Move to Jagran APP

..नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की

दुमका मथुरा की आहट उपराजधानी दुमका में भी देखने को मिली। सुबह से प्राचीन गोपाल मंदिर में राधा-कृष्ण के एक झलक पाने को भक्तों की भीड़ लगी रही। मध्य रात आने के इंतजार में देर शाम से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 06:07 PM (IST)
..नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की

दुमका : मथुरा की आहट उपराजधानी दुमका में भी देखने को मिली। सुबह से प्राचीन गोपाल मंदिर में राधा-कृष्ण के एक झलक पाने को भक्तों की भीड़ लगी रही। मध्य रात आने के इंतजार में देर शाम से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। यह दृश्य केवल शहर के मंदिरों तक ही सीमित नहीं रही। स्कूल में बाल गोपाल ने खूब धमाल मचाया। गांव के मंदिरों में भी राधे-राधे के बोल गूंजते रहे।

loksabha election banner

गोपाल मंदिर में रात्रि प्रहर काफी भीड़ रही। मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया। राधे-कृष्ण का भी श्रृंगार किया गया था जो मनभावन था।

अरविद सिन्हा, अजय चक्रवर्ती, चंद शेखर सिन्हा, गोपाल मिश्र, जतिन कुमार, उद्धव कुमार सिन्हा, गोपाल घोष, शेखर सिन्हा, नंदन कुमार, मनोज पंडित यहां पूरे मन से थे।

कलश यात्रा से शुरू हुआ महोत्सव

यदुवंशी महासभा की ओर से आयोजित तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जन्मोत्सव की शुरुआत कलशयात्रा से हुई। कलशयात्रा बक्शी बांध रोड स्थित पूजा पंडाल से शुरू होकर दुधानी बड़ा बांध तालाब पहुंचा। कलश यात्रा में ढोल ढाक के साथ 101 कुंवारी कन्याओं ने तालाब से जलभर कर लाया। काफी संख्या में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। महासभा के अमरेंद्र कुमार यादव ने बताया कि कृष्ण जन्मोत्सव लीला भक्ति कार्यक्रम एवं रात्रि में पूजा उसके बाद प्रसाद वितरण किया जाता है। शनिवार को भव्य आरती के बाद भव्य रास लीला का आयोजन होगा।

रविवार की शाम में शोभायात्रा का नगर भ्रमण होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में अध्यक्ष बीरेंद्र यादव, संयोजक भुवन कुमार महतो, शिव नारायण दर्वे, रवि यादव, गोलक बिहारी महतो, नागेंद्र यादव, दशरथ महतो, कंचन यादव, रंजीत यादव, विष्णु यादव, बसंत यादव, मिथिलेश कुमार, आशीष कुमार, कृष्ण बल्लभ यादव, जीतेंद्र यादव, अरविद यादव, राजीव कुमार सहित अन्य सफल बनाने में जुटे हैं। वहीं दिशा मांटेसरी स्कूल में भी बच्चों ने राधा-कृष्ण बनकर लोगों को खूब रिझाया। नन्हें कदम प्ले स्कूल में भी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों के बीच फैंसी ड्रेस कंपीटिशन का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेनेवाले बच्चों को मेडल और सर्टिफिकेट दिया गया। नन्हें-मुन्हें बच्चे ने नाटक का मंचन किया। प्रिसिपल अर्चना राज, शिक्षिका लककी, अनोखी, स्वाति, मधुमिता, दीक्षा और अन्य मौजूद थी।

आज पूरा होगा अखंड कीर्तन

रामगढ़ स्थित शिवमंदिर प्रांगण में सिंहासन बनाकर भगवान कृष्ण को बैठाया गया है। पंडित अनिल कुमार झा द्वारा विधिविधान से पूजा किया गया। आज अखंड हरिनाम संकीर्तन का समापन होगा। वहीं रात्रि में विशाल भंडारा का भी आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। जन्माष्टमी के उपलक्ष्य मे शिव मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। जन्माष्टमी आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि इस बार भगवान कृष्ण के सिंहासन को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था। वहीं कृष्ण के जन्मोत्सव के बाद बाल-गोपाल कृष्ण को पालकी में बैठाकर झुलाया गया।

भक्तों ने रखा निर्जला उपवास

रानीश्वर के विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना हुई । लोगों ने निर्जला उपवास रखकर देर शाम मंदिरों में पूजा-अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया। जन्माष्टमी के अवसर पर सादीपुर, कुमीरदहा, महिषबथान, रघुनाथपुर चौक, रानीश्वर, सुखजोड़ा, बिलकांदी गांव के दुर्गामंदिर में जन्माष्टमी की विशेष पूजा में महिलाओं की काफी भीड़ रही। रानीबहाल स्थित रक्षा काली मंदिर एवं पालपढ़ा के दुर्गामंदिर में भी काफी भीड़ रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.