Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, 19 th June 2019, विस्फोटक, स्वच्छ सुंदर शौचालय, पीएमसीएच, आफत की बारिश, चमकी राजनीति

तोपचांची में दस पेटी विस्फोटक बरामद। स्वच्छ सुंदर शौचालय श्रेणी में अवार्ड के लिए धनबाद चयनित। कांग्रेस की चमकी राजनीति। एमसीआइ ने पीएमसीएच से मांगा जवाब।वज्रपात से बैलों की माैत।

By mritunjayEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 06:17 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, 19 th June 2019, विस्फोटक, स्वच्छ सुंदर शौचालय, पीएमसीएच, आफत की बारिश, चमकी राजनीति

धनबाद, जेएनएन। Top Dhanbad News of the day 19 th June 2019. बुधवार शाम पांच बजे तक की धनबाद की टॉप 5 खबरें। पुलिस ने तोपचांची के अमलखोरी गांव से 10 पेटी विस्फोटक बरामद किया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ एवं सुंदर शौचालय निर्माण श्रेणी में धनबाद ने झारखंड में दूसरा स्थान हासिल किया है। पीएमसीएच में आधारभूत संरचना के अभाव को एमसीआइ ने गंभीरता से लिया है। चमकी बुखार ने हार से हताश धनबाद के कांग्रेसियों में राजनीति का संचार किया है। बुधवार को हुई हल्की बारिश राहत से ज्यादा आफत बनकर बरसी। अब खबरें विस्तार से-

loksabha election banner

नक्सल प्रभावित तोपचांची के अमलखोरी से दस पेटी विस्फोटक बरामद

पुलिस ने धनबाद जिले के नक्सल प्रभावित तोपचांची प्रखंड के अमलखोरी गांव से मंगलवार-बुधवार की मध्य रात दस पेटी विस्फोटक बरामद किया। यह नियोजल एक्सप्लोसिव नक्सलियों को बेची जानी थी। ईस्ट इंडिया एक्सप्लोसिव कंपनी आसनसोल से शेखपुरा के बीच परिवहन के दाैरान वाहन चालक ने दस पेटी विस्फोटक उतारकर अमलखोरी गांव के पास झाड़ियों में छिपा दिया था। विस्फोटक की बरामदगी पुलिस के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है। नक्सलियों के पास पहुंच जाता तो वह पुलिस और सुरक्षा बलों के खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकते थे।

स्वच्छ सुंदर शौचालय निर्माण में धनबाद ने कमाया नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत धनबाद ने नाम कमाया है। स्वच्छ सुंदर शौचालय निर्माण की श्रेणी में अवार्ड के लिए धनबाद जिले का चयन हुआ है। 24 जून को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में धनबाद के उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे पुरस्कार प्राप्त करेंगे। पुरस्कार के लिए भारत सरकार ने झारखंड के तीन जिलों को चयन किया है। इनमें धनबाद के साथ हजारीबाग और पूर्वी सिंहभूम जिले भी शामिल हैं।

धनबाद कांग्रेस की चमकी राजनीति

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद हताश-निराश कांग्रेसियों को बिहार के मुजफ्फरपुर में जारी चमकी बुखार का बच्चों पर कहर ने बैठे-ठाले मुद्दा दे दिया है। इसे लेकर बुधवार को धनबाद के कांग्रेसी अपनी राजनीति को चमकाते नजर आए। कांग्रेसियों ने गांधी सेवा सदन में विधि-विधान से हवन-पूजन किया। हवन कुंड में आहुती देकर मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मर रहे बच्चों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। साथ ही बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को सद्बुद्धि देने की मांग की। नेतृत्व धनबाद जिला कांग्रेस अध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह और कार्यकारी जिलाध्यक्ष रवींद्र कुमार वर्मा ने किया।

पीएमसीएच की आधारभूत संरचना से संतुष्ट नहीं एमसीआइ

पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) धनबाद की स्थापना 50 वर्ष पूर्व 969 में  हुई थी। इतने साल बीत जाने के बाद भी पीएमसीएच की आधारभूत संरचना पूरी नहीं हो पाई है। नतीजतन,इसकी मान्यता पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया(एमसीआइ) की तलवार हमेशा लटकी रहती है। पीएमसीएच में शिक्षकों (डॉक्टरों) की बहाली सहित अन्य कमियां को लेकर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने प्रबंधन को पत्र लिखा है। पत्र में एमसीआइ ने एक माह के कामकाज की जानकारी मांगी है। इधर, अभी तक कोई कमियां पूरी नहीं होने पर पीएमसीएच प्रबंधन को भी जवाब देने में पसीने छूट रहे हैं।

आफत बनकर बरसी हल्की बारिश, एक आदमी और तीन बैल की माैत

भीषण गर्मी और लू के बीच बुधवार को धनबाद और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। बारिश के साथ ही वज्रपात होने से राहत के बदले आफत साबित हुआ। निरसा प्रखंड के बेलकुपा में वज्रपात से भातुडीह टोला निवासी बोदीलाल मांझी के दो एवं किशोर हांसदा के एक बैल की मृत्यु हो गई। धनबाद जिले की सीमा से सटे जामताड़ा जिले के शहरपुर गांव में वज्रपात से मो सलाउद्दीन की मौत हो गई।

ताजातरीन और महत्वपूर्ण खबरों के बारे में जानने के लिए बने रहिए www.jagran.com के साथ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.