धनबाद, जेएनएन। एंट्री करप्शन ब्यूरो (ACB) ने 6 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए बलियापुर प्रखंड की शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जया कुमारी को गिरफ्तार किया है। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए गोविंदपुर प्रखंड के दुमदुमी गांव में कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना को मात कर काम पर लाैटने वाले रेल कर्मी गाैतम कुमार को गुरुवार को डीआरएम ने सम्मानित किया। छेड़खानी का विरोध करने पर केंदुआडीह थाना क्षेत्र के करकेंद में बम और पत्थर चले। उपायुक्त की अपील पर लोग आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर रहे हैं।

बलियापुर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जया कुमारी रिश्वत लेते गिरफ्तार

एंटी क्रप्शन ब्यूरो (ACB) ने बलियापुर की शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जया कुमारी को 6 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। जया कुमारी की गिरफ्तारी गुरुवार को उनके कुसुम विहार स्थित उनके आवास से हुई। वह नव नियुक्त शिक्षक से रिश्वत ले रही थी। नव नियुक्त शिक्षक विजय प्रजापति सर्विस बुक खुलवाने के लिए लगातार बीइइओ से फरियाद कर रहा था। बीइइओ मोटी रकम की मांग कर रही थी। इसकी शिकायत विजय कुमार ने एसीबी से की। जांच के बाद एसीबी ने गुरुवार को कार्रवाई की। बीइइओ 25 हजार रुपये की मांग कर रही थी। दस हजार रुपये पर फाइनल हुआ। शिक्षक प्रजापति गुरुवार को पहली किस्त के एवज में 6 हजार रुपये दे रहे थे। इसी दाैरान एसीबी की टीम ने धावा बोल गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ करने के बाद शाम को उन्हें जेल भेज दिया गया।

कंटेनमेंट जोन दुमदुमी में लगा कर्फ्यू

धनबाद जिले के गोविंदपुर प्रखंड के दुमदुमी गांव में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। गांव में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के घर को एपी सेंटर के रूप में चिह्नित करते हुए कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसके तहत दुमदुमी गांव में कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही उपायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर गुरुवार को गांव को सैनिटाइज किया गया। उपायुक्त ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उनके घर तक सुनिश्चित की जाएगी। लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को अपने घरों में ही सुरक्षित रहने की हिदायत दी जा रही है। लोगों को बताया जा रहा है कि राशन, दूध, पानी, सब्जी, फल, दवाई सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उनके घर तक जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। अनुमंडल दंडाधिकारी राज महेश्वरम के नेतृत्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुशील कुमार राय तथा अंचल अधिकारी वंदना भारती ने कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन कार्य आरंभ कराया।

कोरोना फाइटर ट्रैकमैन को धनबाद डीआरएम ने किया सम्मानित

कोरोना को हराकर जिंदगी की जंग जीतने वाले रेलवे कर्मचारी गौतम कुमार फिर से अपने काम पर लौट आए हैं। रेलवे ने उन्हें उनके पुराने विभाग में ही काम करने की अनुमति भी दे दी है। इसके साथ ही रेलवे ने उस कर्मचारी को कोरोना वॉरियर का सम्मान भी दिया। धनबाद रेल मंडल के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने गौतम को अपने चेंबर में बुलाकर कोरोना वारियर का सर्टिफिकेट दिया। साथ ही कर्मचारी कल्याण कोष से मौसमी फल और हॉर्लिक्स भी दिया गया। रेलवे की ओर से कहा गया है कि समाज को जागरुकता का संदेश देने के उद्देश्य से कर्मचारी को सम्मान से नवाजा गया। इस दौरान सीनियर डीपीओ उज्ज्वल आनंद समेत इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। डीएस कॉलोनी के रेल आवास में रहने वाले ट्रैकमैन गौतम कुमार कोरोना संक्रमित पाए गए थे। 18 अप्रैल को रिपोर्ट आने के बाद इसका खुलासा हुआ था। उन्हें सेंट्रल हॉस्पिटल के कोविड सेंटर पर भेज दिया गया, जहां 14 दिनों तक जंग लड़ने के बाद वह ठीक हो गए।

युवती से छेड़खानी के बाद करकेंद में पत्थर और बम चले

युवती से छेड़खानी को लेकर गुरुवार को पुटकी थाना क्षेत्र के करकेंद खटाल और पासी धौड़ा के बीच जमकर पत्थर और बम चले। इस घटना में एक युवक सुरज पासी घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद पुटकी, केंदुआ और लोयाबाद की पुलिस क्षेत्र में कैंप कर रही है। पासी धौड़ा की एक युवती शौच करने के लिए गई हुई थी। शौच स्थल पर पहले से मौजूद विनोद यादव, सचिन यादव, अखिलेश यादव व राजा यादव ने उसके साथ छेड़खानी की। किसी तरह युवती बच कर अपने घर पहुंची और परिजनों को घटना की जानकारी दी। इसके बाद युवती का भाई अपनी बाइक लेकर पुटकी थाना सूचना देने के लिए जा रहा था, तभी उसपर 30-35 युवकों ने हमला कर दिया। हमलावरों ने युवक पर पत्थर फेंके और बम से भी हमला किया। बमबाजी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से दो जिंदा बम बरामद किया, जबकि तीन बम ब्लास्ट नहीं हो सके। पुलिस ने उसे भी बरामद किया है। सभी सुतली से बने बम हैं। घटना को लेकर व्याप्त तनाव को देखते हुए पुलिस इलाके में कैंप कर रही है।

समाहरणालय के आसपास 1,23,696 लोगों ने किया आरोग्य सेतु एप डाउनलोड

वैश्विक महामारी कोविड-19 के फैलाव के रोकथाम तथा लोगों की सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित आरोग्य सेतु एप को समाहरणालय के 10 किलोमीटर की परिधि में एक लाख 23 हजार 696 लोगों ने अपने एंड्राइड मोबाइल पर डाउनलोड किया है। उपायुक्त अमित कुमार ने भी जिले के लोगों से अपील की थी कि वे अपने एंड्राइड मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें तथा उसपर हमेशा निगरानी रखें। एप को डाउनलोड करने के बाद सेल्फ एससमेंट द्वारा सही जानकारी उपलब्ध कराए। हमेशा मोबाइल के ब्लूटूथ, जीपीएस तथा डाटा को ऑन रखें। उपायुक्त की अपील पर समाहरणालय के 500 मीटर की परिधि में 4116, एक किलोमीटर की परिधि में 9061, दो किलोमीटर की परिधि में 21999, पांच किलोमीटर की परिधि में 75887 तथा 10 किलोमीटर की परिधि में अबतक 123696 लोगों ने आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड किया है। देश में अब तक 10 करोड़ 95 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया है।

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस