Move to Jagran APP

मतदान से ही लोकतंत्र सुरक्षित

दुमका : राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर पर गुरुवार को विभिन्न कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों में

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 06:27 PM (IST)
मतदान से ही लोकतंत्र सुरक्षित

दुमका : राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर पर गुरुवार को विभिन्न कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संताल परगना कॉलेज में मतदाता जागरूकता दिवस पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ. शंभु कुमार ¨सह ने कहा कि मतदाता के मतदान की वजह से ही लोकतंत्र सुरक्षित है। जितना ज्यादा मतदाता मतदान में भाग लेंगे, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा। मतदान किसी भी लोभ-लालच में आकर नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

डॉ. राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि इस लोकतंत्र के चलते ही आज विश्व में देश का सिर गर्व से ऊंचा है। कार्यक्रम में डॉ. इंद्रनील मंडल, डॉ. विनोद शर्मा, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. डीएन ¨सह, डॉ. अखिलेश कुमार ने संबोधन किया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, इसमें प्रथम पुरस्कार अभिजीत कुमार, द्वितीय पूजा कुमारी व काजल कुमारी व तृतीय ललिता मुर्मू, दीपक कुमार व श्रीफल हांसदा को दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. संतोष कुमार शील ने किया।

संताल परगना महिला कॉलेज में भी मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर छात्राओं को शपथ दिलाई गई। प्राचार्या डॉ. पुष्पा रानी प्रसाद ने छात्राओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि देश का लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हम सब मिलकर काम करेंगे। मतदान बिना किसी धर्म, भाषा, क्षेत्रीयता आदि को ध्यान में रखे बिना स्वस्थ मतदान करना है। कहा कि यदि लोक तंत्र को मजबूत करना है तो काफी संख्या में मतदान बढ़-चढ़कर करना होगा। देशवासियों को हमारे लोकतंत्र पर गर्व है। प्रो. अंजुला मुर्मू, डॉ. नरेशचंद्र यादव, प्रो. सुजीत कुमार सोरेन, डॉ. कविता मंडल, डॉ. आमिर हुसैन, प्रो. मेरी मारग्रेट टुडू, डॉ. संतोष कुमार, प्रो. ईश्वर मरांडी सहित कई छात्राएं मौजूद थी।

आदित्य नारायण कॉलेज में भी जागरूकता कार्यक्रम कॉलेज के एनएसएस इकाई संख्या तीन की ओर से आयोजित किया गया। सिनेट सदस्य मृणाल मिश्रा ने कहा कि देश में युवाओं की संख्या करीब 60 करोड़ है। ये युवा यदि चाहे तो देश का भाग्य बदल सकते है। मतदान में युवाओं के साथ सभी वर्ग के व्यक्तियों को भारी संख्या में मतदान करना चाहिए। प्राचार्य डॉ. संजय कुमार ¨सह ने कहा कि भारत में निर्वाचन आयोग एक स्वतंत्र व संवैधानिक संस्था है, जो पूरी तरह स्वतंत्र है। कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. शंकर पंजियारा ने कहा कि 18 वर्ष पूरा करने के बाद युवाओं को तुरंत मतदान सूची में नाम जुड़वाना चाहिए। सूची में नाम चढ़ने से युवाओं को कई तरह का लाभ मिलता है। कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवक जतिन कुमार, सुनील कुमार, साहिल कुमार, जूली खातून, रुखसाना खातून आदि शामिल थे। प्लस टू नेशनल स्कूल में शिक्षक अनंतलाल खिरहर ने बताया कि मतदाता के रूप में हमारे पास राष्ट्र के विकास के लिए उपयुक्त सरकार के निर्माण का अधिकार प्राप्त है। एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने कहा कि बच्चे भविष्य के मतदाता हैं। यदि बच्चों में लोकतंत्र के परिप्रेक्ष्य में मतदान की महत्व की जानकारी होगी तो वह अपने परिवार व समाज को एक महत्वपूर्ण संदेश प्रदान कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान सभी शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता प्रतिज्ञा ली। इसमें जयप्रकाश झा जयंत, सुधा कुमारी, कृष्णानंद झा, विजयानंद झा, सुचिस्मिता, सरिता कुमारी, नफीसा बेगम, प्रमिला अंकिता, शौकत अली, संजीत चौधरी सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं,एनएसएस के स्वयंसेवक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

35वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के डिप्टी कमांडेंट धीरज पठानियां की ओर से शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। डिप्टी कमांडेंट संजय गुप्ता ने सभी को शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान करें व केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ई-वोटिंग परियोजना द्वारा निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.