Move to Jagran APP

मतदाता भयमुक्त होकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

रुण रंजन ने प्रथम मतदान पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके कंधों पर चुनाव संपन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी है। अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। चुनाव सफल हो ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें यही जिला प्रशासन का प्रयास है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 07:57 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 06:25 AM (IST)
मतदाता भयमुक्त होकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग
मतदाता भयमुक्त होकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

दुमका : लोक सभा निर्वाचन 2019 के दौरान मतदान के लिए मतदान से जुड़े सभी कर्मियों को ईवीएम, वीवीपैट का हैंडऑन ट्रेनिग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में इंडोर स्टेडियम, दुमका में प्रथम मतदान पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रथम मतदान पदाधिकारी को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को एक नई शुरुआत की तरह लें। हर छोटी चीजों की बारीकियों को समझें ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार के संशय की स्थिति न रहे। चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कई नए-नए निर्देश प्राप्त हो रहे हैं। सभी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन किया जाए। सभी इस प्रशिक्षण का लाभ लें प्रशिक्षण की गंभीरता को समझें। उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें किसी तरह की शारीरिक परेशानी है और वे चुनाव प्रक्रिया से मुक्ति चाहते हैं, तो ऐसे लोग अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दें। ऐसे लोगों के लिए मेडिकल कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी ऐसे लोगों की समस्याओं पर निर्णय लेगी। चुनाव में आपकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बैलेट यूनिट वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट की पूरी जानकारी रखें ताकि विषम परिस्थिति में भी आप इन सभी को जोड़ने में समर्थ हो सकें। सभी जरूरी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए। वोटर पर्ची से इस बार मतदान नहीं किया जा सकता है। वोटर पर्ची के साथ वोटर कार्ड या फिर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित संबंधित दस्तावेज दिखाकर ही कोई भी मतदाता मतदान कर सकेंगे। अगर वोटर कार्ड में तस्वीर विजिबल नहीं है, तो अन्य दस्तावेज आधारकार्ड, ड्राइविग लाइसेंस से मिलान कर संबंधित मतदाता को वोट देने के लिए अनुमति दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि टीम भावना के साथ कार्य करें चुनाव को सफल बनाने में अपना योगदान दें।

इस अवसर पर उपविकास आयुक्त वरुण रंजन ने प्रथम मतदान पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके कंधों पर चुनाव संपन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी है। अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। चुनाव सफल हो, ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें यही जिला प्रशासन का प्रयास है। मतदाता भय मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.