Move to Jagran APP

10 साल में अंतरराष्ट्रीय फलक पर स्थापित होगा झारखंड

दुमका : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को शिकारीपाड़ा विधानसभा के बांसबोना में आयोजित जन चौपाल में ग्रामीणों से कहा कि झारखंड अब देश के टॉप टेन राज्य में शुमार हो चुका है और उनका लक्ष्य झारखंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करना है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 07:35 PM (IST)
10 साल में अंतरराष्ट्रीय फलक पर स्थापित होगा झारखंड

दुमका : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को शिकारीपाड़ा विधानसभा के बांसबोना में आयोजित जन चौपाल में ग्रामीणों से कहा कि झारखंड अब देश के टॉप टेन राज्य में शुमार हो चुका है और उनका लक्ष्य

loksabha election banner

झारखंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करना है। सीएम ने कहा कि अगले 10 साल में झारखंड की तस्वीर पूरी तरह से बदल देंगे और उनकी सरकार इसी विजन के साथ काम कर रही है। कहा कि झारखंड के सामने गुजरात व महाराष्ट्र कुछ भी नहीं है क्योंकि यहां 40 फीसद प्राकृतिक संपदा के साथ प्रचुर मानव संसाधन मौजूद है जिसके आसरे विकास की ऊंचाई को शीर्ष तक पहुंचाने का लक्ष्य सरकार के सामने है। उन्होंने कहा कि यह सब इसलिए संभव हो रहा है कि पिछले चार साल से केंद्र व राज्य में स्थिर सरकारें हैं। आनेवाले चुनाव में भी अगर जनता स्थिर सरकार को चुनती है तो विकास की यह गति थमनेवाली नहीं है। कहा कि देश की आजादी के 67 साल के गुजर जाने के बावजूद ग्रामीण बिजली पानी, ¨सचाई, आवास, शौचालय व सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरसती रही है लेकिन अब बदलाव की तेज बयार बह रही है। केंद्र में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से विकास को गति मिली है। राज्य में भाजपा की सरकार बनने से झारखंड की तस्वीर भी तेजी से बदल रही है। कहा कि 2014 में राज्य में 18 प्रतिशत घरों में शौचालय था अब राज्य के हर घर में शौचालय बन चुका है। यह स्थिर सरकार के वजह से संभव हो सका है। कहा कि राज्य सरकार ने बीते चार वर्षो में पांच मेडिकल कॉलेज और बिजली के लिए पूरे राज्य में 80 नए ग्रिड व 257 सबस्टेशन बनाने का काम की है। सीएम ने कहा कि जनवरी से किसानों के लिए अलग फीडर से बिजली आपूíत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तीन फीडर अलग-अलग क्षेत्रों के लिए उपलब्ध होगी। उद्योग-धंधे के लिए अलग बिजली मुहैया कराई जाएगी। आम लोगों के लिए अलग फीडर होगा। किसानों के लिए छह घंटे निर्बाध बिजली के लिए अलग फीडर लगेगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की गरज से अब राज्य सरकार सुकन्या योजना की शुरुआत एक जनवरी से कर रही है। इसमें डीबीटी के द्वारा सीधे खाते में प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संताल परगना में कृषि को उद्योग का दर्जा दिया जाएगा। इसके लिए जैविक खेती पर अधिक से अधिक ध्यान देने को कहा। कहा कि यहां के पत्थर उद्योग को भी बढ़ावा दिया जाएगा और अवैध खनन को खत्म कर नए सिरे से पत्थर उद्योग को विकसित करने की पहल होगी। कहा कि जन चौपाल कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य सरकार और आमजनों के बीच विश्वास कायम करना है। इस दौरान सीएम ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और उन्हें वोट की राजनीति करनेवाले झामुमो, कांग्रेस, राजद व झाविमो के नेताओं को चिह्नित कर सबक सीखाने को कहा। कहा कि ये पाíटयां एक बार फिर से एकजुट होकर मोदी भगाओ मिशन में जुटी हैं लेकिन इस बार भी देश व राज्य की जनता इन्हें सबक सिखाएगी। कहा कि ऐसी भ्रष्टाचारी व चोर-चुहाड़ पाíटयों का सफाया आवश्यक है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के आदिवासी नौजवानों का हक झामुमो के नेताओं ने छीनने का काम किया है। अब ऐसे नेताओं को सबक सीखाने का वक्त आ गया है। कहा कि जेल-बेलवाले जनप्रतिनिधि के बजाए स्वच्छ छविवाले चेहरों को मौका दें। इस दौरान सीएम ने सुधीर कुमार, माधुरी नंदी, विजय सोम, गुमरे टुडू, सतन माल समेत कई ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए और मौके पर मौजूद अधिकारियों से समुचित कार्रवाई करने का आदेश दिया। मौके पर सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, उपायुक्त मुकेश कुमार, डीडीसी वरुण रंजन समेत जिले के कई आलाधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.