचल पदाधिकारी अरुणिमा एक्का, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी सोशलिस्ट राम, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी महेंद्र राम, डॉ राहुल, बीआरपी श्रीकांत चौबे, अंचल निरीक्षक दिवाकर दुबे, र¨वद्र कुमार, विकास श्रीवास्तव, प्रवीण चंचल, उमेश कुमार, गजनफर अली खान,समाधान ग्रुप के मंटू पांडे, लवली आनंद सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.