Move to Jagran APP

सात दिन में पूरा करें सुंदरीकरण का कार्य

बासुकीनाथ अगले माह से शुरू होनेवाले राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के पदाधिकारी जोर-शोर से जुट गए हैं। रविवार को पर्यटन विभाग के निदेशक संजीव बेसरा ने अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार के साथ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। बासुकीनाथ मंदिर में सुंदरीकरण कार्य रंग-रोगन कार्य का जायजा लिया एवं इसे एक सप्ताह के अंदर पूरा करने को लेकर सख्त निर्देश दिया। श्रावणी मेला में विभाग की ओर से श्रद्धालुओं के सुविधार्थ कई प्रकार के नए प्रयोग किए जाने की बात कही। कहा कि दर्शनियाटीकर में 500 बेड वाला आवासन केंद्र बनाया जाएगा। मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थलों पर पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 05:52 PM (IST)
सात दिन में पूरा करें सुंदरीकरण का कार्य
सात दिन में पूरा करें सुंदरीकरण का कार्य

बासुकीनाथ : अगले माह से शुरू होनेवाले राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के पदाधिकारी जोर-शोर से जुट गए हैं। रविवार को पर्यटन विभाग के निदेशक संजीव बेसरा ने अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार के साथ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। बासुकीनाथ मंदिर में सुंदरीकरण कार्य, रंग-रोगन कार्य का जायजा लिया एवं इसे एक सप्ताह के अंदर पूरा करने को लेकर सख्त निर्देश दिया। श्रावणी मेला में विभाग की ओर से श्रद्धालुओं के सुविधार्थ कई प्रकार के नए प्रयोग किए जाने की बात कही। कहा कि दर्शनियाटीकर में 500 बेड वाला आवासन केंद्र बनाया जाएगा। मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थलों पर पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा होगी। बासुकीनाथ आनेवाले तीर्थ यात्रियों को पूर्व के वर्षो से भी बेहतर सुविधा दी जाएगी। मौके पर जरमुंडी प्रखंड विकास पदाधिकारी सह बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी कुंदन कुमार भगत, अंचल निरीक्षक मनोज कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

loksabha election banner

---

बासुकी बिहार का होगा कायाकल्प

निदेशक ने नागनाथ चौक स्थित पर्यटन विभाग के द्वारा संचालित आवासीय होटल बासुकी बिहार का निरीक्षण किया। बासुकी बिहार के कर्मियों ने सीवरेज समस्या व रखरखाव की समस्या सुनाई। निदेशक ने बासुकी बिहार के सुंदरीकरण का दिशा-निर्देश दिया। भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि बासुकी बिहार में सीवरेज समस्या को यथाशीघ्र दूर किया जाए। सुंदरीकरण कार्य को एक माह के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया। बासुकी बिहार में थ्री स्टार होटल की भांति सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बासुकी बिहार के कैंपस में प्री फैब्रिकेटर्स स्ट्रक्चर निर्माण, कान्फ्रेंस हॉल, विवाह मंडप का निर्माण कराए जाने की बात कही। ध्यान रहे कि बासुकीनाथ के मुख्य मेला क्षेत्र में बासुकी बिहार में बड़े-बड़े कमरे, चेंजिग रूम, सुविधा युक्त स्थल मौजूद है। इसका सुंदरीकरण होने से आनेवाले भक्तों को काफी सुविधाएं मिलेगी।

---

प्रसाद योजना का होगा क्रियान्वयन

निदेशक ने कहा कि प्रसिद्ध

तिरुपति बालाजी एवं वैष्णो देवी की तर्ज पर बासुकीनाथ में भी प्रसाद की व्यवस्था कराई जाएगी। आनेवाले भक्तों को विभिन्न मात्रा व विभिन्न दरों पर गुणवत्तापूर्ण प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा।

---

बनेगा नया गेस्ट हाउस

निदेशक व एसडीओ ने बासुकीनाथ देवघर मुख्य मार्ग एवं सरडीहा से लेकर दर्शनिया टिकर के बीच टूरिज्म विभाग के द्वारा 40 कमरों वाले पूर्णत: वातानुकूलित गेस्ट हाउस बनाने को लेकर स्थल का निरीक्षण किया। एसडीओ ने बताया कि गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल पर कुल एक एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है। जहां सर्वसुविधायुक्त गेस्ट हाउस बनाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.