Move to Jagran APP

स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण में सामूहिक प्रयास की अहम : डीईओ

???????????? ???? ???????? ???? ?? ?????? ?? ???? ??? ?? ???????? ?? ?? ?? ?????? ?? ??? ???? ?? ??? ??? ?? ?? ?? ????????? ?? ???? ???????? ??? ??????? ???? ?? ??? ???????? ?? ????? ?? ????? ?? ???

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 04:03 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 04:03 PM (IST)
स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण में सामूहिक प्रयास की अहम : डीईओ
स्वच्छ राष्ट्र के निर्माण में सामूहिक प्रयास की अहम : डीईओ

दुमका : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बुधवार को दुमका होली चाइल्ड स्कूल की छात्राओं ने स्कूल परिसर से सटा गांव सरुवा में स्वच्छता अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी ने कहा कि स्वच्छता सबके लिए जरूरी है। स्वच्छ के प्रति जागरूकता होना अहम है और इसके लिए सबको सचेष्ट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास के स्वच्छ झारखंड बनाने का सपना साकार करने के लिए सबको इस दिशा में पहल करने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यालय की छात्राओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं ने जिस प्रकार से स्वच्छता के प्रति अपनी रुचि दिखाई है एवं लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है अगर निरंतर रूप से ऐसा अभियान चलाया जाय तो निश्चित तौर पर दुमका दमकता दुमका दिखने लगेगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने घर के आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का कार्य करें। विद्यालय की प्राचार्या सिस्टर पुष्पिता ने कहा कि स्वच्छ भारत का निर्माण तभी संभव है जब एक-एक व्यक्ति स्वच्छता के मानकों का पालन करेगा। इसके लिए जरूरी है कि सामूहिक तौर पर प्रयास किया जाए और अपने आसपास के वातारण को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए महती प्रयास किया जाए। कहा कि स्वच्छता से ही स्वच्छ समाज व स्वस्थ राष्ट्र का सपना साकार हो सकता है। उन्होंने होली चाइल्ड स्कूल के शिक्षक व छात्राओं की सराहना करते हुए कहा कि वे इस तरह का प्रयास अनवरत करते हैं और भविष्य में भी इस अभियान को सतत चलाते रहेंगे। इससे पूर्व स्कूल के शिक्षक, शिक्षिका व छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लेते हुए एक जागरूकता रैली निकाली और सरूवा गांव का भ्रमण कर इसके माध्यम से ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। स्कूल की छात्राओं ने दुमका को दुमका को दमकता दुमका चमकता दुमका बनाने की अपील ग्रामीणों से की। छात्राओं ने स्वच्छता रैली के माध्यम से स्वच्छ भारत-सुंदर भारत, क्लीन इंडिया-ग्रीन इंडिया जैसे नारों की तख्तियां लिए सरूवा गांव पहुंचकर सफाई अभियान भी चलाया।

loksabha election banner

इस अवसर पर स्कूल की शिक्षिका स्मिता आनंद समेत विद्यालय के शिक्षक व छात्राएं मौजूद थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.