Move to Jagran APP

श्रमिकों का योगदान निर्माण में महत्वपूर्ण

दुमका : श्रमिक दिवस के अवसर पर सोमवार को इंडोर स्टेडियम में श्रमिक सम्मान समारोह का आयोज

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 05:00 PM (IST)
श्रमिकों का योगदान निर्माण में महत्वपूर्ण
श्रमिकों का योगदान निर्माण में महत्वपूर्ण

दुमका : श्रमिक दिवस के अवसर पर सोमवार को इंडोर स्टेडियम में श्रमिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि आज पूरा देश श्रमिक सम्मान समारोह मना रहा है। श्रमिकों का योगदान आधारभूत संरचना के निर्माण में महत्वपूर्ण है। अगर श्रमिक ना होते तो देश, राज्य और हमारे आस-पास का आलीशान भवन न होता। श्रमिकों की मेहनत का ही परिणाम है कि आज हर जगह सड़क, बिजली, पानी तथा हर जरूरी सुविधाएं पहुंच रही हैं। अगर श्रमिक ना होते तो विदेश, देश, राज्य, पंचायत, गांव न जुड़ पाता। उन्होंने कहा कि मैं श्रमिक शक्ति को नमन करती हूं, जिनके परिश्रम का ही परिणाम है कि आज अपने जीवन को सहजता के साथ जीते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं। लेकिन इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को निबंधन करवाना आवश्यक है, बिना निबंधन का किसी भी प्रकार का सरकारी लाभ नहीं मिल पाता है। कई बार श्रमिकों को जानकारी के भी अभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। जागरूक बनें और अपने हक को प्राप्त करें।

loksabha election banner

कल्याण विभाग द्वारा कक्षा 8 के बच्चों के लिए साइकिल, उच्चस्तरीय शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। जो आपका अधिकार व हक है, वो आपसे कोई नहीं छीन सकता, लेकिन इन सबके लिए सरकारी प्रक्रिया पूरी करनी आवश्यक है। सरकार आपके दर्द को समझती है। प्रधानमंत्री द्वारा हर जरूरतमंद को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने का कार्य किया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय देने का कार्य सरकार कर रही है। जिला परिषद अध्यक्ष जॉयेस बेसरा ने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं। लेकिन वे जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। बिचौलियों से बचें। कोई भी बिचौलिया अगर आपसे सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पैसा मांगता हो तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा ने कहा कि श्रमिकों के कारण ही आज हम सभी न केवल इतने आलीशान भवन को देखते हैं बल्कि हम भवन में रहते भी हैं। श्रमिकों के लिए समय-समय पर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं। इन योजनाओं के कारण श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया। मौके पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी प्रदीप मेहता, जिला मंत्री शिवशंकर गुप्ता, मनीष गुप्ता, संदीप सोरेन, स्टीफन बेसरा, नरेश मंडल, मीना दास, चंदन यादव, मिनी दास व संतोष कुमार के अलावा सभी संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.