Move to Jagran APP

हरहाल में मताधिकार का प्रयोग करें मतदाता : आयुक्त

दुमका : संताल परगना के आयुक्त भगवान दास की अध्यक्षता में मंगलवार को वोटर अवेयरनेस फोरम विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि मतदाता अपने अधिकार को प्रयोग हरहाल में करें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:45 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:45 PM (IST)
हरहाल में मताधिकार का प्रयोग करें मतदाता : आयुक्त

दुमका : संताल परगना के आयुक्त भगवान दास की अध्यक्षता में मंगलवार को वोटर अवेयरनेस फोरम विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि मतदाता अपने अधिकार को प्रयोग हरहाल में करें। इतना ही नहीं एक जागरूक नागरिक की तरह अपने परिवार व पड़ोसियों को भी मतदान के अधिकार को लेकर जागरूक करने की गंभीरता से पहल करें। कहा कि मताधिकार सिर्फ अधिकार मात्र नहीं बल्कि यह सामूहिक दायित्व व कर्तव्य भी है। कहा कि भारतीय लोकतंत्र की जड़ें काफी गहरी हैं। मताधिकार का प्रयोग कर मतदाता खुद और भावी पीढ़ी का भविष्य तय करते हैं। यह दुखद है कि पढ़ा-लिखा वर्ग ही मतदान के प्रति उदासीन हो रहा है। कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार नो वोटर्स लेफ्ट का कैंपेन चलाया जा रहा है। यदि कोई युवा 18 वर्ष का हो गया हो और मतदाता सूची उसका नाम दर्ज नहीं हुआ हो तो फार्म छह भरकर अपना नाम अवश्य दर्ज करा लें। मतदाता पहचानपत्र में यदि किसी प्रकार कि त्रुटि हो तो फार्म 8 भरकर सुधार कराना आवश्यक है। उन्होंने मतदान से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर 1950 के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस नंबर पर फोन कर मतदाता आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस अवसर पर क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार गुप्ता ने कहा कि अभी तक मतदाताओं के लिए स्वीप के जरिए जागरूकता अभियान चलाया जाता रहा है। इसी प्रकार कार्यालयों में भी पदाधिकारी एवं कर्मियों को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर हम अपने लिए सरकार का गठन करते हैं। अपने सुशासन की व्यवस्था करते हैं इसलिए मतदान करना आवश्यक है। कार्यशाला में प्रमंडल स्तर के अधिकारी व कर्मी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.