Move to Jagran APP

जरमुंडी में सर्पदंश से युवक की मौत

बासुकीनाथ जरमुण्डी प्रखंड क्षेत्र के तालझारी थाना अंतर्गत पांडेश्वरनाथ मंदिर के समीप शिवनगर गांव में एक 25 वर्षीय जामुन राय की सर्पदंश से मौत हो गई। युवक को 1 सितंबर की देर रात लगभग 11 बजे करैत सांप ने डंस लिया था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 07:51 PM (IST)
जरमुंडी में सर्पदंश से युवक की मौत
जरमुंडी में सर्पदंश से युवक की मौत

बासुकीनाथ : जरमुण्डी प्रखंड क्षेत्र के तालझारी थाना अंतर्गत पांडेश्वरनाथ मंदिर के समीप शिवनगर गांव में एक 25 वर्षीय जामुन राय की सर्पदंश से मौत हो गई। युवक को 1 सितंबर की देर रात लगभग 11 बजे करैत सांप ने डंस लिया था। इसके बाद आनन-फानन में परिजन पीड़ित युवक की चिकित्सा कराने  के लिए हॉस्पिटल ले जाने के बजाय झाड़-फूंक कराने लगे। जिससे उसकी मौत हो गई। युवक की मृत्यु होने के बाद परिजन मृत युवक को एक मंदिर में भी लेकर गए। जहां उसके जिदा होने की उम्मीद में प्रार्थना और दैवीय चमत्कार की आस पर मृतक को बुधवार की सुबह लगभग ग्यारह बजे तक मंदिर में रखा गया। जब युवक के जिदा बचने की उम्मीद सभी ओर से समाप्त हो गई। तब निराश परिजनों ने सर्पदंश से मृत जामुन राय की लाश को दफना कर  उनकी अंत्येष्टि कर दी। पांडेश्वरनाथ में एक माह के अंदर सर्पदंश की यह दूसरी घटना है। जिसमें सर्पदंश से दूसरी बार झाड़-फूंक के चक्कर में ग्रामीण युवक की मौत हो गई। 

loksabha election banner

जरमुंडी में सर्पदंश के उपचार की दवा उपलब्ध नहीं

जरमुंडी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्पदंश से उपचार के लिए दवा उपलब्ध नहीं है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार संसाधनों के अभाव में सर्पदंश के रोगियों को दुमका सदर अस्पताल रेफर करना पड़ सकता है। सर्प दंश के केस में सांप के जहर की पहचान के लिए जांच करना पड़ता है। जिसकी सुविधा जरमुंडी में नहीं है। सांप की पहचान होने पर ही दवा दी जा सकती है। सर्पदंश के रोगियों को यदि सांप की पहचान ठीक-ठाक हो भी जाती है। तब भी दवा उपलब्ध नहीं रहने से यहां सर्पदंश से पीड़ित रोगियों का इलाज संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.