Move to Jagran APP

कोविड-19 के साए में मनेगा झामुमो का 42वां स्थापना दिवस समारोह

बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत संताल परगना के सभी सांसद मंत्री विधायक पूर्व सांसद पूर्व विधायक केंद्रीय समिति के पदाधिकारी सभी छह जिलों के जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष व अन्य मोर्चा के अध्यक्ष व पदाधिकारी शिरकत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:50 PM (IST)
कोविड-19 के साए में मनेगा झामुमो का 42वां स्थापना दिवस समारोह
कोविड-19 के साए में मनेगा झामुमो का 42वां स्थापना दिवस समारोह

जागरण संवाददाता, दुमका: झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रमंडलीय समिति की बैठक सोमवार को दुमका क्लब में होगी। बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत संताल परगना के सभी सांसद, मंत्री, विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, केंद्रीय समिति के पदाधिकारी, सभी छह जिलों के जिला अध्यक्ष, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष व अन्य मोर्चा के अध्यक्ष व पदाधिकारी शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

बैठक में खासतौर पर दो फरवरी को आयोजित होने वाले झामुमो के 42वें स्थापना दिवस समारोह पर गंभीरता से चर्चा के बाद अहम निर्णय लिया जाएगा। कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए पार्टी इस वर्ष किस स्तर पर स्थापना दिवस मनाएगी, इसकी रूपरेखा तय की जाएगी।

-------------------

झामुमो के लिए दो फरवरी का खास महत्व: सूबे की राजनीति में झामुमो की हनक संताल परगना की जमीन से है। यहां की तीन संसदीय सीट दुमका, राजमहल एवं गोड्डा समेत 18 विधानसभा सीटों में से अधिकांश पर झामुमो का दबदबा है। हालांकि इस वर्ष संसदीय सीटों के मामले में भाजपा का पलड़ा भारी है, लेकिन विधानसभा सीटों पर झामुमो का एकतरफा दबदबा लंबे अर्से से बरकरार है। झामुमो के इस दबदबे के पीछे दो फरवरी को दुमका के गांधी मैदान में लगातार 41 सालों से देर रात को मनाए जाने वाले पार्टी के स्थापना दिवस समारोह की भूमिका अहम है।

पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन की अगुवाई में हर वर्ष पारंपरिक तरीके से मनाए जाने वाले झामुमो के स्थापना दिवस में उमड़ने वाली भारी भीड़ के बहाने झामुमो न सिर्फ अपने विरोधियों को जमीनी ताकत का एहसास कराता है, बल्कि खासतौर पर आदिवासियों के अधिकार के एजेंडे को सामने रखकर इन्हें अपने साथ मजबूती से बांधे रखता है। परंपरागत वेशभूषा और ढोल-टमाक से लैस होकर पार्टी के समर्थक अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। यह एक बड़ी वजह है कि संताल परगना में आदिवासी समुदाय झामुमो की सबसे बड़ी ताकत है। ऐसे में झामुमो इस परिपाटी को किसी भी सूरत में बरकरार रखना चाहेगा, लेकिन संभव है कि कोविड-19 की वजह से इस वर्ष इस वृहत आयोजन के आकार व तौर-तरीकों में बड़ा बदलाव दिखे। भीड़ नियंत्रित होने की भी पुरजोर संभावना है।

पार्टी के रणनीतिकारों का मनाना है कि राज्यहित और यहां की जनता पार्टी के लिए सर्वोपरि है। ऐसे में कोविड-19 के गाइडलाइन से इतर किसी भी तरह का आचरण पार्टी की ओर से नहीं हो, इसका भी खास ध्यान रखा जाएगा। इस वर्ष कोविड-19 के नियमों के दायरे में रहकर ही स्थापना दिवस को मनाने का प्रस्ताव लिया जाएगा।

----------------

ये है लोकसभा सीटों की स्थिति

-------------

दुमका- भाजपा

गोड्डा- भाजपा

राजमहल- झामुमो

------------

ये है विधानसभा सीटों की स्थिति

----------------

झामुमो- दुमका, जामा, शिकारीपाड़ा, नाला, मधुपुर, बोरियो, बरहेट, महेशपुर, लिट्टीपाड़ा

कांग्रेस- जामताड़ा, जरमुंडी, पाकुड़, महगामा, और अब पोड़ैयाहाट

भाजपा- देवघर, सारठ, गोड्डा, राजमहल

----------------

वर्जन

----------

42वें स्थापना दिवस समारोह के आयोजन को लेकर दुमका क्लब में सोमवार को बैठक तय है। कोविड-19 को ध्यान में रखकर ही इस वर्ष आयोजन होगा, क्योंकि राज्यहित सर्वोपरि है। समारोह निश्चित रूप से मनेगा, लेकिन संभव है कि अबकी बार इसकी रूपरेखा थोड़ी अलग और पूरी तरह से नियंत्रित हो।

विजय कुमार सिंह, केंद्रीय महासचिव, झामुमो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.