Move to Jagran APP

Dhanbad Assembly Election 2019 : यहां पे सब शांति-शांति है... वासेपुर के संवेदनशील बूथों पर बेखौफ मतदाताओं ने जककर किया मतदान

Dhanbad Assembly Election 2019 कई खूनी संघर्षों के गवाह रहे वासेपुर के लोगों ने जमकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें यहां के महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 03:44 PM (IST)
Dhanbad Assembly Election 2019 : यहां पे सब शांति-शांति है... वासेपुर के संवेदनशील बूथों पर बेखौफ मतदाताओं ने जककर किया मतदान
Dhanbad Assembly Election 2019 : यहां पे सब शांति-शांति है... वासेपुर के संवेदनशील बूथों पर बेखौफ मतदाताओं ने जककर किया मतदान

धनबाद, जेएनएन। सुबह के आठ बजे हैं, 60 वर्षीय सुलेमान मियां अपने बेटे शाहिल के साथ वोट देकर लौट रहे हैं। बगल में खड़ी फातिमा ने भी वोट दिया है। लाइन में लगभग 30-40 मतदाता खड़े हैं। एक तरफ पुरूष तो दूसरी ओर महिलाओं की लाइन लगी है। न कोई शोर, न कोई विवाद। बेहद तंग गलियों में स्थित उर्दू प्राथमिक विद्यालय वासेपुर के यह मतदान केंद्र (88) सबसे संवेदनशील बूथ माना जाता है।

loksabha election banner

संवेदनशील इसलिए भी की महज चंद दूरी पर बॉस के नाम से मशहूर फहीम खान का घर है तो बूथ के पास ही साबिर आलम का घर है। दोनों में खूनी अदावत चलती है। कई बार यहां खून खराबा भी हो चुका है। गैंग्स के जंग की शुरूआत होने वाली इस गली में खौंफ की जगह उल्लास है। नौ बजते-बजते बूथ पर 30 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर दिया। बूथ से सटे गली में बच्चे खेल रहे हैं। घरों से बुर्का में महिलाएं अपने परिवार के साथ निकल रही हैं। लोग अपने पड़ोसियों को साथ लेकर मतदान करने बूथ पर आ रहे हैं। कोई अपने घरों के बुजुर्गों को लेकर आ रहे हैं।

आइएएस से लेकर दर्जन भर अधिकारियों का भी इलाका

एक ओर फहीम व साबिर आलम के परिजन इसी बूथ पर मतदान करने आते हैं, तो दूसरी ओर क्षेत्र के कई अधिकारी इस बूथ पर मतदान के लिए आते हैं। आइएएस के साथ-साथ दर्जन भर प्रोफेसर, डॉक्टर, वकील भी इसी बूथ पर आकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं। इलाके की दूसरी छवि यह भी है कि यहां पर कइ होनहारों ने क्षेत्र का मान भी बढ़ाया है।

अफसरों को गढऩे वाले स्कूल अलइस्लाह में उत्साह का माहौल

दर्जन भर अफसरों को गढऩे वाले वासेपुर के एकमात्र सरकारी स्कूल अइस्लाह में शांति पूर्ण मतदान हो रहा है। सामने लगी घड़ी की सूई ग्यारह पर है। स्कूल में अपनी 76 वर्षीय मां कुसुम बीबी को प्रोफेसर परवेज अख्तर लेकर आ रहे हैं। कुसुम वोट को लेकर काफी उत्साहित है। स्कूल में चार बूथ 63, 64, 84 व 85 है। लगभग पांच हजार मतदाता हैं। 11 बजे तक लगभग 35 प्रतिशत मतदान हो चुका है। महिलाओं भी काफी उत्साहित हैं।

हिंदु बहुल मटकुरिया बस्ती में भी शांतिपूर्ण मतदान

वासेपुर इलाके में एकमात्र हिंदू बहुल इलाका है मटकुरिया बस्ती। यहां भी शांति पूर्वक मतदान हो रहा। दोपहर एक बजने वाले हैं। मतदान में 40 के आसपास महिला-पुरूष मतदाता लाइन में लगे हैं। वासेपुर के भाग्य निर्माण के लिए राशिदा परवीन और कुमकुम देवी एक साथ कतार में लगी हैं। दोनों एक साथ वोट को लेकर बातचीत कर रही है। कहीं कोई शिकन नहीं, कोई भय नहीं है। बगल के आदिवासी स्कूल केंद्र में शांति पूर्वक मतदान होता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.