Move to Jagran APP

19 और 20 को आपके घर पर दस्तक देंगे बीएलओ

दुमका उपायुक्त राजेश्वरी बी ने मतदाताओं से अपील किया कि वह 19 और 20 अक्टूबर को अलर्ट रहें। बीएलओ आपके घर जाएंगे। यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। मतदाता सूची में नाम है तो उसमें कुछ त्रुटि है तो उसे ठीक करा लें। वोटर नहीं बने हैं और उसकी पात्रता रखते हैं तो फार्म 6 भरकर तत्काल बीएलओ को दे दें। यह अवसर है जब घर बैठे वोटर बनने का अवसर मिल रहा है। यदि दो शहर दो विधानसभा या दो बूथ पर अभी भी नाम दर्ज है तो उसका शुद्धिकरण करा लें। जहां से वोट करना चाहते हैं या रहते हैं वहां के मतदाता सूची में नाम दर्ज करा लें। डीसी ने कहा कि यह सतत चलनेवाली प्रक्रिया है। लेकिन अभी चुनाव का एलान होनेवाला है और मताधिकार का प्रयोग करना आपका अधिकार है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:21 PM (IST)
19 और 20 को आपके घर पर दस्तक देंगे बीएलओ
19 और 20 को आपके घर पर दस्तक देंगे बीएलओ

दुमका : उपायुक्त राजेश्वरी बी ने मतदाताओं से अपील किया कि वह 19 और 20 अक्टूबर को अलर्ट रहें। बीएलओ आपके घर जाएंगे। यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। मतदाता सूची में नाम है तो उसमें कुछ त्रुटि है तो उसे ठीक करा लें। वोटर नहीं बने हैं और उसकी पात्रता रखते हैं तो फार्म 6 भरकर तत्काल बीएलओ को दे दें। यह अवसर है जब घर बैठे वोटर बनने का अवसर मिल रहा है। यदि दो शहर, दो विधानसभा या दो बूथ पर अभी भी नाम दर्ज है तो उसका शुद्धिकरण करा लें। जहां से वोट करना चाहते हैं या रहते हैं वहां के मतदाता सूची में नाम दर्ज करा लें। डीसी ने कहा कि यह सतत चलनेवाली प्रक्रिया है। लेकिन अभी चुनाव का एलान होनेवाला है और मताधिकार का प्रयोग करना आपका अधिकार है। इसलिए इस अवसर का लाभ उठाएं और वोटर बनें। उन्होंने कहा कि बीएलओ घर-घर जाकर सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में है या नहीं इसे सुनिश्चित करेंगे। वैसे योग्य मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनसे फॉर्म 6 भरवाकर उनके नाम को मतदाता सूची में जोड़ने का भी कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बीएलओ के द्वारा किए जा रहे जांच के दौरान अगर मतदाता सूची में दर्ज परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो गई हो तो भारत निर्वाचन आयोग के एसओपी के अनुरूप ही उनके नाम को हटाने का कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने युवा मतदाताओं से अपील किया है कि फॉर्म 6 भरकर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। लोकतांत्रिक प्रणाली में जितने अधिकार नागरिकों को मिले हैं। उनमें सबसे बड़ा अधिकार वोट देने का अधिकार है। हर योग्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। कहा कि जल्द ही स्वीप के तहत पूरे जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा में वोट करेगा दुमका, दम दिखाओ दुमका के थीम पर काम शुरू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.