Move to Jagran APP

Jharkhand News:दुमका की इस आदिवासी छात्रा ने जीता 'विजनरीज 2024' का खिताब, सेमिनार के लिए जाएंगी अमेरिका

दुमका के शास्त्री स्मारक मध्य विद्यालय की आठवीं कक्षा की आदिवासी छात्रा खुशबू मरांडी को प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस इमर्जिंग विजनरी अवॉर्ड 2024 की विजेता चुना गया और अब वे अमेरिका एक सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए भी जाएगी। शुक्रवार को गुड़गांव में हुए फाइनल राउंड में खुशूब ने सफलता हासिल की और उन्हें 50 हजार रुपये नकद व गोल्ड मेडल दिया गया।

By Anoop Kumar Srivastava Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 23 Mar 2024 04:37 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2024 04:37 PM (IST)
अमेरिका जाएंगी दुमका की आदिवासी छात्रा खुशबू मरांडी

राजीव, दुमका। Khushboo Marandi Will Go To America: प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस इमर्जिंग विजनरी अवॉर्ड 2024 की विजेता चुनी गई दुमका के शास्त्री स्मारक मध्य विद्यालय की आठवीं कक्षा की आदिवासी छात्रा खुशबू मरांडी अब अमेरिका एक सेमिनार में हिस्सा लेने जाएगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को गुड़गांव में संपन्न फाइनल राउंड में खुशूब ने सफलता हासिल कर 50 हजार रुपये नकद और गोल्ड मेडल हासिल किया है। खुशबू के अलावा एक अन्य छात्रों ने भी बाजी मारी है। उसे भी 50 हजार रुपये नकद और गोल्ड मेडल देकर पुरस्कृत किया गया है।

झारखंड के लिए हर्ष का दिन

शास्त्री स्मारक मध्य विद्यालय की प्राचार्या गायत्री राय ने खुशबू की सफलता पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह दुमका समेत झारखंड के लिए हर्ष का दिन है।

उन्होंने कहा कि प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस इमर्जिंग विजनरी अवॉर्ड के लिए पिछले वर्ष जब स्कूलों के निबंधन की प्रक्रिया शुरू हुई थी तब इसके बारे बहुत हद तक जानकारी नहीं थी लेकिन बाद में तमाम जानकारियां हासिल होने के बाद इसके लिए स्कूल से खुशबू मरांडी का चयन किया गया।

खुशबू का विषय था उसका बिजनेस आइडिया

खुशबू का विषय उसका बिजनेस आइडिया था, जिसे उसने सिलाई-बुनाई के क्षेत्र में तैयार की है। खुशबू खिलौना भी बनाती है। उसने अपने दोस्तों को भी सिलाई-बुनाई व फटे हुए कपड़ों को सिलने की कला सिखाई है। आज उसकी यही कला उसके अमेरिका जाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

देश भर के 2200 विद्यालयों का हुआ था निबंधन

प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस इमर्जिंग विजनरी अवॉर्ड 2024 के लिए देश भर के 2200 विद्यालयों के छात्रों का निबंधन हुआ था। प्रक्रिया के तहत अंतिम तौर पर इस प्रतियोगिता के लिए 25 विद्यालयों का चयन किया गया है जिसमें झारखंड के दुमका के तीन विद्यालय शामिल हैं।

दुमका के चयनित विद्यालयों में कन्या मध्य विद्यालय रघुनाथपुर, रानीश्वर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय तालडंगाल मसलिया एवं शास्त्री स्मारक मध्य विद्यालय दुमका शामिल है। शुक्रवार को गुड़गांव में इनका फाइनल राउंड था जिसमें दुमका की खुशबू मरांडी ने सफलता हासिल की है।

इस कारण हुआ चयन

जबकि मसलिया तालडंगाल की छात्र व रानीश्वर के मध्य विद्यालय रघुनाथपुर का छात्र इसमें सफलता हासिल नहीं कर पाए। गायत्री ने कहा कि पहली बार दुमका जिले से तीन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का चयन इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए होना भी सुखद है।

चयनित ऐसे छात्र जिन्होंने ने अपने पढ़ने के दौरान अपने समाज में आर्थिक अथवा अन्य किसी प्रकार के बदलाव या सुधार किए हैं उन्हीं का चयन इसके तहत किया गया है।

नई राष्ट्रीय नीति के अंतर्गत सरकार की पहल का दिख रहा असर

नई राष्ट्रीय नीति के अंतर्गत सरकार ऐसी पहल कर रही है और इसका असर अब दिखने लगा है। अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन से ऐसे छात्र अपनी प्रतिभा के दम पर जिले को गौरवान्वित कर रहे हैं।

खुशबू समेत दोनों छात्रों की सफलता पर संताल परगना की क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक आशीष कुमार हेंब्रम, जिला शिक्षा परियोजना के सुमंत कुमार, श्याम सुंदर मोदक, मनोज कुमार अंबष्ठ ने हर्ष जताते हुए इन्हें बधाई दी है। रजनी देवी ने कहा कि इस सफलता में भारती एयरटेल फाउंडेशन का निरंतर सहयोग भी अहम साबित हुआ है।

ये भी पढ़ें- होली पर हवाई सफर का लग रहा तीन गुणा अधिक किराया, दिल्ली से रांची का टिकट 16 हजार का; ट्रेनों में भी बुरा हाल

ये भी पढ़ें- सावधान! ये रंग न कर दें होली बेरंग, इन गंभीर परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना; यहां पढ़ें बचाव के तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.