भूली ( धनबाद)। भूली वासेपुर मुख्य सड़क आज़ाद नगर के समीप पिलर ढहने से वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से बाधित है। पथ निर्माण विभाग द्वारा दो वर्ष पूर्व ही इस सड़क को प्रीति इंटरप्राइजेज ने बनाया था। आज़ाद नगर के पास पुलिया का पिलर पानी का दबाब नहीं झेल पाया और ढह गया। जिसके बाद भूली वासेपुर सड़क को अगले आदेश तक पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता के आदेश पर बंद कर दिया गया। पथ निर्माण विभाग के कनीय अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि बीस दिन में सड़कों पर वाहन दौड़ने लगेगी। अगले दस दिन में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और 20 दिन बाद से सड़क पर वाहनों के आवागमन पर लगा प्रतिबंध को हटा लिया जाएगा। अगले माह अक्टूवर में दुर्गापूजा है। बड़ी संख्या में ग्राहक धनबाद की ओर खरीदी के लिए आते जाते हैं। इससे बाजार व सड़को पर दबाब बढ़ा है और लोगों को ज्यादा भाड़ा का भुगतान करना पड़ रहा है।

बड़ी आबादी की बढ़ी परेशानी

वासेपुर भूली सड़क बंद होने से धनबाद जाने वाले यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। भूली से झारखंड मोड से विनोद बिहारी चौक होते हुए सिटी स्कूल और फिर वासेपुर होकर धनबाद जाना पड़ रहा है। छोटे वाहन आज़ाद नगर से अमन सोसायटी गेट नंबर एक होते हुए सिटी स्कूल तक मुहल्ला से होकर गुजर रहे जिससे घरेलू सड़क पर दो पहिया वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। भूली धनबाद के लिए पहले एक यात्री से 15 रुपया लिया जाता था। जो अब सड़क बंद होने और अमन सोसायटी होकर या झारखंड मोड होकर जाने वाले ओटो यात्रियों से तय भाड़ा से ज्यादा 20 रुपया वसूल रहे हैं।

घटिया निर्माण को छिपा रहा विभाग

अमन सोसाइटी निवासी खुर्शीद अंसारी ने कहा कि पथ निर्माण विभाग घटिया निर्माण कार्य को छुपाने के प्रयास कर रही और कार्यवाई करने के वजाय बचाव कर रही है। पानी के निकासी को लेकर ही आज़ाद नगर में पुलिया का निर्माण हुआ था। मानकों की अनदेखी के कारण पुलिया का पिलर की गहराई को नजरअंदाज किया गया। जिसके कारण पिलर ढह गया।

आजाद नगर निवासी जितेंद कुमार ने कहा कि भूली वासेपुर सड़क बंद होने से लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं भाड़ा गाड़ियों के आज़ाद नगर अमन सोसायटी की घरेलू सड़क पर दबाब बढ़ गया है। जिससे स्थानीय लोगों व दो पहिया वाहनों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। विधायक राज सिन्हा ने घटना के3 बाद त्वरित कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिसके कारण ही विभाग अगले बीस दिनों में सड़क को दुरुस्त कर रही है।

सुमेश कुमार साव ने कहा कि सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए। पिलर की गहराई कम थी जिसके वजह से घटना हुई।

Edited By: Mritunjay