Move to Jagran APP

शिक्षक दिवस पर याद किए गए सर्वपल्ली राधाकृष्णन

दुमका शिक्षक दिवस के अवसर पर एसकेएम विवि महाविद्यालय उच्च विद्यालय समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन कर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया गया। विवि के मिनी कॉफ्रेन्स हॉल में कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के अद्वितीय ज्ञान और व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए विश्वविद्यालय शिक्षकों पर अपने गर्व को साझा किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 07:14 PM (IST)
शिक्षक दिवस पर याद किए गए सर्वपल्ली राधाकृष्णन
शिक्षक दिवस पर याद किए गए सर्वपल्ली राधाकृष्णन

दुमका : शिक्षक दिवस के अवसर पर एसकेएम विवि, महाविद्यालय, उच्च विद्यालय समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन कर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया गया। विवि के मिनी कॉफ्रेन्स हॉल में कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के अद्वितीय ज्ञान और व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए विश्वविद्यालय शिक्षकों पर अपने गर्व को साझा किया। उन्होंने कहा कि विवि के शिक्षक अपने कार्यो के प्रति समर्पित हैं। किसी दिन यहां से वर्ग स्थगित होने नहीं देते। स्वच्छता निरीक्षण की यूजीसी टीम के सभी सदस्यों का स्वागत किया। पिछले अनुभवों की चर्चा की एवं बताया कि तीनों सदस्य, जो पूर्व में इनके सहकर्मी भी रहे हैं, से इन्हें काफी सीखने को मिला है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय कैंपस का निरीक्षण हो चुका है तथा रिपोर्ट भी भेजी जा चुकी है एवं वे आशा करते हैं कि विश्वविद्यालय का प्रदर्शन संतोषजनक रहेगा।

loksabha election banner

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के तीन शिक्षकों, जो पिछले दिनों में सेवानिवृत्त हुए हैं, को सम्मानित भी किया गया। भौतिकी विभाग के डॉ. अवध प्रसाद, वनस्पति विज्ञान की डॉ. प्रभावती बोदरा एवं एसपी कॉलेज की पूर्व प्राचार्या डॉ. प्रमोदिनी हांसदा को अंगवस्त्र दिया गया।

एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें देवघर कॉलेज और एएस कॉलेज के छात्रों ने अपने लय, ताल व नृत्य द्वारा आगंतुकों का मनोरंजन किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद शर्मा ने की ओर मंच संचालन डॉ. राजीव कुमार ने किया।

स्नातकोत्तर हिन्दी विभाग, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र विभाग में भी कार्यक्रम रखा गया। डॉ. अजय शुक्ल, प्रो. दिव्य पूजा, शोध छात्र मुकेश कुमार एवं रुपम कुमारी उपस्थित थे।

---

छात्र के जीवन से अंधेरा दूर करते हैं शिक्षक

प्लस टू जिला स्कूल दुमका में प्राचार्य अजय कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षकों के सम्मान में छात्र-छात्राओं द्वारा परम्परागत नृत्य पर आधारित नृत्य नाटिका प्रस्तुत किया गया। प्राचार्य ने कहा कि प्राचीन काल से ही शिक्षकों एवं छात्रों का रिश्ता गुरु एवं शिष्य का रहा है। गुरु रूपी शिक्षक मोमबत्ती की तरह स्वयं जलकर शिष्य रूपी छात्र के जीवन को सदा प्रकाशित करते आ रहे हैं। इंटर संकाय प्रभारी डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह, शिक्षक दिलीप कुमार झा, एलियन हांसदा, महेंद्र राजहंस, प्रदीप कुमार के अलावे विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों ने अपने शिष्य रूपी सभी छात्र-छात्राओं को जीवन में बहुत तरक्की करने का आशीर्वाद देते हुए मंगलकामना की। द मिलेनियम स्कूल कुसुमडीह के प्राचार्य शीला मार्क के द्वारा बच्चों को शिक्षक दिवस के महत्व को बताया।

लायंस क्लब ने मनाया शिक्षक दिवस

लायंस क्लब दुमका के तत्वावधान में प्लस टू पिछड़ी जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय कुरुवा, दुमका में शिक्षक दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में विद्यालय की छात्राओं के बीच डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवनी पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम पुरस्कार ज्योति कुमारी, द्वितीय पुरस्कार प्रीति प्रिया, तृतीय पुरस्कार सपना कुमारी को एवं गुंजन भारती, दिव्या शिखा और प्रीति कुमारी को सांत्वना पुरस्कार एवं सभी प्रतिभागी को प्रशस्तिपत्र एवं मोमेन्टो दिया गया। प्राचार्या शीला कुमारी झा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि महज 21 वर्ष की उम्र में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन मद्रास प्रेसीडेंसी कॉलेज की सहायक प्रोफेसर बने एवं उन्होंने उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति तक के पद को सुशोभित किया जो हम सभी शिक्षकों के लिए गर्व की बात है। क्लब की अध्यक्ष लायन अमिता रक्षित ने कहा कि वे एक महान प्रवक्ता और दार्शनिक थे उनके बताएं मार्ग पर हम सभी को चलना चाहिए। लायन प्रदीप्तो मुखर्जी ने कहा कि सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। क्लब द्वारा विद्यालय की प्राचार्या को शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने के साथ-साथ कुशल विद्यालय प्रबंधन की भूमिका निभाने के लिए शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। मनोज कुमार घोष ने आभार जताया। संचालन लायन रमण कुमार वर्मा ने किया।

सिदो-कान्हू में बच्चों ने धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस

सिदो-कान्हू उच्च विद्यालय में छात्रों ने धूमधाम से इस उत्सव को मनाया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सभी शिक्षकों के साथ डेयर गेम, केक कटिग का कार्यक्रम तथा बहुत ही सुंदर एवं आकर्षक डांस की प्रस्तुति की गई। निदेशिका सुनीता मुखर्जी, प्रदीप्त मुखर्जी, प्राचार्य नरेश ठाकुर, अध्यापक देबप्रिय मुखर्जी, बृजेश शुक्ल ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सचिव ने बच्चों को सफलता पाने एवं अच्छे इंसान बनने का मार्ग बतलाया। मंच संचालन बारहवीं की छात्रा स्वेक्षा तपस्वी एवं अनुराग्नि मरांडी, आदित्य रावत, शुभम गुप्ता, हर्ष राज, प्रिस राज वर्मा, अक्षय रॉय, अनूप कुमार, विशाल मांझी, अनुराग केशरी, प्रशन नाग, मिलन, विक्रम, पीयूष कुमार, अभिषेक, तुषार, अमन, श्रेया पांडेय, आरुषि हिमवान, चेतना शर्मा, श्रुतिकोमल, अंकिता, सलोनी, चहक, सोनल, स्नेहा ने सामूहिक रूप से किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.