Move to Jagran APP

आओ मिलकर विद्यालय में बनाएं बेहतर शैक्षिक माहौल

दुमका अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी की परंपरा कुछ स्कूलों में पहले से थी लेकिन इस बार इसे सभी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया गया। मध्यविद्यालय कड़हरबिल में मुखिया रीतारानी मंराडी पूर्व वार्ड पार्षद सह समाजसेवी तरुण कुमार साह सीआरपी प्रमिला टूडू विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य के साथ-साथ काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ बाल सांसदों के स्वागत गान से हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 07:14 PM (IST)
आओ मिलकर विद्यालय में बनाएं बेहतर शैक्षिक माहौल
आओ मिलकर विद्यालय में बनाएं बेहतर शैक्षिक माहौल

दुमका : अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी की परंपरा कुछ स्कूलों में पहले से थी लेकिन इस बार इसे सभी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया गया। मध्यविद्यालय कड़हरबिल में मुखिया रीतारानी मंराडी, पूर्व वार्ड पार्षद सह समाजसेवी तरुण कुमार साह, सीआरपी प्रमिला टूडू, विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य के साथ-साथ काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ बाल सांसदों के स्वागत गान से हुआ।

loksabha election banner

विद्यालय के विज्ञान शिक्षक महेश पासवान ने स्वागत भाषण में अभिभावकों का स्वागत किया। बाल सांसद के प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री, स्वच्छता मंत्री ने भी अपने विचार रखे। कई अभिभावकों ने विद्यालय के शिक्षक और खासकर प्रधानाध्यापक की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विद्यालय और सरकारी विद्यालयों से बिल्कुल अलग है। विद्यालय में पढ़ाई के अलावा बच्चों में संस्कार भरे जाते हैं। मुखिया ने अभिभावकों से अपने बच्चों के प्रति सजग रहते हुए उन्हें नियमित विद्यालय भेजने का अनुरोध किया।

तरुण कुमार साहा ने कहा कि आप समय-समय पर विद्यालय आकर अपने बच्चों के बारे में जानकारी ले और अपने विचार शिक्षकों से शेयर करें।

प्रधानाध्यापक मनोज कुमार मिश्र ने उपस्थित अभिभावकों से विद्यालय में चल रहे कार्यक्रमों की विस्तार से चर्चा की ।

कहा कि आपके सहयोग की आवश्यकता है, तभी हम शिक्षक आप के बच्चों की सेवा और मदद बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत बेहतर योगदान देनेवाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

बच्चों को नियमित भेजें स्कूल

संवाद सूत्र, मसलिया : प्लस टू उच्च विद्यालय मसलिया में बीडीओ संजय कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में सरकारी विद्यालय एवं गैर सरकारी विद्यालय में काफी अंतर देखा जा रहा है। सरकारी विद्यालयों के अनुपात में गैर सरकारी विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति अधिक पाया जाता है। इस पर सभी को विचार करना होगा। हर अभिभावक का सपना होता है कि उनके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करे। इसके लिए अभिभावकों को भी अपना दायित्व पालन करना होगा। हर तीन महीने में विद्यालय पहुंचकर शिक्षक के साथ एक बैठक करें। सभी अभिभावकों से आग्रह करते हुए कहा कि अपने-अपने बच्चों को समय पर रोजाना विद्यालय भेजे।

---

विद्यालय में होता बच्चों का सर्वागीण विकास

प्लस टू उच्चविद्यालय जरमुंडी में विद्यालय के वरीय शिक्षक दिवाकर प्रसाद कर्महे की अध्यक्षता में आओ विद्यालय देखें दिवस उपलक्ष्य पर अभिभावक शिक्षक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। आगंतुक अतिथियों व अभिभावकों के सम्मान में विद्यालय के प्राचार्य प्रमोद कुमार मंडल ने कहा कि आप लोग अगर सहयोग करते रहे तो हमारा विद्यालय प्रखंड स्तर जिलास्तर पर ही नहीं राज्यस्तर पर भी नाम रोशन करेगा। क्योंकि शिक्षा के माध्यम से ही व्यक्ति महान से महान पद को प्राप्त कर सकता है। विद्यालय ही ऐसी जगह है जहां पर बच्चों का सर्वागिण विकास संभव है। अभय कांत प्रसाद ने कहा कि सरकारी विद्यालय किसी भी मामले में निजी विद्यालयों से कम नहीं है। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि में भी सरकारी विद्यालय में ही पढ़कर इस पद पर आसीन हूं। अभिभावक अगर जागरूक हो गए तो वह भी अपने बच्चों को उच्च से उच्च पद पर पहुंचा सकते हैं। बासुकीनाथ सिटी मैनेजर सतीश ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा है स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे स्वस्थ रहेंगे तो तभी अच्छी प्रकार से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में जागरूक अभिभावकों ने भी अपने विचार रखें अभिभावकों ने विद्यालय का आश्वासन दिया कि हम अपने बच्चों को समय पर विद्यालय भेजेंगे। अपने बच्चों पर विशेष निगरानी रखेंगे। वार्ड पार्षद पांचू दास ने कहा कि व्यक्ति की उन्नति में परिस्थितियां और मजबूरियां आड़े नहीं आती छात्र अगर लगन शील हो तो ऊंचे से ऊंचे मुकाम को भी प्राप्त कर सकता है। अध्यक्षीय भाषण में दिवाकर प्रसाद कर्महे ने आगंतुक अतिथियों व अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि आप यह न सोंचे कि हिदी मीडियम के बच्चे आगे नहीं बढ़ सकते, हिदी भाषा हमारे भारत माता की मस्तक की बिदी है हमें हिदी बोलने में शर्म महसूस नहीं करना चाहिए बल्कि गर्व महसूस करनी चाहिए। अंत में राष्ट्रगान के द्वारा इस कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई। इस मौके पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने स्वच्छता, पोषण, देश भक्ति, साक्षरता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों से आगंतुक अभिभावकों व अतिथियों का मन मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन वेद प्रकाश शास्त्री ने किया।

---

संवाद सहयोगी, सरैयाहाट : स्थानीय प्लस टू उच्च विद्यालय में अभिभावक एवं शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित कर बीडीओ मुकेश मछुवा ने कहा कि शिक्षा के बिना विकास की परिकल्पना करना बेमानी होगी। शिक्षा ही ऐसी चीज है। जिससे लोग हर क्षेत्र में विकास की बुलंदियों को छू सकते हैं। इसके लिए अभिभावकों का सहयोग जरूरी है। आज हिदी दिवस है जो पूरे देश में मनाया जा रहा है। संगोष्ठी अभिभावक को जागरूक करेगी एवं बच्चों को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह का अभिभावक एवं शिक्षक संगोष्ठी हर तीन माह में होने से विद्यालय का माहौल उच्च कोटि का होगा। जिसका परीक्षा परिणाम उदाहरण बनेगा। वहीं प्रखंड के अन्य कई विद्यालयों में शिक्षक एवं अभिभावक की संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष नीलकंठ पाठक नीलेश, सेवा निवृत्त शिक्षक जगदीश राय, केदारनाथ वर्णवाल, समाज सेवी भृगुनाथ यादव, मतीन अंसारी, अंजय कुमार सिंह, दीपक पाठक, विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक बीरेंद्र कुमार, शशि कुमार, जय किशोर मंडल, कुलदीप कुमार, बीरेंद्र पंडित आदि सहित काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे। 

---

शिक्षक की पदस्थापना से खुशी

रानीश्वर : प्रखंड के सभी विद्यालयों में संगोष्ठी आयोजित हुई। भारत सेवाश्रम संघ के स्वामी प्रणवानंद विद्यामंदिर के शिक्षक, छात्र एवं अभिभावकों ने मिलकर पिकनिक का आयोजन किया। उच्च विद्यालय आसनबनी में पूर्व मुखिया राजा मरांडी ने बताया कि पिछले दो दशक तक उच्च विद्यालय आसनबनी में आयोजित कार्यक्रम में अभिभावक एवं स्थानीय लोग नहीं आते थे। जिला प्रशासन द्वारा हाल ही में यहां विषयवार नौ शिक्षक पदस्थापित किया है। जिसको लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है। नोनीहाट रानी सोनावती कुमारी प्लस 2 विद्यालय में जल संचयन, पौधरोपण कार्यक्रम किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत स्वच्छता गीत एवं देश भक्ति गीत दिशा सेन, दिशा विष्णु, समा प्रवीण व सना प्रवीण द्वारा प्रस्तुत किया गया। गोष्ठी में दिशासेन की माता अभिभावक ने संबोधन में कहा कि बच्चों को विद्यालय जाने को अभिभावक प्रेरित करें एवं बच्चे शिक्षक को गोविद समझें। उद्घाटनकर्ताकार्यक्रम पदाधिकारी श्यामसुंदर मोदक, जिला परिषद सदस्य राधेश्याम कुमार ने किया।

संवाद सूत्र, चिकनियां : जामा प्रखंड के मध्य विधालय चिकनियां उत्क्रमित मध्य विद्यालय नाचनगड़िया, प्लस 2 हाईस्कूल जामा सहित प्रखंड के सभी विद्यालयों में अभिभावक-शिक्षक दिवस मनाया गया। विद्यालय में पढ़नेवाले सभी बच्चों के अभिभावकों को विद्यालय में बुलाया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी साधु चरण देवगम ने बच्चों का हौसला बढ़ाया। प्रबंधन समिति के अध्यक्ष प्रफुल्ल भंडारी, प्रधानाध्यापिका इंदू कुमारी, अभिभावक संघ के अध्यक्ष जितन मरांडी, प्रधानाध्यापक खुदीराम बेदिया, राकेश चंद्र झा, मृत्युंजय कुमार सहित अभिभावक मौजूद थे। संत टेरेसा विद्यालय में मुखिया निर्मला पूतुल मुर्मू ने पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि बेहतर परिणाम आए इस पर विचार करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.