Move to Jagran APP

भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों सुरक्षित स्थान पर बसाने को लेकर जनप्रतनि‍ध‍ियों संग डीसी का मंथन Dhanbad News

समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त सह प्रबंध निदेशक झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार धनबाद उमा शंकर सिंह तथा भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गोपाल सिंह ने संयुक्त रूप से जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:54 PM (IST)
प्रबंध निदेशक गोपाल सिंह ने संयुक्त रूप से जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: भू-धंसान एवं अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों सुरक्षित स्थान पर बसाने की प्रक्रिया में तेजी लाने और समाधान निकालने के उद्देश्य से मंगलवार समाहरणालय के सभागार में उपायुक्त सह प्रबंध निदेशक, झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार, धनबाद उमा शंकर सिंह तथा भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गोपाल सिंह ने संयुक्त रूप से जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में एलटीएच और नन एलटीएच को जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में पुनर्वासित करने के लिए जनप्रतिनिधियों से राय ली कि वे किस प्रकार से पुनर्वास चाहते हैं। बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव दिए।

loksabha election banner

वर्क प्लेस के नजदीक बने टाउनशिप -  पीएन सिंह

बैठक में सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि लोगों की व्यवहारिक समस्या को ध्यान में रखते हुए उन्हें पुनर्वासित करना चाहिए। लोगों को उनके वर्कप्लेस के नजदीक टाउनशिप बनाने पर विचार किया जाना चाहिए क्योंकि पुनर्वासित लोगों के बीच रोजगार सबसे बड़ी समस्या है। माननीय सांसद ने कहा कि बीसीसीएल को स्मार्ट सिटी के निर्माण के लिए यह बताना होगा कि वह कितनी जमीन दे सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि बीसीसीएल ओवरबर्डन और तालाब को समतल करें। जिस स्थान से कोयला निकाल लिया है वहां माइंस एक्ट के अनुसार जमीन को समतल कर उसे यथास्थिति पर लाएं।

 विधायक टुंडी श्री मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि बीसीसीएल ने जिस मकसद से लोगों की जमीन अधिग्रहित की है उसका पालन करें। यह भी सुनिश्चित करें कि बीसीसीएल एवं रैयत के बीच किसी प्रकार का कोई विवाद उत्पन्न न हो। 

 धनबाद श्री राज सिन्हा ने कहा कि बीसीसीएल सर्वे करके एलटीएच एवं नन एलटीएच की संख्या की जानकारी दें। जैसे माहौल में रैयत रह रहे हैं उन्हें वैसा माहौल मिले। 


झरिया विधायक ने सुझाया 4सी का फॉर्मूला

विधायक झरिया पूर्णिमा नीरज सिंह ने 4सी का फार्मूला सुझाया। उन्होंने 2004 के सर्वे को कट ऑफ मानने, लोगों का क्लस्टर मूवमेंट कराने, समय पर कंपनसेशन देने तथा कंट्री साइड में बनने वाली स्मार्ट सिटी में लोगों को रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, साफ-सफाई जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि लोगों में यह विश्वास जगाना होगा कि जो उनसे बोला गया है वही उन्हें मिलेगा। 

विधायक सिंदरी इंद्रजीत महतो एवं माननीय विधायक निरसा श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता ने भी अपने सुझाव रखे। दोनों ने स्मार्ट सिटी के साथ-साथ स्मार्ट गांव बनाने का भी सुझाव दिया। महतो ने कहा कि बीसीसीएल ने गांव के रैयतों की जमीन ली है। बीसीसीएल गांव में रहने वाले रैयतों का सहयोग करें। श्रीमती सेन गुप्ता ने कहा कि निरसा क्षेत्र में कई गांव है जहां खनन गतिविधि पहुंच चुकी है। उन्होंने ग्रामीणों को रोजगार दिलाने का सुझाव दिया।


जनप्रतिनिधियों पर है रैयतों का विश्वास - उपायुक्त

उपायुक्त ने कहा कि भू-धंसान एवं अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों को जनप्रतिनिधियों पर विश्वास है। इसलिए जेआरडीए की पॉलिसी मेकिंग मीटिंग में जनप्रतिनिधियों को शामिल कर उनकी राय मांगी जाएगी। साथ ही कहा जिला प्रशासन एवं बीसीसीएल का प्रयास है कि बीसीसीएल के पास जो जमीन उपलब्ध है उस पर स्मार्ट सिटी का बेहतर तरीके से निर्माण कराया जाए।


स्मार्ट सिटी में होगी सारी बुनियादी सुविधाएं - सीएमडी

बीसीसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने कहा कि स्मार्ट सिटी में सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह माननीय प्रधानमंत्री का विज़न है। उन्होंने कहा कि भू-धंसान एवं अग्नि प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले हजारों परिवार कष्ट में है। उनके लिए एक ऐसी टाउनशिप का निर्माण होगा जहां हर सुख सुविधा होगी। इसके निर्माण के पश्चात वर्षों से चली आ रही समस्या का निदान होगा।

जनप्रतिनिधियों, बीसीसीएल सीएमडी ने की उपायुक्त की प्रशंसा

 जनप्रतिनिधियों एवं बीसीसीएल के सीएमडी ने उपायुक्त की प्रशंसा की। सभी लोगों ने कहा कि उपायुक्त के कारण पुनर्वास की प्रक्रिया में तेजी दिख रही है। वक्ताओं ने कहा कि भू-धंसान एवं अग्नि प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर बसाने के लिए उपायुक्त गंभीर है। उन्होंने बेलगड़िया टाउनशिप का दौरा कर लोगों से रूबरू हुए। उनकी समस्या को समझा। वहां बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में कारगर कदम उठाए। उनकी पहल पर इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया और उनसे इस मुद्दे पर चर्चा कर राय ली गई।


ये थे मौजूद

सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह, विधायक टुंडी  मथुरा प्रसाद महतो, विधायक धनबाद राज सिन्हा, विधायक झरिया पुर्णिमा नीरज सिंह, माननीय विधायक सिंदरी इंद्रजीत महतो, विधायक निरसा अपर्णा सेनगुप्ता, उपायुक्त उमा शंकर सिंह, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, जेआरडीए प्रभारी मोहम्मद गुलजार अंजुम, जेआरडीए परामर्शी सुनील दलेला, सांसद प्रतिनिधि नितिन भट्ट, सांसद गिरिडीह के प्रतिनिधि राम प्रसाद महतो, सिंदरी विधायक प्रतिनिधि विक्रांत उपाध्याय, धनबाद विधायक प्रतिनिधि मनोज मालाकार सहित बीसीसीएल के पदाधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.