Move to Jagran APP

निरसा की राजा कोलियरी में छाई भराई के सवाल पर दो गुटों में खूनी संघर्ष

संवाद सहयोगी निरसा राजा कोलियरी की बंद ओसीपी में एमपीएल की छाई से भराई के सवाल पर र

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 08:44 PM (IST)
निरसा की राजा कोलियरी में छाई भराई के सवाल पर दो गुटों में खूनी संघर्ष

संवाद सहयोगी, निरसा : राजा कोलियरी की बंद ओसीपी में एमपीएल की छाई से भराई के सवाल पर रविवार को दो गुटों में खूनी संघर्ष हो गया। जमकर मारपीट हुई। जमकर लाठी-डंडे चले। किसी ने तलवार भांजी तो किसी ने कट्टंा लहराकर दहशत फैलाई। मारपीट में दोनों तरफ से छह लोग घायल हो गए।

loksabha election banner

घटना की सूचना पाकर निरसा पुलिस पहुंची तो दोनों पक्षों के लोग भाग खड़े हुए। विधायक अपर्णा सेनगुप्ता निरसा थाना पहुंचीं और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। दोनों पक्ष की ओर से निरसा थाना में शिकायत दर्ज करवाने की प्रक्रिया देर रात तक चल रही थी।पुलिस घायलों का निरसा सीएचसी में इलाज करवा रही है।

राजा कोलियरी की बंद ओसीपी की एमपीएल की छाई से भराई कराई जा रही है। इसका भमाल व निरसा उत्तर पंचायत के ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बंद ओसीपी के पानी का 15 से 20 हजार की आबादी उपयोग करती है। वर्षों से यह पानी यहां नहाने-धोने व मवेशियों के लिए इस्तेमाल करती आ रही है। खदान की भराई कर दिए जाने से स्थानीय लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा। एमपीएल की छाई से प्रदूषण की मार भी लोगों को झेलनी पड़ेगी। इस कारण ग्रामीण खदान की एमपीएल की छाई से भराई का विरोध कर रहे हैं।

दूसरी ओर जिस ठेकेदार को छाई भराई का काम मिला है, उसके आदमी रविवार की दोपहर अचानक पहुंच गए और छाई भराई का काम शुरू करना चाहा। ग्रामीणों ने छाई भराई का विरोध किया। इसी बात को लेकर दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए। भमाल गांव के ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार के गुर्गों ने महिलाओं के साथ छेड़खानी व मारपीट की। पुलिस के सामने ही ठेकेदार के आदमी ग्रामीणों की पिटाई करते रहे और पुलिस मूकदर्शक बनी रही। बीच बचाव करने पहुंचे पूर्व मुखिया पति योगेंद्र यादव की भी पिटाई कर दी गई। योगेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि पुलिस के सामने ठेकेदार के गुर्गे ग्रामीणों व उनकी पिटाई कर रहे थे। पुलिस देखती रही। मारपीट में छाई भराई का विरोध कर रहे बिरला ढाल निवासी शंकर शर्मा, भमाल निवासी टिकू मंडल व भमाल पंचायत के वार्ड सदस्य प्रवीण महतो घायल हो गए। दूसरे पक्ष से महताडीह कालोनी निवासी प्रवीण कुमार, सागिर खान व सोनू घायल हो गए।

--------------

अमल मिश्रा, अमित सिंह व अज्ञात 10 के विरुद्ध शिकायत

बिरलाढाल निवासी शंकर शर्मा ने निरसा थाना में भमाल निवासी अमल मिश्रा, महताडीह कालोनी निवासी अमित सिंह और 10 अज्ञात लोगों पर जान से मारने की नियत से लाठी, डंडा, तलवार व रिवाल्वर से हमला करने की शिकायत दर्ज करवाई है। अमल मिश्रा का कहना है कि रविवार को वह निरसा में नहीं थे। निजी काम से बंगाल गए हुए थे। साजिश के तहत उन्हें फंसाया जा रहा है।

दोनों पक्ष थाना में भी भिड़ने को थे तैयार

घटना के बाद भमाल के ग्रामीण निरसा थाना पहुंचे और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। उसी दौरान दूसरे पक्ष के घायल महताडीह निवासी प्रवीण कुमार भी शिकायत करने पहुंचे। उसे देखते ही भमाल के ग्रामीण उग्र हो गए और मारने के लिए दौड़े। पुलिसकर्मियों ने किसी तरह ग्रामीणों को शांत करवाया।

राजनीति चमकाने के लिए कुछ लोग गुंडों का ले रहे सराहा : अपर्णा

विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने कहा कि एकतरफ सरकार भू जल को बचाने के लिए नए जलस्त्रोत बनवा रही है, वहीं वर्षो पुराने जलस्त्रोतों की भराई भी करवा रही है। इसे होने नहीं दिया जाएगा। राजा कोलियरी के बंद खदान के पानी का इस्तेमाल हजारों लोग कर रहे हैं। अपने फंड से ग्रामीणों की मांग पर खदान में छठ घाट निर्माण की अनुशंसा की है। कुछ लोग दबंगई से उक्त खदान को एमपीएल की छाई से भरने का प्रयास कर रहे हैं, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिन्होंने भी ग्रामीण महिला व पुरूषों पर हमला किया है उन्हें प्रशासन अविलंब गिरफ्तार कर जेल भेजे।

बंद खदानों की छाई से भराई गलत : उमेश

राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव उमेश गोस्वामी ने कहा कि निरसा में जितनी भी ईसीएल की बंद खदानों को एमपीएल की छाई से भराई करवाई गई है वह गलत है। वन विभाग द्वारा लगाए गए हजारों पौधे इसकी वजह से खत्म हो गए। खदान की भराई कैसे करवाई जा सकती है। यह सब राजनीतिक साजिश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.