Move to Jagran APP

सरैयाहाट के 116 विद्यालयों में ताला

सरैयाहाट : प्रखंड के अधिकांश पारा शिक्षक गुरुवार को विद्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण विद्यालयों में पठन-पाठन की व्यवस्था चरमरा गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 06:21 PM (IST)
सरैयाहाट के 116 विद्यालयों में ताला
सरैयाहाट के 116 विद्यालयों में ताला

सरैयाहाट : प्रखंड के अधिकांश पारा शिक्षक गुरुवार को विद्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण विद्यालयों में पठन-पाठन की व्यवस्था चरमरा गई है। उल्लेखनीय है कि पारा शिक्षक वेतनमान एवं स्थायीकरण जैसी मांगों को लेकर स्थापना दिवस पर सरकार का विरोध करने के लिए रांची चले जाने के कारण प्रखंड में शिक्षा परियोजना के तहत संचालित 116 एनपीएस विद्यालयों में ताला लटक गया है। जहां सिर्फ पारा शिक्षक ही कार्यरत हैं। इसके साथ ही प्रखंड के 124 सरकारी विद्यालयों में पारा शिक्षक अनुपस्थित रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित है। प्रखंड में एनपीएस, प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय को मिलाकर कुल 240 विद्यालय हैं। जिसमें 371 पारा शिक्षक कार्यरत हैं। गुरुवार को विभागीय जांच के अनुसार 371 पारा शिक्षक में से 241 पारा शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। सरैयाहाट स्थित आदर्श मध्य विद्यालय में पांच पारा शिक्षक कार्यरत हैं। जिसमें सभी के अनुपस्थित रहने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार यादव ने बताया कि किसी भी पारा शिक्षक ने अवकाश के लिए आवेदन नहीं दिया है। वहीं विभागीय आदेशानुसार अवकाश देने के लिए मना किया गया था। सरकार को भी पारा शिक्षक की मांगों पर सकारात्मक पहल करने की जरूरत है। पारा शिक्षक पर ही शिक्षा की बुनियाद टिकी है।

loksabha election banner

सरकार ने भी पारा शिक्षकों को स्थापना दिवस पर विरोध प्रदर्शन करने पर कार्य मुक्त करने की धमकी दी थी। उसके बावजूद पारा शिक्षक रांची पहुंच गए। अब देखना है कि सरकार इन पारा शिक्षकों पर कार्यवाही करती है या मांगों को पूरा करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.