Move to Jagran APP

मुगमा में अवैध खनन के दौरान चट्टान गिरने से युवक की मौत, तस्करों ने करवा दिया अंतिम संस्कार; खौफ में परिजन

Mugma Coal Mining Field ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की मुगमा क्षेत्र में अवैध कोयला खनन के दौरान चट्टान गिर गई। हादसे में एक युवक की मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हो गए। हालांकि पुलिस ने घटना की पुष्टि नहीं की है।

By Ramjee YadavEdited By: Roma RaginiPublished: Sat, 25 Mar 2023 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 12:00 PM (IST)
मुगमा में अवैध खनन के दौरान चट्टान गिरने से युवक की मौत, तस्करों ने करवा दिया अंतिम संस्कार; खौफ में परिजन
मुगमा में अवैध कोयला खनन के दौरान चट्टान गिरने से युवक की मौत

संवाद सहयोगी, निरसा (धनबाद)। ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की मुगमा क्षेत्र स्थित खुसरी आउटसोर्सिंग परियोजना में शुक्रवार को अवैध कोयला खनन के दौरान पत्थर की चट्टान गिरने से एक युवक की मौत हो गई। वहीं, गांव के दो लोग घायल हो गए, जिनका इलाज कराया जा रहा है।

loksabha election banner

चट्टान गिरने से बेलटिकरी गांव के 26 साल के राम तुरी की मौत हो गई। इधर, ईसीएल की खुसरी परियोजना के प्रबंधक सुनील चौरसियों ने ऐसी किसी भी घटना से इन्कार कर दिया है। पुलिस ने भी घटना की पुष्टि नहीं की है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि शुक्रवार की सुबह यहां 50 से अधिक महिला-पुरुष खुसरी आउटसोर्सिंग परियोजना में घुसकर कोयला काट रहे थे। राम भी उन लोगों के साथ कोयला काटने में लगा था। अचानक 40 फीट ऊंचाई से मलबे के साथ चट्टान नीचे गिरी। इसमें दबने से राम की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

मलबे की चपेट में आने से कोयला काट रहे दो अन्य लोग भी घायल हो गए। घटना होते ही अवैध खनन कर रहे लोगों में हड़कंप मच गया। उन्होंने घायलों और राम को निकाला, तब तक राम की जान जा चुकी थी। इसके बाद घायलों और शव को लेकर लोग भाग निकले।

तस्करों ने परिजनों से करवाया अंतिम संस्कार

इधर, तस्कर के गुर्गों ने परिजनों से बात कर राम तुरी के शव का अंतिम संस्कार भी करवा दिया। मरने वाले की दो महीने की एक बेटी है। घटना के बाद से परिजन डरे हुए हैं। वे न तो आंसू बहा पा रहे न ही कुछ बोल रहे। उनको तस्कर और उनके गुर्गों का भी खौफ है।

सीआइएसएफ की सुरक्षा पर नहीं थम रहा अवैध खनन

सूत्रों ने बताया कि यहां अवैध खनन से निकाला गया कोयला संगठित गिरोह के सदस्य स्कूटर, साइकिल और मोटरसाइकिल से पास के जंगल में एकत्रित करते हैं। वहां से रात में मिनी ट्रक या पिकअप वैन से गोविंदपुर के बरवा, देवली और अन्य क्षेत्र में चल रहे कोयला भट्ठों में पहुंचाया जाता है। कुछ लोग कोयला जामताड़ा भी ले जाते हैं। परियोजना की सुरक्षा को सीआइएसएफ और ईसीएल की सिक्योरिटी टीम है, बावजूद अवैध खनन थम नहीं रहा।

निरसा थाना थानेदार दिलीप कुमार यादव ने कहा कि कोट खुसरी ओसीपी में अवैध खनन में मौत की तो कोई जानकारी नहीं है। हमारे पास कोई स्वजन भी ऐसी शिकायत करने नहीं आया। फिर भी पुलिस अपने स्तर से पता करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.