Move to Jagran APP

Dhanbad: निरसा में छापेमारी करने गए बिजली विभाग के दो कर्मियों को बनाया बंधक, लोगों ने लगाया मनमानी का आरोप

Dhanbad बिजली विभाग की टीम भलजोड़िया और अंसार मोहल्ला में शनिवार को छापेमारी करने गई थी। इस दौरान लोगों से उनकी नोकझोक हो गई जिसके बाद दो कर्मियों को लोगों ने बंधक बना लिया और उनपर कनेक्शन जोड़ने का दबाव बनाने लगे।

By Ramjee YadavEdited By: Roma RaginiSun, 19 Mar 2023 09:12 AM (IST)
Dhanbad: निरसा में छापेमारी करने गए बिजली विभाग के दो कर्मियों को बनाया बंधक, लोगों ने लगाया मनमानी का आरोप
निरसा में छापेमारी करने गई बिजली टीम के दो कर्मियों को बनाया बंधक

थापरनगर, संवादसूत्र। निरसा के भलजोड़िया व अंसार मोहल्ला में छापेमारी करने गए बिजली विभाग के अधिकारियों का लोगों ने जमकर विरोध किया। लोगों ने विरोध में जमकर हंगामा भी किया। इस दौरान अधिकारियों और लोगों के बीच नोकझोंक हुई। जिसके बाद, स्थानीय लोगों ने बिजली विभाग के दो मिस्त्री को बंधक बना लिया।

लोगों के विरोध के कारण छापेमारी टीम को लौटना पड़ा। बिजली चोरी रोकने लिए विभाग की ओर से पिछले तीन दिनों से छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार को भलजोड़िया और अंसार मोहल्ला में छापेमारी की गई।

इस दौरान 10 लोगों के घरों में चोरी से बिजली का उपयोग किया जा रहा था। सभी पर करीब चार लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इससे स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और एकजुट होकर छापेमारी का विरोध करने लगे।

लोगों का कहा कि बिजली विभाग मनमानी पर उतर गया है। जब चाहे बिजली चोरी का आरोप लगाकर केस कर देता है। अब ऐसा नहीं होने देंगे। इस दौरान छापेमारी टीम में शामिल अधिकारियों और कर्मियों के साथ लोगों ने जमकर नोकझोंक की।

इससे गुस्साए लोगों ने बिजली विभाग के दो कर्मी संजय साव और लालटू मोदक को बंधक बना लिया। दोनों पर बिजली कनेक्शन जोड़ने का दवाब बनाने लगे।

बंधक बने दोनों कर्मियों ने वरीय अधिकारियों के निर्देश के बाद ही बिजली कनेक्शन जोड़ने की बात कही। इस दौरान करीब दो घंटे तक ड्रामा चलता रहा। बाद में स्थानीय बुद्धिजीवियों की पहल पर दोनों कर्मियों को छोड़ा गया।

इधर, बिजली विभाग के कनीय अभियंता नरेंद्र कुमार ने कहा कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर बिजली चोरी रोकने को लेकर भोलजोड़िया रोड में छापेमारी अभियान चलाया गया। छापेमारी दल में सत्यजीत सिन्हा, मुन्ना साहनी, विजय साहनी, धर्मेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, इंद्रजीत सिंह, बलराम साहू, संजय कुमार वर्णवाल व अंसार मोहल्ला निवासी वकील अंसारी व मोहम्मद अल्ताफ अंसारी के घर व दुकान में छापेमारी कर बिजली चोरी करते पकड़ा।

सभी लोगों पर लगभग चार लाख का जुर्माना लगाया गया। स्थानीय लोगों ने कहना है कि भालजोड़िया रोड स्थित दुकान और मकान में बिजली विभाग का ही कनेक्शन किया हुआ है। घर और दुकान में अलग-अलग मीटर है।

लोगों का कहना है कि विभाग के कर्मी प्रत्येक महीना रीडिंग भी लेते हैं। हम लोग समय पर बिल भी जमा करते हैं लेकिन छापेमारी टीम पुराना मीटर का हवाला देकर बेवजह हम लोगों के ऊपर आर्थिक बोझ डाल रही है। हमलोगों को बेवजह परेशान किया जा रहा है।

इन पर लगाया गया जुर्माना

इस दौरान विभाग में भलजोड़िया रोड निवासी सत्यजीत सिन्हा पर मीटर के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में 21 हजार 900 रुपये, मुन्ना साहनी पर 45,625 रुपये, विजय साहनी पर 45425 हजार, धर्मेंद्र सिंह पर 45,625 रुपये, जितेंद्र सिंह पर 45,625 रुपये, इंद्रजीत सिंह पर मीटर से छेड़छाड़ पर 21,900 रुपये जुर्माना लगाया गया।

इसके साथ ही, अंसार मुहल्ला निवासी वकील अंसारी पर मीटर का साथ छेड़छाड़ करने को लेकर 18,250 रुपये, अल्ताफ अंसारी पर 59,750 रुपये, भलजोड़िया निवासी बलराम साव पर 36, 500 रुपये एवं संजय कुमार बर्णवाल पर 59,750 रुपये का फाइन किया गया है।