Move to Jagran APP

स्नातक, पीजी समेत सभी परीक्षाओं पर परीक्षा बोर्ड का निर्णय आज

कई दिनों के अवकाश के बाद सोमवार से बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि और उसके अधीन सभी कालेज खुल गए। विवि खुलते ही लंबित परीक्षाओं को लेकर कसरत शुरू हो गई है। विवि ने मंगलवार को परीक्षा बोर्ड की बैठक निर्धारित की है। बैठक में प्रभारी कुलपति कमल जान लकड़ा भी रहेंगे। हालांकि विवि स्तर पर बैठक का समय तय नहीं किया गया है। प्रभारी कुलपति के पहुंचने के बाद ही बैठक शुरू होगी। राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पाबंदियां लगाई हैं। विवि परीक्षा बोर्ड राज्य सरकार की पाबंदियों के मद्देनजर ही परीक्षा आयोजन का निर्णय लेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:30 AM (IST)
स्नातक, पीजी समेत सभी परीक्षाओं पर परीक्षा बोर्ड का निर्णय आज
स्नातक, पीजी समेत सभी परीक्षाओं पर परीक्षा बोर्ड का निर्णय आज

जागरण संवाददाता, धनबाद : कई दिनों के अवकाश के बाद सोमवार से बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि और उसके अधीन सभी कालेज खुल गए। विवि खुलते ही लंबित परीक्षाओं को लेकर कसरत शुरू हो गई है। विवि ने मंगलवार को परीक्षा बोर्ड की बैठक निर्धारित की है। बैठक में प्रभारी कुलपति कमल जान लकड़ा भी रहेंगे। हालांकि विवि स्तर पर बैठक का समय तय नहीं किया गया है। प्रभारी कुलपति के पहुंचने के बाद ही बैठक शुरू होगी। राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पाबंदियां लगाई हैं। विवि परीक्षा बोर्ड राज्य सरकार की पाबंदियों के मद्देनजर ही परीक्षा आयोजन का निर्णय लेगा।

loksabha election banner

स्नातक, पीजी और पीएचडी समेत कई परीक्षाएं लंबित

विवि में स्नातक, पीजी और पीएचडी समेत कई परीक्षाएं लंबित हैं। स्नातक सेमेस्टर-2 और पीजी सेमेस्टर-2 की परीक्षा छह जनवरी से निर्धारित थी। पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए 2018 से इंतजार कर रहे छात्रों के लिए नौ जनवरी की तिथि तय की गई थी। पर राज्य सरकार की पाबंदियों की वजह से परीक्षाएं पहले 15 जनवरी तक टल गईं। अब 31 जनवरी तक परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सकेगा।

प्रमोट करने का दिया जा चुका प्रस्ताव, पर सहमति नहीं

विवि पदाधिकारियों की चार जनवरी को हुई बैठक में स्नातक व पीजी छात्रों को प्रमोट किए जाने का प्रस्ताव दिया जा चुका है। पर इस पर सहमति नहीं बनी है। विवि का परीक्षा विभाग भी प्रमोट करने के पक्ष में नहीं है। 31 जनवरी के बाद परीक्षा आयोजन के विकल्प तलाशे जा सकते हैं। अब मंगलवार को होनेवाली बैठक में ही इस पर निर्णय संभव है। छात्र संगठनों की राय फरवरी में सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा, थर्ड में मिले प्रमोशन

जासं, धनबाद : परीक्षाओं को लेकर छात्र संगठनों का कहना है कि विवि प्रशासन छात्र हित में निर्णय ले। परीक्षा का आयोजन के साथ-साथ सेशन को पटरी पर लाने का भी प्रयास होना चाहिए। महीनों पहले फार्म भराने के बाद भी परीक्षा आयोजन के निर्णय में काफी विलंब हुआ। अगर समय पर परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी जाती तो छात्रों को मायूसी नहीं मिलती। विवि प्रशासन सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा ले और थर्ड सेमेस्टर में प्रमोट करे।

----

सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा फरवरी में स्थिति सामान्य होने पर आयोजित की जाए। इसके साथ ही थर्ड सेमेस्टर में जानेवाले छात्रों को प्रमोट कर दिया जाए। इससे पीजी के छात्रों को फाइनल की तैयारी करने का अवसर मिल जाएगा और सेशन भी समय पर पूरा किया जा सकेगा।

विशाल महतो, आजसू छात्र इकाई ऐसे कई विषय हैं, जिनमें प्रैक्टिकल भी शामिल हैं। प्रमोट कर दिए जाने से छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा का अनुभव नहीं मिल सकेगा। बेहतर होगा कि 31 जनवरी के बाद परिस्थिति के अनुसार सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा ली जाए और थर्ड सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जाए।

अमन अभिषेक, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.