धनबाद, जेएनएन। राजधानी और दुरंतो जैसी वीआईपी ट्रेनें 130 की रफ्तार से चलती ही हैं। अब जल्द ही हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग चलने वाली मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ाई जाएगी। मौजूदा अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे की जाएगी। इसी क्रम में शनिवार को रेलवे ने स्पीड ट्रायल किया। यह सफल रहा।

पंडित दीनदयाल जंक्शन  (मुगलसलाय) से धनबाद के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का ट्रायल हुआ। सुबह 7:35 पर वहां से खुली ट्रेन सुबह 11:50 पर धनबाद पहुंची। मानपुर तक मुगलसराय रेल मंडल के डीआरएम ने स्पीड ट्रायल का निरीक्षण भी किया। बाद में धनबाद से दोपहर 12:41 पर वापस ट्रेन ट्रायल के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन पर धनबाद के एडीआरएम अशोक कुमार और सीनियर डीएईएन स्पेशल राजीव रंजन सवार हुए। दोनों अधिकारियों ने धनबाद से गया तक स्पीड का जायजा लिया।

22 कोच के साथ दौड़ी ट्रायल ट्रेन : इस ट्रायल  ट्रेन में दो जनरल कोच, 9 स्लीपर कोच, 5 थर्ड एसी के कोच, एक चेयर कार, एक फर्स्ट एसी सेकंड एसी का कंपोजिट कोच, पैंट्री कार और 2 पावर कार लगे हैं। ट्रायल सफल रहा है। इससे जुड़ी रिपोर्ट पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को सौंपी जाएगी, जहां से संबंधित रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी। इसकी समीक्षा के बाद मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के रफ्तार बढ़ाने पर निर्णय होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस