Move to Jagran APP

सदर प्रखंड में बागवानी के लिए छह एकड़ भूमि चिह्नित

सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को कैराबनी पंचायत के असना गांव में मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 08:32 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 08:32 PM (IST)
सदर प्रखंड में बागवानी के लिए छह एकड़ भूमि चिह्नित

जागरण संवाददाता, दुमका: सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को कैराबनी पंचायत के असना गांव में मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं का निरीक्षण किया। बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत आम बागवानी योजना के लिए छह एकड़ भूमि का चयन कर जियो टैग किया। इसके अतिरिक्त असना गांव में आम बागवानी योजना के तहत खोदे जा रहे गड्ढों का भी निरीक्षण किया। मनरेगा के तहत टीसीबी योजना का जायजा लेने के बाद रोजगार सेवक और लाभुक को निर्देश दिया कि आम बागवानी योजना के तहत ससमय गड्ढों की खुदाई करवा लें, ताकि पौधा लगाने की प्रक्रिया समय पर पूरी हो सके। बताया कि अभी तक सदर प्रखंड दुमका में बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत 92 योजनाएं स्वीकृत कर दी गई हैं और 50 से अधिक योजनाओं पर काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

----------------------

बीडीओ ने विकास कार्यो में गति लाने का दिया निर्देश

संस, बासुकीनाथ: जरमुंडी बीडीओ फुलेश्वर मुर्मू ने ग्रामीण इलाकों में शुकवार को भ्रमण कर विकास कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने क्षेत्र में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत पौधारोपण के लिए स्थल निरीक्षण किया। इसके अलावा क्षेत्र में चल रहे सिचाई कूप निर्माण कार्य, मनरेगा के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों में गति लाने को लेकर लाभुक, रोजगार सेवक व पंचायत सचिव को दिशा-निर्देश दिया। तालाब, कुआं जैसी बड़ी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर 25 जून तक पूरा करने को कहा।

बीडीओ ने बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत पौधारोपण के लिए बंधियाडीह गांव में लाभुक सोनी कुमारी, सुमा देवी, पुष्पा देवी, सुमित्रा देवी जबकि रायकीनारी गांव में दिलीप मुर्मू, सुखलाल मुर्मू, रामेश्वर मुर्मू के स्थल का निरीक्षण किया। योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में तीन से पांच एकड़ भूमि के स्वामित्व वाले किसान का चयन करने का निर्देश दिया। मौके पर बीपीओ, बीपीआरओ गिरेंद्र यादव, जेएसएस अरविद सिंह, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक सहित अन्य उपस्थित थे।

------------------------

रानीश्वर में 60 एकड़ जमीन चिह्नित करने का निर्देश

संवाद सहयोगी, रानीश्वर: रानीश्वर प्रखंड के बीडीओ ज्ञानेंद्र कुमार ने शुक्रवार को ग्राम रोजगार सेवकों को बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत प्रखंड में 60 एकड़ जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को आयोजित एक बैठक में बीडीओ ने कहा कि प्रखंड में कुल 85 एकड़ भू-भाग पर बिरसा ग्राम हरित योजना के तहत बागवानी का लक्ष्य तय है, लेकिन अब तक मात्र 25 एकड़ भू-भाग ही बागवानी के लिए चिह्नित किया जा सका है। कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत बागवानी के लिए जेएसएलबी से पांच दीदी नर्सरी के माध्यम से पौधा तैयार किया जाना है। आसनबनी गांव में दीदी नर्सरी बनाई गई है। महुलबोना, धानभाषा एवं तालडांगाल में दीदी नर्सरी बनाने का लक्ष्य है। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीडीओ ने कई निर्देश दिया है। बैठक में ग्राम रोजगार सेवक, कनीय अभियंता, जेएसएलवी के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक अमित ठाकुर मौजूद थे। बैठक में अमित ठाकुर को अविलंब महुलबोना, धानभाषा एवं तालडांगाल में दीदी नर्सरी चालू कराने का भी निर्देश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.