संवाद सहयोगी, लोयाबाद: कनकनी में आउटसोर्सिंग कंपनी राम अवतार के कार्यस्थल पर शुक्रवार को बमों के धमाके और गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाका थर्रा उठा। कंपनी कर्मियों द्वारा पांचवीं बार काम चालू कराने का प्रयास नाकाम रहा। कनकनी के ग्रामीण, कांग्रेस और जनता मजदूर संघ समर्थक कंपनी के लोगों पर भारी पडे़। पुलिस ने छह हमलावरों को गिरफ्तार किया है। एक कट्टा, सात जिदा बम, एक जिदा कारतूस, दो गोली का खोखा जब्त किया है।

भगदड़ में कंपनी समर्थक विशाल रवानी जख्मी हो गया। उसका इलाज धनबाद के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। ग्रामीण नियोजन की मांग को लेकर देर शाम तक वहां डटे हुए हैं। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। वहां पुलिस तैनात की गई है। एएसपी मनोज स्वर्गियारी ने गिरफ्तार हमलावरों से जोगता थाना में पूछताछ की। करीब 11:30 बजे ग्रामीण एकता मंच, जमसं व कांग्रेस समर्थक नियोजन व मुआवजा की मांग को लेकर कनकनी कोलियरी कांटा घर के पास पहुंचे। इस बीच रैयत व ग्रामीण और पुलिस के बीच नोकझोंक होने लगी। ग्रामीण पुलिस को धक्का देते हुए जबरन कार्यस्थल पर पहुंच गए और प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। दस मिनट के बाद दूसरी ओर से कंपनी के काफी लोग वहां आ पहुंचे। कार्य स्थल से आधा किलोमीटर दूर से ही बमों का विस्फोट व गोलीबारी शुरू हो गई। जिसे देख पुलिस व ग्रामीण मिलकर हमलावरों को वहां से खदेड़ दिया।

--------------

ग्रामीणों ने पहला विरोध 13 अगस्त को किया था

कंपनी के काम चालू करने का विरोध 13 अगस्त शुरू हुआ था, जो आज तक जारी है। 20 अगस्त, 26 अगस्त और 30 अगस्त को कंपनी द्वारा काम चालू करने का प्रयास विफल रहा है। शुरूआत की दो प्रयास के बाद 29 अगस्त को यहां, निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी। इसके बावजूद तीसरी बार भी कंपनी काम चालू नहीं कर सकी। निषेधाज्ञा लागू के बाद भी पुलिस के सामने दोनों तरफ के सात सौ लोग मौजूद थे। इसके बावजूद भी कंपनी काम चालू करने में सफल नहीं हो सकी थी। इस बार कंपनी की तरफ से तीन सौ लोग जुटे थे।

--------

झाड़ू लेकर काम मांगने पहुंचीं महिलाएं

इस बार कंपनी से काम मांगने काफी संख्या ग्रामीण महिलाएं हाथों में झाड़ू लेकर पहुंची थी। पुलिस से महिलाओं की नोकझोंक भी हुई।

------------

कनकनी में कंपनी के लोग गोली चलवा रहे हैं। घटना निदनीय है। गोली, बम का रास्ता छोड़कर कंपनी स्थानीय लोगों मांग पर पहल करे। अगर रोजगार मांगना गुनाह है तो हमलोग यह गुनाह बार-बार करेंगे। कंपनी को बाबू साहब वाला दिमाग छोड़ना होगा। यहां गुंडागर्दी नहीं चलने दी जाएगी। प्रशासन वैसे लोगों चिह्नित कर कार्रवाई करे।

-- जलेश्वर महतो, कार्यकारी अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस

-------------

कंपनी ने बेरोजगारों पर बम और गोली चलवाई है। 381 बेरोजगार युवक नियोजन की मांग को लेकर अपना बायोडाटा कंपनी को दे चुके हैं। कंपनी बाहरी लोगों को लाकर काम करा रही है।

हरेंद्र चौहान, ग्रामीण नेता

----------------

आउटसोर्सिंग कंपनी के लोगों ने गोली व बम चलाकर दहशत फैलाई। ग्रामीणों की बात सुन ही रहे थे कि तभी दूसरी ओर से बम और गोली चलने लगी। पुलिस ने आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। जीवित बम व गोली बरामद की गई है। उक्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

चुन्नू मुर्मू, थानेदार लोयाबाद

Edited By: Jagran