Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 January 2020, JNUSU अध्यक्ष के पिता चिंतित, जेएनयू हमले का विरोध, 813 नवजात की मौत, पत्थर माफिया, धनबाद बना चैंपियन

JNUSU अध्यक्ष आइशी के पिता ने कहा- देश का माहाैल खराब। जेएनयू मामले के विरोध में छात्रों ने रणधीर वर्मा चाैक पर धरना दिया। धनबाद ने अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 07:27 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 January 2020, JNUSU अध्यक्ष के पिता चिंतित, जेएनयू हमले का विरोध, 813 नवजात की मौत, पत्थर माफिया, धनबाद बना चैंपियन
Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 January 2020, JNUSU अध्यक्ष के पिता चिंतित, जेएनयू हमले का विरोध, 813 नवजात की मौत, पत्थर माफिया, धनबाद बना चैंपियन

धनबाद, जेएनएन। JNU कैंपस में रविवार शाम छात्र संगठनों के बीच मारपीट में घायल छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष के पिता ने बेटी पर हमले की निंदा की। साथ ही कहा कि देश का माहाैल दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहा है। इधर जेएनयू छात्र संघ पर हमले के विरोध में मार्क्सवादी समन्यव समिति छात्र संघ से जुड़े छात्रों ने शहर के रणधीर वर्मा चाैक पर धरना दिया। पीएमसीएच में बीते एक साल 813 नवजात की मौत हुई। अवैध खनन कर पत्थर माफिया पहाड़ों की हरियाली लील रहे हैं। धनबाद ने जेएससीए अंतर जिला अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। 

loksabha election banner

जेएनयू अध्यक्ष आइशी घोष का मैथन से नाता, पिता बोले- देश का माहाैल खराब

JNU कैंपस में छात्र संगठनों के बीच मारपीट में छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष के घायल होने की खबर ने धनबाद का ध्यान अपनी ओर खींचा है। दरअसल, आइशी का धनबाद से नाता है। वे कुछ दिनों तक धनबाद के मैथन में रही हैं। इस कारण आइशी के बारे में धनबाद के लोग जानना चाह रहे हैं। जेएनयू अध्यक्ष के पिता देवाशीष घोष डीवीसी मैथन में एकाउंटस विभाग में कार्यरत थे। बाद में उनका तबादला प. बंगाल के दुर्गापुर में हो गया। उनका मैथन में भी आवास था। आइशी के पिता देवाशीष घोष ने बेटी पर हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि वे अपनी बेटी की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। देश का माहाैल दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहा है।

JNU में छात्रों पर हमले का छात्र संगठनों ने किया विरोध

जेएनयू छात्र संघ पर हमले के विरोध में मार्क्सवादी समन्यव समिति छात्र संघ से जुड़े छात्रों ने सोमवार को शहर के रणधीर वर्मा चाैक पर धरना दिया। साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में घुसकर छात्रों को पिटने की घटना का कड़े शब्दों में निंदा किया। छात्रों का कहना है कि केंद्र सरकार जानबूझ कर जेएनयू व अन्य विश्वविद्यालयों को टारगेट कर रही है। वहीं, रविदास समाज संगर्ष समिति की ओर से भी जेएनयू मामले को लेकर रणधीर वर्मा चौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया गया। साथ ही दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई।  

पीएमसीएच में बीते एक साल में 813 नवजात की मौत

धनबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच की हालत भी ठीक नहीं है। पाटलीपुत्र मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में एक वर्ष 813 नवजातों की मौत हो गयी है। स्त्री व प्रसव रोग विभाग में प्रसव के दौरान 325 नवजातों की मौत, एसएनसीयू (सिकल नियोनेटल केयर यूनिट) में 58 व एनआइसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) में 430 नवजात की मौत हुई है। सबसे अधिक नवजात की जान संक्रमण व अंडर वेट के कारण हुई है। अंडर वेट नवजात पीएमसीएच में सबसे ज्यादा आ रहे हैं।

पत्थर उद्योग लील रहा पहाड़ों की हरियाली

कोयले के लिए मशहूर धनबाद की एक हकीकत यह भी है कि यहा कोयला खदान से अधिक पत्थर खदान हैं। तमाम कोल कंपनियां मिलाकर लगभग 80 खदानें फिलहाल चल रही हैं। दूसरी तरफ पत्थर खनन के लिए 106 पंट्टे दिए गए हैं। यह संख्या वैध खनन पंट्टो की है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में अवैध खनन कर पत्थर माफिया भी पहाड़ों की हरियाली लील रहे हैं। कई जगह पहाड़ की नींव तक खोद दी गई है।

चैंपियन बना धनबाद, एकतरफा मुकाबले में सिमडेगा को 138 रनों से हराया

धनबाद ने जेएससीए अंतर जिला अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। सोमवार को लोहरदगा के बलदेव साहू कॉलेज स्‍टेडियम में खेले गए फाइनल में धनबाद ने सिमडेगा को 138 रनों के विशाल अंतर से बुरी तरह धोते हुए चैंपियनशिप ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। मैन ऑफ द मैच मो. बिलाल चुने गए, जो सात ओवरों में छह रन देते हुए टॉप आर्डर के चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.